ताज़ा खबर
 

केरल: नेताओं ने आवारा कुत्तों को मारा, फिर लाशों को लटकाकर निकाला जुलूस

केरल में आवारा कुत्तों के खिलाफ विरोध दर्ज करने के लिए कांग्रेस यूथ फ्रंट (मणि) के कार्यकर्ताओं ने 10 कुत्तों को मारकर उनके शरीर को एक खंभे में बांधकर प्रदर्शन किया।

Author नई दिल्ली | September 27, 2016 15:25 pm
केरल में नेताओं ने आवारा कुत्तों को मारा फिर निकाला जुलूस (Photo Source: Facebook)

केरल में आवारा कुत्तों के खिलाफ विरोध दर्ज करने के लिए कांग्रेस यूथ फ्रंट (मणि) के कार्यकर्ताओं ने 10 कुत्तों को मारकर उनके शरीर को एक खंभे में बांधकर प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने आवारा कुत्तों को मारकर उनके शरीर को एक खंभे में बांध दिया और विरोध प्रदर्शन करने के लिए परेड की। यह घटना केरल के कोट्टायम में सोमवार को घटित हुई। यही नहीं प्रदर्शनकारियों ने जानवरों के शवों को पार्सल करने की भी मांग की।

द न्यूज मिनट के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने कुत्तों के शरीर को पोस्ट ऑफिस के बाहर छोड़ दिया और इसे केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी को पार्सल करने की मांग की। टोकन के तौर पर प्रदर्शनकारियों ने पश्चिमी कोट्टायम के पोस्ट ऑफिस में छोड़े गए जानवरों के शव पर मेनका गांधी का पता भी लिखा। केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने ‘‘खतरनाक’’ आवारा कुत्तों को मारने के केरल सरकार के फैसले की आलोचना की थी। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ने केरल सरकार से यह भी पूछा था कि कुत्तों के बंध्याकरण के लिए दिया गया धन कहां खर्च कर दिया गया। मेनका ने कहा, ‘‘आप कहते हैं, मारो, मारो, मारो। आप मारते रहिए, वे काटते रहेंगे। कुत्ते खतरनाक हो जाते हैं ।’’ उन्होंने कहा कि कुत्तों से निपटने के लिए उन्हें मारने के केरल सरकार के फैसले का दुरुपयोग किया जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस यूथ फ्रंट के अध्यक्ष साजी मांजाकादाम्बिल ने कहा कि उनके सदस्यों ने सिर्फ खतरनाक कुत्तों को टारगेट किया था। साथ ही उन्होंने केंद्रीय मंत्री पर दवा कंपनियों के एजेंट होने का आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी को इस मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए। साजी ने कहा, मैं कुत्तों से प्यार करता हूं, मेरे घर में कुत्ते हैं। हमारा विरोध केवल खतरनाक कुत्तों के खिलाफ है और हमें उम्मीद है इस प्रदर्शन को देखकर दूसरे जिलों के लोग की इसी तरह करेंगे।

READ ALSO:  पोस्‍टर में पाकिस्तानी आर्मी चीफ के हाथ में दिखाया नरेंद्र मोदी का कटा सिर

कोट्टायम पश्चिमी पुलिस ने जानवारों के प्रति क्रूरता का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने बताया कि 15 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई और शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय प्रशासन ने पोस्ट ऑफिस के गेट पर पड़े जानवरों के शव को हटवाया और उसे पास के मैदान में ले जाकर जला दिया। गौरतलब है कि केरल काफी समय से आवारा कुत्तों के खतरे से जूझ रहा है। लोगों का आरोप है कि इनकी बढ़ती हुई संख्या आबादी के लिए बड़ा खतरा बनता जा रहा है।

READ ALSO:  खतरनाक आवारा कुत्तों को मारने का केरल का फैसला गैर कानूनी: मेनका

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App