ताज़ा खबर
 

करतारपुर कॉरिडोर: दो मुद्दों पर उभरे मतभेद, सिख श्रद्धालुओं से सर्विस चार्ज वसूलना चाह रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान से उसके इस रुख पर फिर से विचार करने की अपील की गई। करतारपुर गलियारे को लेकर पिछले कुछ महीनों में कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: September 4, 2019 6:06 PM
बैठक के दौरान भारत और पाकिस्तान के अधिकारी। फोटो: ANI

भारत और पाकिस्तान ने भारतीय श्रद्धालुओं को करतारपुर गलियारे का इस्तेमाल कर पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक बिना वीजा के जाने देने पर बुधवार को सहमति जताई। हालांकि अधिकारियों ने बताया कि अमृतसर के अटारी में दोनों पक्षों के बीच हुई बैठक के दौरान पाकिस्तान ने गुरुद्वारा आने वाले श्रद्धालुओं से सेवा शुल्क लिए जाने पर जोर दिया था लेकिन भारतीय पक्ष इस पर सहमत नहीं हुआ।

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान ने गुरुद्वारा परिसर में भारतीय वाणिज्य दूत या प्रोटोकॉल अधिकारियों की उपस्थिति के लिए अनुमति देने पर भी अनिच्छा जताई थी। पाकिस्तान से उसके इस रुख पर फिर से विचार करने की अपील की गई। अधिकारियों ने बताया कि दोनों पक्ष बिना किसी प्रतिबंध के भारतीय श्रद्धालुओं को पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब तक वीजा मुक्त यात्रा करने देने पर सहमत हुए।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय मूल के व्यक्ति जिनके पास ओसीआई कार्ड हो, वे भी करतारपुर गलियारे का प्रयोग कर गुरुद्वारा जा सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि यह भी तय हुआ कि 5,000 श्रद्धालु हर दिन गुरुद्वारा जा सकते हैं और अतिरिक्त श्रद्धालुओं को खास मौकों पर ही अनुमति दी जाएगी जो पाकिस्तान की ओर से सुविधाओं के क्षमता विस्तार पर निर्भर करेगा।

नवंबर 2018 में भारत और पाकिस्तान ने करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ने वाला गलियारा बनाने पर सहमति जताई थी। बता दें कि करतारपुर गलियारे को लेकर पिछले कुछ महीनों में कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं जिनमें दोनों पक्षों के विशेषज्ञों ने प्रस्तावित क्रॉसिंग बिंदुओं के संरेखण, समन्वय और अन्य तकनीकी पहलुओं पर बात की गई है।

 

(भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 MP कांग्रेस में बढ़ा घमासान: विवाद में ज्योतिरादित्य सिंधिया भी कूदे, बोले- बाहरी लोगों का हस्तक्षेप रोकें सीएम
2 पंजाब: पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 21 की मौत, कई बिल्डिंग्स को नुकसान, सीएम ने किया मुआवजे का एलान
3 नये UAPA कानून के तहत मसूद अजहर, हाफिज सईद, दाऊद, लखवी आतंकवादी घोषित