ताज़ा खबर
 

Kerala Flood News: 7 लाख से ज्‍यादा लोग राहत शिविरों में, हर तरफ से मदद लेने को तैयार केरल

Kerala Flooding News, Kerala Floods 2018 Latest News Today, Kerala Weather Forecast Today: केरल में 29 मई को आई पहली बाढ़ के बाद से लोगों की मौत का सिलसिला जारी है। बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित अलाप्पुझा, एर्नाकुलम और त्रिशूर में बचाव कार्य जारी है। अधिकारियों ने इन तीन जिलों में जारी किए गए रेड अलर्ट को वापस ले लिया है।

Kerala Floods : केरल के एक बाढ़ग्रस्‍त इलाके ही हवाई तस्‍वीर। (Photo : PTI)

Kerala Floods 2018 Latest News Today, Kerala Weather Forecast Today: केरल में बारिश थमने से आखिरकार लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली, मगर इससे पहले भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से मची त्रासदी ने लाखों लोगों को बेघर कर दिया और सैकड़ों की जानें ले लीं। प्रदेश में बाढ़ की विभीषिका के कारण 7,24,649 लोगों को राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ी है। बाढ़ पीड़ितों के लिए 5,645 राहत शिविर बनाए गए हैं। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मीडिया से बातचीत में कहा, “हमारी सबसे बड़ी चिंता लोगों की जान बचाने की थी। लगता है कि इस दिशा में काम हुआ।”

केरल में आखिरकार बाढ़ के सबसे विनाशकारी दौर समाप्त होने के संकेत मिले और कई शहरों व गांवों में जलस्तर में कमी आई। मुख्यमंत्री ने कहा, “शायद यह अब तक की सबसे बड़ी त्रासदी है, जिससे भारी तबाही मची है। इसलिए हम सभी प्रकार की मदद स्वीकार करेंगे।” उन्होंने बताया कि 1924 के बाद प्रदेश में बाढ़ की ऐसी त्रासदी नहीं आई। विजयन ने कहा कि बचाव कार्य का अंतिम चरण जारी है। कई व्हाट्सएप ग्रुप पर मदद की मांग की जा रही है, खासतौर से अलप्पुझा से मदद मांगी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे 22,034 लोगों को बचाया गया है।

Live Blog

Highlights

    07:26 (IST)20 Aug 2018
    चेंगन्नूर, पांडलम, तिरुवल्ला और पथानामथिट्टा जिले के कई इलाकों में लोग फंसे

    सर्वाधिक प्रभावित स्थानों जहां लोग पिछले तीन दिनों से भोजन या पानी के बिना फंसे हुए हैं, उनमें चेंगन्नूर, पांडलम, तिरुवल्ला और पथानामथिट्टा जिले के कई इलाके, एर्नाकुलम में अलुवा, अंगमाली और पारावुर में शामिल हैं। पारावुर, एर्नाकुलम के कांग्रेस विधायक वी.डी. सतीशन ने राहत टीम को भेजने में नाकाम रहने को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय की निंदा की। इसके जवाब में स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने कहा कि हालांकि कई क्षेत्रों में जलस्तर कम हो गया है, लेकिन बड़े पैमाने पर संकटपूर्ण स्थितियों के कारण संभवत: चिकित्सा सुविधाएं कुछ क्षेत्रों तक नहीं पहुंच पाई हैं।

    05:14 (IST)20 Aug 2018
    ममता बनर्जी ने राहत कोष में 10 करोड़ रुपए का दिया योगदान

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केरल बाढ़ राहत कोष में 10 करोड़ रुपए की मदद राशि देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि वह केरल बाढ़ पीड़ितों के साथ खड़ी हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री बाढ़ राहत कोष में 10 करोड़ रुपए का योगदान देने का फैसला किया है।

    03:25 (IST)20 Aug 2018
    सीएमओ केरल की घोषणा, सम्मानित होंगे रेस्क्यू में शामिल मछुआरे

    केरल सरकार ने राज्य के उन सभी मछुआरों को सम्मानित करने की घोषणा की है जो बाढ़ राहत कार्यों में शामिल हैं। सीएमओ केरल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। ट्वीट में कहा गया है कि राज्य के जिन मछुआरों की नावें राहत कार्यों में इस्तेमाल होंगी उन्हें प्रति दिन के हिसाब से 3000 रुपए दिए जाएंगे। साथ ही राहत कार्यों के दौरान नावों को होने वाले नुकसान पर उसकी रिपेयरिंग का खर्च भी राज्य सरकार उठाएगी।

