ताज़ा खबर
 

‘नरम’ से ‘गरम’ की ओर ‘हनुमान भक्त’ केजरीवाल की AAP? अगले सत्र से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ाया जाएगा देशभक्ति का पाठ

मनीष सिसोदिया ने कहा कि पाठ्यक्रम में स्वयं, परिवार, स्कूल, समुदाय, समाज, राष्ट्र और विश्व के संदर्भ में गहरी समझ विकसित करने के पांच प्रमुख विषयवस्तु शामिल किए जाएंगे।

Chief Minister, Arvind Kejriwal, Deshbhakti Curriculumदिल्ली सरकार का फैसला, स्कूलों में पढ़ाया जाएगा देशभक्ति का पाठ ( सोर्स – एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार अपने सभी स्कूलों में अगले सत्र से देशभक्ति का पाठ्यक्रम शुरु करेगी। यह पाठ्यक्रम केजी से आंठवी तक के बच्चों के लिए निर्धारित किया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा 2019 में ही स्वतंत्रता दिवस से पहले की थी। उस समय उन्होंने कहा था कि इसकी शुरुआत आने वाले सत्र में की जाएगी। हालांकि पिछले साल इसकी शुरुआत स्कूलों में नहीं हो पायी थी।

सोमवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भारत के गौरव और हमारे संवैधानिक मूल्य सिर्फ किताबों तक सीमित नहीं रहने चाहिए, उसे जीवन में उतारने की जरूरत है। देशभक्ति पाठ्यक्रम को तैयार करने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से एक कमेटी का भी निर्माण किया गया है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि पाठ्यक्रम में स्वयं, परिवार, स्कूल, समुदाय, समाज, राष्ट्र और विश्व के संदर्भ में गहरी समझ विकसित करने के पांच प्रमुख विषयवस्तु शामिल किए जाएंगे।

सरकार की तरफ से शुरू किए जा रहे पाठ्यक्रम में ग्रुप-वर्क, माइंड मैपिंग , रोल प्ले, ग्रुप रिफ्लेक्शन गतिविधियां, तथा कहानी को शामिल किया जाएगा। समिति को दिल्ली के सरकारी स्कूलों के अध्यापकों और टीच फॉर इंडिया, कम्युनिटी- द यूथ कलेक्टिव, प्रवा, जैसे संगठनों द्वारा सहायता दी जाएगी।

AAP ने सुंदरकांड करवाने का किया था वादा: पिछले विधानसभा चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि उनकी पार्टी अब दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में सुदंरकांड का पाठ करवाएगी। उन्होंने ट्वीट किया था कि हर महीने के पहले मंगलवार को सुंदर कांड का पाठ अलग-अलग इलाकों में किया जाएगा।

केजरीवाल ने किया था हनुमान चालीसा का पाठ: दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने एक कार्यक्रम में हनुमान चालीसा का पाठ किया था। जिसके बाद बीजेपी की तरफ से आम आदमी पार्टी पर जमकर प्रहार किए गए थे। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अभी अरविंद केजरीवाल हनुमान चालीसा पढ़ रहे हैं, देखना जल्द ही असदद्दीन ओवेसी भी हनुमान चालीसा पढ़ेंगे.

Next Stories
1 Conflict of interest विवाद में यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत: संसदीय समिति प्रमुख रहते कंपनी को फीस लेकर सेवाएं देंगे बीजेपी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री
2 राकेश टिकैत की BKU के नेता पर बदमाशों ने चलाई गोली, बाल-बाल बची जान
3 सरकारी हेलिकॉप्टर में युगल ने खिंचवा ली फोटो, चालक पर गिरी गाज; सस्पेंड हुआ
ये पढ़ा क्या?
X