ताज़ा खबर
 

करवा चौथ पर IRCTC का तोहफा, पर्यटकों के लिए राजस्थान में डीलक्स ट्रेन शुरू

जोड़े जैसलमेर में रेत के टीलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के बीच 17 अक्टूबर को करवा चौथ मना सकते हैं। इस साल 17 अक्टूबर को ही करवा चौथ है। आईआरसीटीसी की ओर से पेश पैकेज में साथी को किराए में 50 फीसद छूट की पेशकश की जा रही है।

Author नई दिल्ली | Updated: September 21, 2019 11:17 PM
प्रतीकात्मक फोटो (सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

आईआरसीटीसी ने करवा चौथ के मौके पर पर्यटकों के लिए राजस्थान के विभिन्न स्थानों की यात्रा कराने के लिए विशेष डीलक्स ट्रेन शुरू की है।
भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने एक बयान जारी कर बताया कि यह आलीशन ट्रेन अपनी पहली यात्रा पर 14 अक्टूबर को रवाना होगी और 18 अक्टूबर तक चलेगी। बयान के मुताबिक यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग से रवाना होगी और जैसलमेर किला, पटवों की हवेली, गड़ीसर झील, मेहराणगढ़ किला, जसवंत थड़ा, आमेर किला एवं सिटी पैलेस जैसे राजस्थान के ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा कराएगी।

जोड़े जैसलमेर में रेत के टीलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के बीच 17 अक्टूबर को करवा चौथ मना सकते हैं। इस साल 17 अक्टूबर को ही करवा चौथ है।
आईआरसीटीसी की ओर से पेश पैकेज में साथी को किराए में 50 फीसद छूट की पेशकश की जा रही है। वातानुकूलित प्रथम श्रेणी में 1,02,960 रुपये और वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी में 90,090 रुपये प्रति जोड़ा किराया निर्धारित किया गया है। आईआरसीटीसी यात्रियों को विभिन्न भाषाओं में सेवाएं देगी। इसके साथ ही वह यात्रा कार्यक्रम के अनुसार स्मारकों और स्थानों का प्रवेश शुल्क और 10 लाख रुपये का बीमा मुहैया कराएगा।

रेलवे ने (19 सितंबर) चलने वाली 250 ट्रेनों को रद्द कर दिया। इसके अलावा 81 ट्रेनों के रूट भी बदल डाले। रूट बदलने की स्थिति में ऐसा भी हो सकता है कि ट्रेन के शुरू होने वाले स्टेशन और आखिरी स्टेशन में कोई बदलाव किया गया हो या फिर बीच के स्टेशनों का रूट बदल दिया गया हो। ट्रेन कैंसिल करने की स्थिति में रेलवे आपकी टिकट का पैसा वापस कर देता है। वहीं आपको अपनी यात्रा का इंतजाम खुद करना होता है। रेलवे यात्रा के लिए कोई दूसरा विकल्प नहीं देता है। आप अपनी ट्रेन का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दिसम्बर 2021 तक हिन्दुस्तान अंतरिक्ष में भेजेगा इंसान, बोले- इसरो प्रमुख
2 कालाष्टमी के दिन होगा मतदान: एकादशी का उपवास करते नहीं तो कैसे जीतेगी आपकी पार्टी, बीजेपी नेता पर बरसे पैनलिस्ट
3 कल हुई थी FIR, आज सपा MLA को गिरफ्तार करने पहुंची थी पुलिस, चकमा दे अवैध कागजात वाली गाड़ी से हो गए फरार