    01:29 (IST)20 Aug 2018
    तेलंगाना के उप-मुख्यमंत्री डोनेट करेंगे सैलरी

    तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री मोहम्मद महमूद अली ने अपनी एक महीने की सैलरी केरल को डोनट करने की घोषणा की है।

    00:35 (IST)20 Aug 2018
    स्थानीय लोग भी बचाव कार्य में जुटे

    केरल की बाढ़ विभीषिका में स्थानीय लोग भी राहत कार्यों में जुट गए हैं। अपनी क्षमतानुसार स्थानीय लोग जरूरतमंद लोगों की मदद में लगे हुए हैं। ऐसा ही एक नजारा अलपुज्जा जिले के चेंगनूर में देखने को मिला। यहां स्थानीय लोग मिलकर लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर ले जाने की कोशिश में लगे हैं।

    00:13 (IST)20 Aug 2018
    केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए कानपुर में हवन

    कानपुर में केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए खास हवन किया गया। हवन के लिए एकत्रित लोगों नें बाढ़ में मृत लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। लोगों ने हाथों में कागज के बैनर लिए हुए हैं जिस पर मृतकों की आत्मा की शांति के संदेश लिखे हैं।

    23:17 (IST)19 Aug 2018
    मुंबई की ओर से 30 टन राहत सामग्री, सोमवार को पहुंचेगी 70 डॉक्टरों वाली मेडिकल टीम

    बाढ़ प्रभावित राज्य केरल के लिए मुंबई ने स्पेशल कार्गो फ्लाइट से भोजन सहित 30 टन राहत सामग्री भेजी है। इसके अलावा 70 डॉक्टरों वाले एक मेडिकल टीम भी केरल की ओर रवाना किया गया है। यह टीम सोमवार को केरल पहुंचेगी।

    23:12 (IST)19 Aug 2018
    मणिपुर और असम की ओर से 2 और 3 करोड़ की मदद

    मणिपुर के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर केरल के हालात पर दुख प्रकट किया। उन्होंने कहा कि मणिपुर के लोग केरल के लोगों के साथ हैं। मणिपुर के लोग केरल के लोगों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य की ओर से 2 करोड़ रुपए रिलीफ फंड के तौर पर दिए जाने की जानकारी दी। वहीं असम के मुख्यमंत्री ने सर्बानंद सोनोवाल ने भी केरल में बाढ़ से हुई जन-धन की हानि पर दुख जताया है। उन्होंने राज्य की ओर से केरल को सरकार को बाढ़ से बचाव कार्यों में सहयोग के लिए 3 करोड़ की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है।

    22:56 (IST)19 Aug 2018
    टीवीएस एंड सन्स ने दी 1 करोड़ रुपए की मदद

    टीवीएस एंड सन्स के सीईओ राघवन ने केरल के मुख्यमंत्री से त्रिवेंद्रम में मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को 1 करोड़ रुपए की मदद राशि सौंपी। इसके अलावा उनकी ओर से भोजन और जरूरत के अन्य सामानों के दो कंटेनर्स मदुरै से केरल भेजे जाएंगे।

    21:28 (IST)19 Aug 2018
    लाखों लीटर साफ पानी लेकर केरल पहुंचेगी ट्रेन और नेवी शिप

    केंद्र सरकार ने जानकारी दी कि कल यानी सोमवार को 14 लाख लीटर साफ पानी लेकर एक स्पेशल ट्रेन और 8 लाख लीटर पानी लेकर नेवी शिप को केरल पहुंचाया जाएगा।

    21:25 (IST)19 Aug 2018
    राहत शिविरों में 724,649 लोग

    केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को कहा कि राज्य में आई विनाशकारी बाढ़ से बेघर हुए कुल 724,649 लोग 5,645 शिविरों में पनाह लिए हुए हैं। उन्होंने कहा कि अब तक की सबसे भयावह बाढ़ों में से एक में अब तक 370 लोगों की मौत हो चुकी है और राज्य में भारी तबाही हुई है। विजयन ने बाढ़ के सबसे भयावह दौर की समप्ति के संकेतों के बीच मीडिया को बताया, "हमारी पहली चिंता जिंदगियां बचाने की है। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यह इच्छा पूरी होगी।" उन्होंने कहा कि कई शहरों व कस्बों में आखिरकार पानी का स्तर कम होना शुरू हो गया है।

