ताज़ा खबर
 

संघर्ष के बाद द. कश्मीर में सेना तैनात, घाटी के सभी 10 जिलों में कर्फ्यू; बकरीद पर 2 की मौत

कश्मीर के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब सभी बड़ी मस्जिदें और श्राइनों को ईद में बंद रखा गया है। मंगलवार को सुबह 8 बजे से संघर्ष जारी है।

Author श्रीनगर | September 13, 2016 16:27 pm
कर्फ्यू के वक्त श्रीनगर में खड़ा मिलिट्री का जवान। (AP Photo/Dar Yasin/File)

दक्षिण कश्मीर में बिजबेहारा, बांदीपुरा, सोपियां और कुलगाम में सुरक्षा बलों और प्रदर्नकारियों के बीच हुई झड़प में दो युवकों की मौत हो गई है और 30 के करीब लोग घायल हुए हैं। मंगलवार को बांदीपुरा में मुस्तफा अहमद मीर (19) नाम के एक लड़के की झड़प में टीयर गैस शैल लगने से मौके पर ही मौत हो गई है। वहीं शोपियां में प्रदर्शन के दौरान पैलेट गन से घायल हुए शाहिद अहमद शाह की भी मौत हो गई है। इसमें तीन लोग घायल हुए थे।

वहीं बाटामालू में प्रार्थना के बाद झड़प होने की खबर है। कुलगाम में हुए संघर्ष में 8 लोग और उत्तर कश्मीर के पाटन में हुए संघर्ष में 4 लोग घायल हुए हैं। बकरीद में पूरे कश्मीर में कर्फ्यू लगा दिया गया और सुरक्षाबलों ने लोगों को ईद की नमाज पढ़ने के लिए घर से बाहर न निकलने के लिए कहा। साथ ही मस्जिदों को सील कर दिया गया और घाटी में प्रदर्शन जारी है।

मंगलवार को सुबह 8 बजे से संघर्ष जारी है। कश्मीर के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब सभी बड़ी मस्जिदें और श्राइनों को ईद में बंद रखा गया है। स्थानीय लोगों को पास की छोटी मस्जिदों में नमाज अदा करने की इजाजत दी गई है। वहीं सुरक्षाबल हेलिकॉप्टर और ड्रोन्स की मदद से हर घटना पर नजर रखे हुए हैं। कई साल में पहली बार आज कश्मीर घाटी के सभी 10 जिलों में ईद के मौके पर कर्फ्यू लगाया गया। अलगाववादियों की ओर से संयुक्त राष्ट्र के स्थानीय अधिकारियों तक मार्च निकालने के आह्वान के मद्देनजर बड़ी संख्या में लोगों के जुटने पर प्रतिबंध लगाया गया है। यह मार्च संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र की शुरूआत के दिन ही पड़ रहा है। महासभा के सत्र की शुरूआत आज न्यूयार्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पर हो रही है। अधिकारियों ने कहा कि सेना को तैयार रहने के लिए कहा गया है। यदि घाटी में ताजा हिंसा भड़कती है तो सेना हस्तक्षेप करेगी।

गौरतलब है कि कि हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी के 8 जुलाई के मारे जाने के बाद से कश्मीर में हिंसा और तनाव की स्थिति बनी हुई है। घाटी में पिछले दो माह से भी ज्यादा समय से व्याप्त तनाव में अब तक 75 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। जबकि हजारों की संख्या में लोग घायल हुए हैं।

साउथ कश्मीर में अतिरिक्त आर्मी ब्रिगेड तैनात

घाटी में हुए संघर्ष के बाद साउथ कश्मीर में अतिरिक्त आर्मी ब्रिगेड तैनात की गई है। मंगलवार को अंनतनाग में सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प के बाद शांति बनाए रखने के मद्देनजर नागरिक प्रशासन की मदद करने के लिए अतिरिक्त आर्मी ब्रिगेड तैनात की गई है। सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प अनंतनाग में मारे गए लड़के का शव शोपियां में मिलने के बाद हुआ। स्थानीय लोगों का आरोप है कि युवक की मौत पैलेट इंजरी से हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App