ताज़ा खबर
 

गठबंधन में दो पार्टियों ने बांट लिए सभी लोकसभा सीट, देखते रह गए 10 सहयोगी दल

राज्य की 20 लोकसभा सीटों में से सीपीआई (एम) 16 सीटों पर अपने 6 मौजूदा सांसदों और 4 विधायकों को उतारने जा रही है। वहीं गठबंधन की दूसरी बड़ी पार्टी सीपीआई 4 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

keralaसीपीआई (एम) 16 और सीपीआई 4 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। (file pic)

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक गतिविधियां पूरे जोर-शोर से जारी हैं। इसी बीच केरल में सत्ताधारी लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) ने 12 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। जिन उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है, उनमें से 6 सीटों पर पार्टी के मौजूदा सांसदों को ही मौका दिया गया हैं। वहीं अन्य 6 सीटों पर भी पार्टी ने मौजूदा विधायकों पर ही भरोसा जताया है। खास बात ये है कि एलडीएफ में कुल 10 पार्टियां सहयोगी हैं, लेकिन गठबंधन में से सिर्फ दो पार्टियों ने ही सभी लोकसभा सीटें आपस में बांट ली हैं और अन्य पार्टियों को एक भी सीट नहीं दी गई है। एलडीएफ में शामिल सबसे बड़ी पार्टी सीपीआई (एम) राज्य की 16 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

केरल में 20 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें से 16 सीटों पर सीपीआई (एम) अपने 6 मौजूदा सांसदों और 4 विधायकों को उतारने जा रही है। वहीं गठबंधन की दूसरी बड़ी पार्टी सीपीआई 4 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इन 4 सीटों में से 2 सीटों पर सीपीआई अपने मौजूदा विधायकों को ही मौका देने जा रही है। इनके अलावा एलडीएफ द्वारा 2 महिलाओं और सीपीआई (एम) द्वारा दो निर्दलीय उम्मीदवारों को भी समर्थन दिया जा रहा है। सीपीआई (एम) के सचिव कोडियेरी बालाकृष्णन ने शनिवार को पार्टी मुख्यालय में उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव काफी अहम और लेफ्ट फ्रंट की संसद में ताकत बढ़ाने के लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण हैं। कई मौजूदा विधायकों को लोकसभा चुनाव में उतारने के फैसले पर उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों के जीतने की संभावना को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

बालकृष्णन ने आगे कहा कि यह पहली बार नहीं है कि मौजूदा विधायक लोकसभा की चुनाव लड़ रहे हैं। साल 2009 में विपक्षी पार्टी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने भी 4 मौजूदा विधायकों को चुनाव मैदान में उतारा। इसके पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है। एलडीएफ की लिस्ट के अनुसार, सीपीआई (एम) के टिकट पर चालाकुड्डी लोकसभा सीट से इनोसेंट, इडुक्की से जोएस जॉर्ज, पलक्कड़ से एमबी राजेश, अलाथुर से पीके बीजू, अट्टिंगल से ए.संपत और कन्नूर से पीके श्रीमति चुनाव लड़ेंगे। साथ ही अलप्पुझा से एएम आरिफ, पत्थानामिथिट्टा से वीना जॉर्ज, कोझिकोड़ से ए.प्रदीप कुमार और पोन्नानी से पीवी अनवर का नाम शामिल है। सीपीआई की बात करें तो पार्टी तिरुवनंतपुरम से सी दिवाकरण और मावेलिक्कारा सीट से चिट्टायम गोपाकुमार को चुनाव मैदान में उतारने जा रही है। वहीं वायनाड से पीपी सुनीर को उम्मीदवार बनाया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महिला दिवस पर कॉलेज में कपड़ों को लेकर छात्रा से बदसलूकी, TMC छात्र परिषद के नेताओं पर गंभीर आरोप
2 J&K: सेना ने घाटी की महिलाओं से की अपील, कहा- अपने बेटों को आतंकी बनने से रोकें, वरना आपको होगा नुकसान
3 पश्चिम बंगाल: उपद्रवियों ने तोड़ी रवींद्रनाथ टैगोर की प्रतिमा, टीएमसी नेता ने कहा- तीन में एक को दबोचा
  यह पढ़ा क्या?
X