    20:33 (IST)19 Aug 2018
    जम्मू कश्मीर देगा 2 करोड़ रुपए

    जम्मू एवं कश्मीर सरकार ने रविवार को केरल के बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए दो करोड़ रुपये की राहत राशि की घोषणा की। जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने दक्षिणी राज्य में विनाशकारी बाढ़ से सैकड़ों निर्दोष लोगों की मृत्यु पर दुख व्यक्त करते हुए केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को यह जानकारी दी।

    20:32 (IST)19 Aug 2018
    केरल में बीमारी के प्रकोप को लेकर केंद्र सजग

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि केंद्र ने बाढ़ प्रभावित केरल में किसी तरह की महामारी को रोकने के लिए 3,757 मेडिकल शिविर लगाए हैं। हालांकि, अब तक किसी भी संक्रामक रोग के प्रकोप की सूचना नहीं है। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया, "हालांकि अभी किसी भी संक्रामक बीमारी के प्रकोप की कोई सूचना नहीं है लेकिन स्वास्थ्य जानकारों की राय है कि बाढ़ का पानी घटने के साथ माहौल संक्रामक बीमारियों के अनुकूल हो जाएगा। राज्य को दैनिक निगरानी के लिए कहा गया है जिससे किसी भी प्रकोप के शुरुआती संकेतों का पता लगाया जा सके।"

    19:11 (IST)19 Aug 2018
    केरल के सीएम ने जताया आभार

    केरल के सीएम पिनराई विजयन ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। उन्होंने राहत कार्य में जुटी सभी रेस्क्यू टीमों का और बाढ़ पीड़ितों की मदद को आगे आई आम जनता का भी आभार जताया है। न्यूज 18 इंडिया के मुताबिक सीएम ने कहा कि केंद्र ने अधिक मदद देने का आश्वासन दिया है।

    19:01 (IST)19 Aug 2018
    गोवा के मंत्री डोनेट करेंगे 1 महीने की सैलरी

    गोवा के जल संसाधन मंत्री विनोद पालेकर ने रविवार को कहा कि वह बाढ़ग्रस्त केरल के राहत कोष में अपनी एक महीने की तनख्वाह दान करेंगे। उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, "केरल में बाढ़ से जूझ रहे हमारे भाईयों व बहनों को देखकर बहुत दुखी हूं। उन्हें पुनस्र्थापित करने और राहत कार्यो में सहायता के लिए एक छोटे से योगदान के रूप में मैंने केरल राहत कार्यो के लिए एक महीने की तनख्वाह दान करने का फैसला किया है।"

    18:28 (IST)19 Aug 2018
    बाढ़ पीड़ितों ने की एनसीसी कैडेटों की तारीफ

    केरल में बचाए गए एक बाढ़ पीड़ित ने रविवार को ट्वीट कर कोट्टायम एनसीसी इकाई के प्रयासों की सराहना की और कहा, "सभी मंदिर, मस्जिद और गिरजाघर जलमग्न हो गए लेकिन हमें बचाने के लिए भगवान वर्दी पहन कर आए।" पिछले कई दिनों से भारी बारिश व बाढ़ से जूझ रहे केरल में नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) की कोट्टायम इकाई और लक्षद्वीप निदेशालय बचाव व राहत प्रयासों में सक्रिय रूप से भूमिका निभा रहे हैं।

    18:03 (IST)19 Aug 2018
    मुंबई से राहत सामग्री लेकर केरल जाएगा आईएनएस मैसूर

    देश के कई हिस्सों से, कई राज्यों से राहत सामग्री केरल भेजी जा रही है। मुंबई से बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत सामग्री लेकर आईएनएस मैसूर केरल जाएगा। आईएनएस मैसूर में सामान लोड किया जा रहा है।

    17:46 (IST)19 Aug 2018
    नेल्लीयमपैथी हिल रोड में भूस्खलन

    केरल में तेज बारिश के कारण भूस्खलन भी हो रहा है। नेल्लीयमपैथी हिल रोड में काफी भयंकर भूस्खलन हुआ है। यहां रोड को साफ करने का काम किया जा रहा है।

