ताज़ा खबर
 

मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी के सामने पेश हुए कार्ति चिदंबरम, सीबीआई ने चार ठिकानों पर मारा था छापा

प्रवर्तन निदेशालय की ईसीआईआर पुलिस की प्राथमिकी के समकक्ष होती है। ईडी की ईसीआईआर में कार्ति, आईएनएक्स मीडिया और इसके निदेशकों पीटर तथा इंद्राणी मुखर्जी शामिल हैं।

Author नई दिल्ली | January 18, 2018 16:21 pm
पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम।(Express File Photo/Prem Nath Pandey)

पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुए। ईडी ने कार्ति को इस मामले के जांच अधिकारी (आईओ) के समक्ष पेश होने का समन भेजा था। इससे पहले के दो मौकों पर उनके अधिकृत प्रतिनिधि ने आईओ से मुलाकात की थी। इसके बाद केन्द्रीय जांच एजेंसी ने उनसे खुद पेश होने को कहा था। समझा जाता है कि जांच एंजेसी कार्ति से सीधे प्रश्न पूछना चाहती है। इसीलिए वह चाहती है कि कार्ति खुद पेश हों। जांच एजेंसी ने पिछले वर्ष मई में उनके और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

एजेंसी ने सीबीआई की शिकायत के नामजद आरोपियों के खिलाफ ईसीआईआर दर्ज की। प्रवर्तन निदेशालय की ईसीआईआर पुलिस की प्राथमिकी के समकक्ष होती है। ईडी की ईसीआईआर में कार्ति, आईएनएक्स मीडिया और इसके निदेशकों पीटर तथा इंद्राणी मुखर्जी शामिल हैं। सीबीआई की शिकायत में भी इन आरोपियों के नाम हैं। धन शोधन की रोकथाम कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के अनुसार, ईसीआईआर दर्ज की गई थी।

इससे पहले सीबीआई ने जांच के सिलसिले में चार शहरों में कार्ति के घरों तथा कार्यालयों में तलाशी ली थी। कार्ति पर आरोप है कि उन्होंने कर संबंधी जांच से बचने के लिए पीटर तथा इंद्राणी मुखर्जी के स्वामित्व वाली एक मीडिया कंपनी से कथित तौर पर धन लिया था। कार्ति और उनके पिता ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों से इंकार किया है।

वहीं दूसरी तरफ, प्रवर्तन निदेशालय ने हाल ही में रेलवे होटल आवंटन घोटाला मामले में धन शोधन के आरोपों की अपनी जांच के सिलसिले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद के एक अन्य दामाद राहुल यादव को अब तलब किया था। एजेंसी ने राहुल यादव के खाते से उनकी सास और लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी के खाते में धन का संदिग्ध अंतरण पाया है। इससे लालू प्रसाद के परिवार पर संकट और गहरा गया है। राहुल यादव लालू की चौथी बेटी रागिनी के पति हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App