ताज़ा खबर
 

Kartarpur Corridor: पीएम मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर में सहयोग के लिए पाकिस्तानी पीएम को कहा- शुक्रिया

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 12 नवंबर को गुरु नानक की 550वीं जयंती से पहले इस गलियारे का उद्घाटन करेंगे।

Author नई दिल्ली | Updated: November 9, 2019 2:56 PM
डेरा बाबा नानक पहुंचे पीएम मोदी। (फोटोः एएनआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करतारपुर साहिब गलियारे के विषय में भारत की भावनाएं समझने, उन्हें सम्मान देने के लिए शनिवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का शुक्रिया अदा किया। मोदी ने डेरा बाबा नानक में सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारे के खुलने से दरबार साहिब गुरुद्वारा में दर्शन करना आसान हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारा देश को सर्मिपत करके वह सौभाग्यशाली महसूस कर रहे हैं। प्रधानमंत्री कहा कि करतारपुर गलियारा और एकीकृत जांच चौकी के खुलने से लोगों को दोहरी खुशी मिली है। करतारपुर गलियारा भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में नारोवाल जिले के करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ता है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को कहा कि ऐतिहासिक करतारपुर साहिब गलियारे को खोलना क्षेत्रीय शांति बनाए रखने में पाकिस्तान की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इसके साथ ही उन्होंने सिख धर्म के संस्थापक बाबा गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर सिख समुदाय को बधाई दी।

करतारपुर गलियारा भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में नारोवाल जिले के करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ता है। यह गलियारा शनिवार को खुल गया जो दोनों देशों के बीच संबंधों में बेहतरी की उम्मीद देने के साथ लोगों के बीच आपसी संपर्क की ऐतिहासिक पहल है।

गुरुद्वारा करतारपुर साहिब पाकिस्तान में रावी नदी के पार स्थित है और यह पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से करीब चार किलोमीटर दूर स्थित है। करतारपुर साहिब गलियारे को खोलने के मौके पर अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि क्षेत्र की समृद्धि का रास्ता और आने वाली पीढ़ियों का उज्ज्वल भविष्य शांति में निहित है।’’ सरकारी रेडियो पाकिस्तान ने उनके हवाले से कहा, ‘‘आज हम केवल सीमा नहीं खोल रहे हैं बल्कि सिख समुदाय के लिए अपने दिलों को भी खोल रहे हैं।’’


खान ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा दिखायी सद्भावना की अभूतपूर्व भावना बाबा गुरु नानक देव और सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं के लिए उसके गहरे सम्मान को दर्शाती है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सुखबीर सिंह बादल व अन्य नेता भी मौजूद रहे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Ayodhya Verdict से ऐन पहले योगी सरकार के बड़े अफसरों से चैम्बर में मिले CJI, मीटिंग पर नहीं आया कोई बयान
2 Ayodhya Verdict: पीएम मोदी ने की शांति बनाए रखने की अपील, कहा- फैसला कुछ भी हो, यह किसी की हार या जीत नहीं
3 तवलीन सिंह: जिस मोदी सरकार का पांच साल सपोर्ट किया, उसी ने मेरे बेटे को देश निकाला दे दिया! यकीन नहीं हो रहा!
जस्‍ट नाउ
X