    17:19 (IST)19 Aug 2018
    अमिताभ बच्चन ने की भावुक अपील

    बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने बाढ़ प्रभावित केरल के लिए लोगों से भावुक अपील करते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने कहा, 'केरल में लगातार होने वाली बारिश के कारण तबाही भयावह है। हमारे हजारों भाई और बहन गहरी पीड़ा में हैं। केरल के लोगों की जरूरत के लिए हम जितना कर सकते हैं हमें योगदान करना चाहिए… मैं भी और आप भी जरूर करें।'

    17:05 (IST)19 Aug 2018
    मौसम विभाग का ऐलान- अगले 5 दिन नहीं होगी तेज बारिश

    मौसम विभाग के अधिकारी मृत्युंजय मोहपात्रा ने अनुमान जताया है कि अगरे पांच दिनों तक केरल में तेज बारिश नहीं होगी। उन्होंने कहा, 'ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगरे पांच दिनों तक केरल में तेज बारिश नहीं होगी, धीरे-धीरे राज्य में बारिश कम होती जाएगी।'

    16:54 (IST)19 Aug 2018
    अस्थाई ब्रिज के निर्माण में लगे जवान

    केरल के एरुमाचेरी में रेपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के जवानों द्वारा बाढ़ के पानी को ब्लॉक करने के लिए अस्थाई पुल का निर्माण किया जा रहा है। आरएएफ कोयंबटूर डिप्टी कमांडर ने कहा, 'बांध के गेट खोलने के कारण इस इलाके की सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और धान के खेतों में पानी भर गया है। पुल से पानी का ओवरफ्लो रुकेगा।'

    16:48 (IST)19 Aug 2018
    हरभजन ने ट्वीट कर जताया दुख

    क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी केरल की स्थिति को देखकर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'इस वक्त केरल की स्थिति सही में बहुत ही खराब है। वहां चाइल्ड केयर प्रॉडक्ट्स की कमी है। कृपया आप सभी लोग कुछ न कुछ डोनेट करें, इससे काफी मदद मिलेगी।'

    16:29 (IST)19 Aug 2018
    इसरो के 5 सैटेलाइट कर रहे मदद

    बाढ़ से जूझ रहे केरल की मदद करने के लिए हर कोई आगे आ रहा है। इंडियन स्पेस रीसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) भी बाढ़ से हो रही तबाही से निपटने में मदद कर रहा है। इसरो के पांच सैटेलाइट लगातार राहत कार्य में मदद कर रहे हैं। टीओआई के मुताबिक इसरो से जुड़े एक अधिकारी ने जानकारी दी कि इनसैट 3DR, कार्टोसैट-2 और 2ए, रिसोर्ससैट-2, और ओशनसैट-2 लगातार ही बाढ़ की तस्वीरें भेज रहे हैं। इन तस्वीरों से बाढ़ की असली स्थिति का पता चल रहा है और राहत एवं बचाव कार्य की प्लानिंग करने में मदद मिल रही है।

    16:15 (IST)19 Aug 2018
    यूनिवर्सिटी में बनाया गया कम्यूनिटी किचन

    कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (सीयूएसएटी) में नेवी के 21 जवानों द्वारा कम्यूनिटी किचन बनाया गया है। स्थानीय लोगों और छात्रों की मदद से यह किचन पिछले तीन दिनों से बाढ़ पीड़ितों को भोजन मुहैया करा रहा है।

    15:55 (IST)19 Aug 2018
    ऋषिकेश से रिवर राफ्टिंग वालंटियर्स पहुंचे केरल

    केरल में राहत एवं बचाव कार्य जारी है। दक्षिणी वायु कमांड के एयर मार्शल बी सुरेश ने जानकारी दी कि अभी एयर फोर्स स्टेशन पर 288 बोट्स मौजूद हैं। ऋषिकेश से भी रिवर राफ्टिंग के कई सारे वालंटियर्स केरल आ गए हैं। 26 हेलीकॉप्टर ऑपरेशन में लगे हुए हैं। त्रिवेंद्रम और कोच्चि में टास्क फोर्स कमांडर्स की एक-एक टीम तैनात है।

    15:12 (IST)19 Aug 2018
    राशन-पानी लेकर पहुंचा 'दीपक'

    भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस दीपक ने कोच्चि स्थित दक्षिणी नौसेना कमान पर राशन और पेयजल उतार दिया है। यहां से यह सामग्री बाढ़ प्रभावित इलाकों में पहुंचाई जाएगी।

    14:56 (IST)19 Aug 2018
    कुमारस्‍वामी ने बाढ़ प्रभावितों को दिया मुआवजा

    कर्नाटक में सीएम कुमारस्वामी ने अवर्थी गांव में बाढ़ में अपना घर खोने वालों को चेक प्रदान किया और सोमावरपट व आसपास के बारिश प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया। कुमारस्वामी ने हाल में ही बाढ़ में अपना घर खोने वालों के लिए 5 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की थी।

    14:40 (IST)19 Aug 2018
    कोच्चि में कम्‍युनिटी किचन

    बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री गिरा रही वायु सेना। कोच्चि नेवल बेस पर कम्‍युनिटी किचन बनाया गया है, यहां पर करीब 7000 लोग भोजन ग्रहण कर रहे हैं।

    14:26 (IST)19 Aug 2018
    बंगाल सरकार ने केरल के लिए 10 करोड़ रुपये की घोषणा की

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को कहा कि पश्चिम बंगाल विनाशकारी बाढ़ से जूझ रहे केरल को राहत राशि के रूप में 10 करोड़ रुपये देगा। ममता ने ट्वीट किया, "केरल में बाढ़ से जूझ रहे लोगों के प्रति मेरे दिल में हमदर्दी है। इस संकट की घड़ी में हम केरल के बाढ़ प्रभावित लोगों के साथ हैं और हमने मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में 10 करोड़ रुपये योगदान देने का फैसला किया है।" उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, "हम आपदा से निपटने के लिए जरूरी अन्य सहयोग व सहायता देने के लिए भी तैयार हैं।"

    13:49 (IST)19 Aug 2018
    त्रिशूर में गर्भवती महिला को बचाया गया

    त्रिशूर: एनडीआरएफ की टीम ने चेरपू पुलिस स्टेशन क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित अलप्पड़ गांव से एक गर्भवती महिला को बचाया।

    13:29 (IST)19 Aug 2018
    राष्‍ट्रपति ने लिया बचाव कार्यों का अपडेट

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केरल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री से बात की और बाढ़ की स्थिति के बारे में पूछताछ की। राष्ट्रपति ने केरल के लोगों को भरोसा दिलाया कि इन परिस्थितयों में पूरा देश उनके साथ था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संतोष व्यक्त किया कि केरल में बचाव और राहत कार्यों में केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर काम कर रही थीं। उन्होंने राज्य और केंद्रीय स्तर पर एनडीआरएफ और सार्वजनिक अधिकारियों की प्रतिक्रिया और प्रतिबद्धता के लिए प्रशंसा की।

    13:02 (IST)19 Aug 2018
    एर्नाकुलम में राहत टीम के न पहुंचने पर कांग्रेस विधायक ने की निंदा

    पारावुर, एर्नाकुलम के कांग्रेस विधायक वी.डी. सतीशन ने राहत टीम को भेजने में नाकाम रहने को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय की निंदा की। इसके जवाब में स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने कहा कि हालांकि कई क्षेत्रों में जलस्तर कम हो गया है, लेकिन बड़े पैमाने पर संकटपूर्ण स्थितियों के कारण संभवत: चिकित्सा सुविधाएं कुछ क्षेत्रों तक नहीं पहुंच पाई हैं। मंत्री ने कहा, "ऐसा इसलिए है क्योंकि चिकित्सकों ने प्रभावित क्षेत्रों तक पहुंचना मुश्किल पाया और अब तक यह समस्या लगभग हल हो गई है। हमें बड़ी मात्रा में दवाएं चाहिए। संक्रमण संबंधी बीमारियों को रोकने के लिए एक प्रमुख स्वास्थ्य अभियान की योजना बनाई जा रही है।" उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों की मेडिकल टीमें जल्द ही पहुंच जाएंगी।

