ताज़ा खबर
 

अनाथ हिन्दू लड़की की शादी के लिए मस्जिद में बना मंडप, मेहमान के साथ मेजबान भी बने मुसलमान

मस्जिद के दरवाजों को पारंपरिक हिंदू शैली में सजाया गया था। मुस्लिम महिलाओं ने भी इस शादी में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

Author Edited By रवि रंजन तिरुवनंतपुरम | January 20, 2020 8:55 AM
केरल के मस्जिद में हुई अनाथ हिंदू बच्ची की शादी।

केरल में रविवार को एक मस्जिद में अनाथ हिंदू बच्ची की शादी हुई। इसमें मेजबान के साथ-साथ मेहमान भी मुसलमान बने। केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने फेसबुक पोस्ट कर इस शादी की तारीफ की है। रविवार को जोहर (दोपहर की प्रार्थना) के कुछ मिनट बाद केरल के अलाप्पुझा जिले के चेरवल्ली में जुमा मस्जिद के प्रांगण को पारंपरिक हिंदू विवाह समारोह स्थल में बदल गया।

सात विक्स के साथ निलाविलक्कु (पारंपरिक लालटेन) को विवाह मंडप पर जलाया गया और शादी के मंत्र पढ़े गए। सारथ सशिधरन अंजू अशोकन के साथ मस्जिद कमेटी के नेताओं, मुस्लिम पुरुषों और महिलाओं के समक्ष शादी के बंधन में बंधे। तमाम रीतिरिवाजों के बाद मस्जिद कमेटी ने मेहमानों के लिए खाने का इंतजाम किया। इसमें पार्टी लाइन से हटकर कई नेता भी शामिल हुए।

दो साल पहले अंजू के पिता अशोकन की मौत हो गई थी। इसकी बाद उसकी मां अपनी बेटी की शादी के लिए संशाधनों का इंतजाम करने के लिए संघर्ष कर रही थी। हाल के दिनों में उन्होंने स्थानीय मस्जिद से आर्थिक मदद की मांग की। तब मस्जिद कमेटी ने शादी का सारा खर्च वहन करने का निश्चय किया।

मस्जिद समिति के सदस्य पी नजीर ने 10 तोला सोने के गहने और दो लाख रुपये की व्यवस्था की। शादी समारोह के लिए कमेटी के सदस्य व्यवस्था करने के लिए आगे आए। मस्जिद के दरवाजों को पारंपरिक हिंदू शैली में सजाया गया था। मुस्लिम महिलाओं ने भी इस शादी में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

मस्जिद कमेटी के काम की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने फेसबुक पोस्ट में लिखा, “केरल ने हमेशा धार्मिक सद्भाव के सुंदर मॉडल को आगे रखा है। चेरवल्ली की शादी ने धार्मिक सद्भाव का एक नया अध्याय लिखा है। जब लोगों को विभाजित करने के लिए प्रयास चल रहे हैं, तो उन्होंने हमें ऐसे धार्मिक बंधनों को तोड़ने के लिए प्रेरित किया है। हम ऊंची आवाज में कह सकते हैं कि हम एक हैं।” दुल्हन की मां मदद के लिए मस्जिद कमेटी को धन्यवाद दिया है।

Next Stories
1 CAA का विरोध करने वाले बुद्धिजीवी ममता बनर्जी के कुत्ते- BJP सांसद सौमित्र खान ने कहा
2 BJP कार्यकर्ता को थप्पड़ जड़ने वाली लेडी ऑफिसर पर बिफर गए शिवराज, बोले- हाथों में तिरंगा लिए ‘भारत माता की जय’ बोलने वालों पर मारा तमाचा
3 दिल्ली चुनाव: प्रचार के लिए तीन महीने से छुट्टी पर हैं अरविंद केजरीवाल की बेटी हर्षिता, इतवार को पत्नी और बेटे ने भी मांगे वोट
आज का राशिफल
X