ताज़ा खबर
 

केरल में कोरोना वायरस का तीसरा मरीज मिला, सरकार ने संक्रमण को ‘आपदा’ घोषित किया

सरकार ने चीन से आने वाले लोगों को फिलहाल विभिन्न कैंपों में रखा हुआ है, ताकि वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। वहीं केरल में वायरस से पॉजिटिव तीसरा मरीज मिला है।

kerala cmकेरल के सीएम पी.विजयन। (एएनआई इमेज)

चीन में फैले खतरनाक कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हलचल मचायी हुई है। अब भारत में भी यह वायरस अपने पैर पसारता नजर आ रहा है। दरअसल केरल में इस जानलेवा वायरस के तीन मरीज मिल चुके हैं। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं खतरे को देखते हुए केरल सरकार ने कोरोना वायरस को ‘आपदा’ घोषित कर दिया है।

बता दें कि केरल में तीसरा मरीज जो पॉजिटिव पाया गया है, वो हाल ही में चीन के वुहान शहर से लौटा था। फिलहाल उसे अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है, जहां डॉक्टर उसकी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

केरल में वायरस से संक्रमित मरीज पाए जाने के बाद पड़ोसी राज्य कर्नाटक में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। हाल ही में चीन से 323 यात्रियों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान दिल्ली पहुंचा था। फिलहाल चीन से लौटे इन लोगों को दिल्ली और गुरूग्राम के पास मानेसर में सुरक्षाबलों द्वारा तैयार किए गए विशेष कैंपों में ठहराया गया है।

वायरस का इनक्यूबेशन पीरियड यानि कि 14 दिन पूरे होने के बाद इन लोगों को उनके घर भेज दिया जाएगा। इसके अलावा चीन के साथ ही सिंगापुर, हांगकांग आदि देशों से आने वाले लोगों की भी जांच की जा रही है, ताकि वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जाए।

बिहार के बोधगया में भी लोगों की जांच की जा रही है। दरअसल बिहार के बोधगया में काफी संख्या में चीनी पर्यटक आते हैं, यही वजह है कि बोधगया में भी जांच की जा रही है।

चीन में 350 से अधिक लोगों की जान लेने वाले और हजारों लोगों को संक्रमित करने वाले विषाणु कोरोना वायरस का जनक चमगादड़ों के होने की आशंका है। यह जानकारी सोमवार को ‘नेचर’ पत्रिका में प्रकाशित दो हालिया शोधपत्रों में दी गई है। चीन सरकार कोरोना वायरस को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास कर रहा है। वायरस संक्रमण के चलते चीन की अर्थव्यवस्था पर इसका बुरा असर पड़ने की आशंका जतायी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ह‍िम्‍मत है तो सावरकर को ‘भारत रत्‍न’ देकर द‍िखाए मोदी सरकार- श‍िवसेना की चुनौती
2 CAA विवादः बोले ओवैसी- हम Jamia, AMU के बच्चों के साथ, मोदी के मंत्री का पलटवार- तुम्हारे लिए PAK बनाया है, हमें चैन से जीने दो
3 CAA विवादः जब डिबेट में बोले BJP के संबित पात्रा- मोदी जी को कहूंगा थैंक्यू, वे बीच-बीच में ऐसे कानून लाते रहें; देखें VIDEO
IPL 2020 LIVE
X