    12:43 (IST)19 Aug 2018
    अलाप्‍पुझा में मदद के लिए आया समूह फंसा

    अलाप्पुझा में बचाव कार्य में मदद के लिए आए फंसे मछुआरों के एक समूह ने अधिकारियों के बीच समन्वय की कमी होने की शिकायत की। समूह ने कहा, "हमने कई लोगों को बचाया लेकिन अब हम जहां से अपनी नाव से आए थे, वहां लौटने में हमारी मदद करने के लिए कोई नहीं है। हमने बचाव कार्यो में अपने जीवन को खतरे में डाल दिया लेकिन अब हमारी मदद के लिए कोई नहीं है।"

    12:25 (IST)19 Aug 2018
    सरकारी अस्‍पताल, स्‍कूल बन रहे शेल्‍टर होम

    चेंगन्‍नूर में एक सरकरी स्‍कूल को राहत कैंप में तब्‍दील कर दिया गया है। यहां कुल 115 लोगों ने शरण ले रखी है। वहीं इडुक्‍की में एक वेटरिनरी अस्‍पताल को शेल्‍टर में बदलकर 35 लोगों को यहां रखा गया है।

    12:03 (IST)19 Aug 2018
    कर्नाटक में हवाई सर्वे कर रहे सीएम
    11:30 (IST)19 Aug 2018
    मुंबई से भेजी जा रही राहत सामग्री
    11:14 (IST)19 Aug 2018
    पेरियार नदी में हर घंटे छोड़ा जा रहा 913 क्‍यूसेक पानी

    केरल: सुबह 10 बजे इडुक्‍की रिजर्वायर का जलस्‍तर 2402.28 फीट था। पेरियार नदी में हर घंटे 913 क्‍यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। दो शटर बंद कर दिए गए हैं।

    10:57 (IST)19 Aug 2018
    सेना के हेलिकॉप्‍टर्स बने मददगार

    कोच्चि में नेवल स्टेशन आईएनएस गरुड़ पर नेवल एडवांस्ड हेलिकॉप्टर, चेतक हेलिकॉप्टर और नेवल सी किंग हेलिकॉप्टर में बाढ़ में फंसे हुए लोगों के लिए राहत सामग्री लोड की जा रही है।

    10:38 (IST)19 Aug 2018
    अखिलेश यादव ने भी केरल बाढ़ के लिए किया दान

    मैं केरल के लोगों के लिए परेशान हूं। मेरी पत्नी और मैंने केरल में व्यक्तिगत तौर पर लोगों की मदद करने का फैसला किया है। आप भी मदद कर सकते हैं, मैं कहूंगा कि आप करें। उनको याद करिए जो चले गए और केरलवासियों के लिए प्रार्थना करिए जो अभी अपनी लड़ाई लड़ रहे हैंः अखिलेश यादव, पूर्व CM

    10:22 (IST)19 Aug 2018
    एक दिन की सैलरी दान करेंगे आंध्र प्रदेश के आईएएस

    आंध्र प्रदेश का आईएएस ऑफिसर्स असोसिएशन अपने सदस्यों की एक दिन की सैलरी केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए दान करेगा। स्वयंसेवकों की एक टीम 'अंबोदु कोची' ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत सामग्री इकट्ठा करने को कलेक्शन सेंटर बनाए हैं। टीम ने पीड़ितों की मदद करने के लिए कॉल सेंटर भी शुरू किया है। तकरीबन 40 लोग मोबाइल और लैपटॉप पर फोन रिसीव करने और पीड़ितों से संपर्क करने के लिए लगे हैं।

    10:08 (IST)19 Aug 2018
    केरल बाढ़ : विजयन ने उपचार के लिए अमेरिका दौरा रद्द किया

    केरल में बाढ़ के कारण गंभीर हालात के मद्देनजर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने चिकित्सा उपचार के लिए अमेरिका का अपना प्रस्तावित दौरा रद्द कर दिया है। विजयन को अमेरिका के मायो क्लीनिक के लिए रविवार को भारत से रवाना होना था। विजयन रोजाना अभियानों को लेकर कई बैठकें कर रहे हैं। मुख्यमंत्री के यात्रा कार्यक्रम के मुताबिक, एक अज्ञात बीमारी के उपचार के लिए उन्हें अपनी पत्नी के साथ रविवार को रवाना होना था, वह 17 दिनों बाद वापस भारत लौटते। पिछले महीने अमेरिका से उनके लौटने के बाद इसकी पुष्टि की जा चुकी थी। हालांकि, यह ज्ञात नहीं है कि उनकी यात्रा पूरी तरह से स्थगित कर दी गई है या फिर रद्द कर दी गई है।

