ताज़ा खबर
 

कर्नाटक संकट: 10 दिनों में सुप्रीम कोर्ट में तीसरी याचिका, दो निर्दलीय MLA की मांग- ‘कल कराया जाए बहुमत परीक्षण’

सोमवार को बहुमत परीक्षण को लेकर जेडीएस, कांग्रेस और बीजेपी रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं। वहीं, दो निर्दलीय विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख करते हुए हर हाल में सोमवार को बहुमत परीक्षण करवाने की मांग की है।

कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर ( फोटो सोर्स: PTI)

सोमवार को कर्नाटक विधानसभा में ‘शक्ति परीक्षण’ (Floor Test) को लेकर कांग्रेस-जेडीएस और बीजेपी के बीच रणनीति और तैयारियों का दौर तेज है। दोनों ही दल बैठक कर रह हैं और बहुमत परीक्षण का गुणा-भाग हल कर रहे हैं। इस बीच राज्य के दो निर्दलीय विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है और सोमवार को ही फ्लोर टेस्ट कराने के लिए निर्देश देने की मांग की है। इससे पहले कांग्रेस और जेडीएस ने विधानसभा में बहस पूरी होने के बाद ही बहुमत परीक्षा कराने की बात कही है।

एच नागेश और आर शंकर ने सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया है कि वह कर्नाटक सरकार को फ्लोर टेस्ट का निर्देश दे। कर्नाटक में राजनीतिक घटनाक्रम इस तरह बदल रहे हैं कि पिछले 10 दिनों में सुप्रीम कोर्ट में यह तीसरी याचिका है।

वहीं, दूसरी तरफ कर्नाटक बीजेपी के मुखिया बीएस येदियुरप्पा ने दावा किया कि सोमवार (22 जुलाई) सत्ताधारी कांग्रेस और जेडीएस का सरकार में आखिरी दिन होगा। रविवार को पीटीआई से बातचीत में येदियुरप्पा ने कहा, “कांग्रेस के सीनियर नेता होने के नाते सिद्धारमैया, स्पीकर और कुमारस्वामी ने कहा कि वह सोमवार को सदन में ‘शक्ति परीक्षण’ कराना चाहते हैं। मैं सौ फीसदी आश्वस्थ हूं कि स्थिति अब किसी नतीजे पर पहुंचेगी। मैं पूरी तरह आश्वस्थ हूं कि सोमवार का दिन कुमारस्वामी सरकार के लिए आखिरी होगा।”

कर्नाटक विधानसभा में सोमवार को बहुमत परीक्षण की तैयारियां भी शुरू हैं। दोनों पक्ष रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं। बेंगलुरू के रमादा होटल में रविवार रात बीजेपी ने अपने विधायक दल की बैठक बुलाई। वहीं, दूसरी तरफ रणनीतिक चर्चा के लिए कांग्रेस ने भी ताज विवांता होटल में विधायकों की बैठक बुलाई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मॉब लिंचिंग से बचने के लिए मुस्लिम धर्मगुरू दिलवाएंगे लोगों को हथियार, ट्रेनिंग कैम्प का भी ऐलान
2 VIDEO: 750KM दूरी पर चंद्रयान-2 भेजने की गहमागहमी, इधर कपड़े की डोली में कंधे पर टांग 6KM दूर अस्पताल पहुंची गर्भवती, विकास की दो विचित्र तस्वीरें
3 ‘राहु काल’ की वजह से ISRO ने नहीं शुरू किया चंद्रयान-2 का काउंटडाउन? 13 अंक से भी सहमे