ताज़ा खबर
 

‘गूगल क्लास’ पर चलेंगी केंद्रीय विद्यालय की कक्षाएं

विद्यालयों से आए संदेश में विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों से गूगल क्लास ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। इसके बाद इस ऐप पर विद्यार्थियों को विद्यालय की ओर से दिए गए लॉगइन आइडी और पासवर्ड के माध्यम से पंजीकरण करना होगा।

घरों में ऑनलाइन पढ़ते बच्चे।

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अपने विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए ‘गूगल क्लास’ ऐप की मदद लेने का निर्णय किया है। क्षेत्रीय कार्यालय दिल्ली के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को गूगल क्लास ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। विद्यालयों से आए संदेश में कहा गया है कि आगे इस ऐप के माध्यम से ही कक्षाएं आयोजित होंगी।

विद्यालयों से आए संदेश में विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों से गूगल क्लास ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। इसके बाद इस ऐप पर विद्यार्थियों को विद्यालय की ओर से दिए गए लॉगइन आइडी और पासवर्ड के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। इसे बाद जब भी कक्षा होनी होगी, विद्यालय की ओर से कक्षा का एक कोड बच्चे को एसएमएस या वाट्सऐप के माध्यम से भेजा जाएगा। इस कोड को ऐप में डालने के साथ ही बच्चा आॅनलाइन कक्षा में जुड़ जाएगा। बच्चे को यदि कोई बात समझ नहीं आई या वह शिक्षक से कुछ सवाल पूछना चाहता है तो वह इस ऐप के माध्यम से पूछ सकता है।

यूट्यूब के जरिए बताया कैसे होगा गूगल क्लास पंजीकरण
केंद्रीय विद्यालय के दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय ने से यूद्यूब पर इस संबंध में एक वीडियो भी डाला है। इसमें बताया गया है कि उन्हें किस तरह गूगल क्लास ऐप में पंजीकरण करना है और किस तरह इसका उपयोग करना है।

21 जून तक भरना होगा शुल्क
केंद्रीय विद्यालयों के शुल्क का लिंक 22 मई से सक्रिय हो जाएगा। अभिभावक 21 जून तक अपने बच्चे के शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। संगठन से मिली जानकारी के मुताबिक यह शुल्क अप्रैल से जून तक का होगा। इसके बाद पहले की तरह की शुल्क का भुगतान शुरू हो जाएगा। कोरोना विषाणु संक्रमण की वजह से लागू पूर्णबंदी की वजह से शुल्क के भुगतान को स्थगित कर दिया गया था।

Next Stories
1 महिलाओं के लिए आसान नहीं घर से दफ्तर की डगर
2 विशेष: डम-डम बोल रहा है काशी
3 विशेष: गूंज उठी फाल्गुनी
ये पढ़ा क्या?
X