    09:47 (IST)19 Aug 2018
    राष्‍ट्रीय आपदा घोषित करें प्रधानमंत्री

    कांग्रेस  के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पंजाब सरकार पहले ही केरल राहत फंड के लिए 10 करोड़ रुपये दान कर चुकी है और कर्नाटक की जद-स व कांग्रेस सरकार ने भी 10 करोड़ रुपये दान किए हैं। पुडुचेरी सरकार ने भी एक करोड़ रुपये दान किए हैं। उन्होंने कहा कि पुडुचेरी के अलावा तमिलनाडु, कर्नाटक समेत सटे इलाकों में विशेष राहत समितियां गठित की जाएंगी। कांग्रेस सरकार द्वारा इकठ्ठा की गई सामग्री को केरल के लोगों को भेजा जाएगा। सुरजेवाला ने कहा, "मोदी जी को बाढ़ राहत के मामले में भेदभाव रोकना चाहिए। प्रधानमंत्री को पार्टी की राजनीति से ऊपर उठकर केरल, कर्नाटक और अन्य बाढ़ग्रस्त राज्यों की मदद के लिए आगे आना चाहिए। प्रधानमंत्री को केरल बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करना चाहिए।"

    09:25 (IST)19 Aug 2018
    केरल के लिए एक महीने का वेतन देंगे कांग्रेस के सांसद, विधायक

    कांग्रेस ने शनिवार को केरल में आई बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की। इसके साथ ही कांग्रेस ने कहा कि पार्टी के सभी निर्वाचित प्रतिनिधि राज्य में राहत प्रयासों के लिए अपनी एक महीने की तनख्वाह दान करेंगे। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता वाली बैठक में तनख्वाह दान करने का फैसला लिया गया, इस बैठक में कांग्रेस के महासचिव, राज्य पार्टी प्रभारियों, विधायकों और राज्य इकाई के अध्यक्षों ने हिस्सा लिया। गांधी ने इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से केरल में आई बाढ़ को तत्काल राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का आग्रह किया था।

    09:06 (IST)19 Aug 2018
    सेना की टीमें लगातार बचाव में जुटीं

    उफनती नदियों और भूस्खलन के चलते तीन लाख लोगों को मजबूरन 2,000 राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ी।

    08:49 (IST)19 Aug 2018
    गूगल मैप प्लस कोड्स से लोकेशन साझा कर सकेंगे केरल बाढ़ पीड़ित

    केरल के बाढ़ पीड़ित ऑफलाइन रहने के दौरान भी अपने एंड्रायड स्मार्टफोन या टैबलेट की मदद से अपने सटीक लोकेशन का प्लस कोड जेनरेट कर उसे साझा कर सकते हैं, ताकि जहां वे फंसे हुए हैं, उसकी सटीक जानकारी मिल सके और राहत दल के लिए उन तक पहुंचना आसान हो। गूगल ने शनिवार को यह जानकारी दी। यूजर्स अपने प्लस कोड्स को वॉयस कॉल या एक एसएमएस के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। प्लस कोड किसी पते की तरह ही काम करता है। जब कोई पता उपलब्ध नहीं होता है तो गूगल मैप्स पर प्लस कोड के माध्यम से उस जगह को ढूंढा और साझा किया जा सकता है। 

    08:34 (IST)19 Aug 2018
    पीड़ितों की मदद के लिए आगे आए कई एनजीओ

    अब तक की सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली बाढ़ का सामना कर रहे केरल में कई गैर सरकारी संगठन पैक भोजन और अन्य राहत चीजों को राज्य के सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में आपूर्ति को सुनिश्चित करने में अपना समर्थन देने के लिए आगे आए हैं। राइज अगेंस्ट हंगर इंडिया (राही) अर्शभारत, होप फाउंडेशन और टाइम्स फाउंडेशन समेत कई अन्य एनजीओ अस्थायी राहत शिविरों में रह रहे परिवारों की मदद के लिए आगे आए हैं। राही एक अंतर्राष्ट्रीय एनजीओ है। राही केवल खाना ही नहीं बल्कि राहत शिविरों में लोगों के प्रयोग में आने वाले स्वच्छता किट, प्रसाधन, साबुन, पानी के डिब्बे, बर्तन, चादरें, कंबल, कपड़ें, वॉटर प्यूरीफायर जैसे जरूरी और महत्वपूर्ण सामान पहुंचा रही है।

    08:20 (IST)19 Aug 2018
    केरल को दूध, जरूरी दवाओं की आपूर्ति करेगा तमिलनाडु

    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने शनिवार को कहा कि बाढ़ग्रस्त केरल के लिए राज्य पांच करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि जारी करेगा और साथ ही चावल, दूध, दूध पाउडर, चादरें, कपड़ें और दवाओं की भी आपूर्ति की जाएगी। पलानीस्वामी ने एक बयान में कहा कि केरल में बाढ़ से हुई क्षति पर विचार करते हुए तमिलनाडु सरकार मुख्यमंत्री राहत कोष से पांच करोड़ रुपये की राशि जारी करेगी। इस राशि के साथ केरल को दी जाने वाली वित्तीय सहायता 10 करोड़ रुपये हो जाएगी। पलानीस्वामी ने यह भी कहा कि राज्य केरल को 500 टन चावल, 300 टन दूध पाउडर, 15,000 लीटर अधिक उच्च तापमान (यूएचटी) संसाधित दूध, कपड़े, 10 हजार चादरें और जरूरी दवाएं भी देगा। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के लोगों से इकठ्ठा की गई करोड़ों रुपये की सामग्री भी केरल के प्रभावित जिलों में भेजी जाएगी। पलानीस्वामी ने तमिलनाडु के लोगों की ओर से केरल बाढ़ में जान गंवाने वाले परिवारों के प्रति अपनी संवेदना और दुख व्यक्त किया है।

    08:02 (IST)19 Aug 2018
    एलायंस एयर की कोच्चि नेवल एयर बेस के लिए परीक्षण उड़ान

    सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एलायंस एयर ने कोच्चि के नेवल एयर बेस के लिए एक परीक्षण उड़ान भरी है, ताकि बाढ़ प्रभावित केरल में राहत अभियान में मदद कर सके। एयर इंडिया ने एक बयान में कहा, "फंसे लोगों को बचाने के लिए एक पहल के रूप में एआई की सहयोगी कंपनी एलायंस एयर ने एक गैर-वाणिज्यिक परीक्षण उड़ान एटीआर (टर्बोप्रॉप इंजन वाला विमान) से कोच्चि के नेवल बेस के लिए भरी है, जिसमें डीजीसीए, एएआई और फ्लाइट सेफ्टी अधिकारियों का दल था।" बयान में आगे कहा गया, "इस पूरे अभ्यास का उद्देश्य कोच्चि के रक्षा हवाई पट्टी से टर्बोप्रॉप विमानों की उड़ान की व्यवहार्यता का परीक्षण करना था, ताकि लोगों को यहां से निकाला जा सके।"

    07:41 (IST)19 Aug 2018
    दलाई लामा ने बाढ़ग्रस्त केरल के लिए दी मदद

    तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन को एक पत्र लिखा है और राहत व बचाव कार्यो के लिए एक चंदा दिया है। पत्र में कहा गया है, "मैं आपके राज्य के कुछ हिस्सों में आई भयानक बाढ़ के कारण हुए जान-माल के नुकसान और लोगों के सामने आई मुश्किल पर दुख जताने के लिए पत्र लिख रहा हूं।" उन्होंने कहा, "मैं हर उस संभव प्रयास और जारी राहत कार्यो की सराहना करता हूं, जो प्रभावित लोगों को बचाने के लिए किए जा रहे हैं। केरल के लोगों के साथ मेरी एकजुटता के प्रतीक स्वरूप मैं दलाई लामा के गाडेन फोडरैंग ट्रस्ट की ओर से राहत और बचाव प्रयासों के लिए चंदा दे रहा हूं।" तिब्बती धर्मगुरु ने कहा, "मैं आपके, अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों और बाढ़ से प्रभावित सभी के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं।"

    Next Stories
    1 SSC GD Constable Recruitment 2018: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरु, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई
    2 राफेल डील पर कांग्रेस आक्रामक, 100 शहरों में 50 नेता करेंगे प्रेस कांफ्रेंस
    3 सर्वे: 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हो सकता है 80 सीटों का नुकसान, त्रिशंकु लोकसभा के आसार
    ये पढ़ा क्या?
    X