ताज़ा खबर
 

Karnataka Political Crisis: कांग्रेस नेता ने का आरोप, गन प्वाइंट पर हमारे विधायकों का बीजेपी ने किया अपहरण

Karnataka Political Crisis जेडीएस के विधायकों को लेकर सीएम एचडी कुमार स्वामी ने हिदायत दी है कि जेडीएस के विधायकों को कम से कम बैंग्लूरू के प्रेस्टिज गोल्फशायर क्लब में रखा जाए।

Author बेंगलुरु | Jul 09, 2019 22:21 pm
कर्नाटक में राजनैतिक खींचतान का माहौल चरम पर है।

Karnataka Political Crisis: कर्नाटक में चल रहे सियासी ड्रामे के बीच बीजेपी के विधायक स्पीकर रमेश कुमार से मिलने पहुंचे लेकिन स्पीकर के वहां नहीं होने के कारण  विधायकों का दल वापस लौट गया। वहीं, जेडीएस के विधायकों को लेकर सीएम एचडी कुमार स्वामी ने हिदायत दी है कि जेडीएस के विधायकों को कम से कम बैंग्लूरू के प्रेस्टिज गोल्फशायर क्लब में रखा जाए।

सिद्धारमैया ने मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए भाजपा पर हमला बोला और कहा कि सरकार को अस्थिर करना भाजपा की आदत है। यह पूरी तरह से अलोकतांत्रिक है। लोगों ने भाजपा को सरकार बनाने का जनादेश नहीं दिया है। लोगों ने भाजपा से ज्यादा हमें वोट दिया है। सिद्धारमैया ने कहा कि ना सिर्फ प्रदेश कमेटी बल्कि राष्ट्रीय नेतृत्व भी इसमें शामिल है। उन्हीं के निर्देश पर सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की जा रही है। वो लोग पैसे, पद और मंत्रीपद का ऑफर दे रहे हैं।

कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 13 विधायक विधानसभा से इस्तीफा दे चुके हैं। ऐसे में यदि विधानसभा स्पीकर इस्तीफा स्वीकार कर लेते हैं तो सरकार अल्पमत में आ जाएगी। वहीं भाजपा भी पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है। कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार से जब इस बारे में मीडिया ने सवाल किया तो उन्होंने कहा कि मौजूदा राजनैतिक संकट से उनका कोई संबंध नहीं है। मैं संविधान के अनुसार, काम करुंगा। अभी तक किसी विधायक ने मुझसे मिलने का समय नहीं मांगा है। यदि कोई मुझसे मिलना चाहता है तो मैं अपने ऑफिस में ही हूं।

यदि बागी विधायकों का इस्तीफा मंजूर करने के सवाल पर विधानसभा स्पीकर ने कहा कि इसके लिए कुछ नियम हैं और वह नियमों के मुताबिक ही काम करेंगे। मैं इसके लिए जिम्मेदार हूं और कानून के मुताबिक ही फैसला होगा। स्पीकर ऑफिस को जिम्मेदारी से काम करना चाहिए। इसका कोई तय समय नहीं है। रमेश कुमार ने बताया कि संविधान कहता है कि यदि स्पीकर को लगता है कि इस्तीफे के कारण सही हैं और स्वेच्छा से इस्तीफा दिया गया है, तो ठीक है, वरना …मुझे नहीं पता, मुझे अभी इस बारे में पढ़ना होगा।

Live Blog

Highlights

    22:08 (IST)09 Jul 2019
    गुलाम नबी आजाद का बयान

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद का कहना है कि राज्य दर राज्य राज्य की सरकारें गिराई जा रही हैं। और राज्यपाल भी ऐसा करने में सरकार की मदद कर रहे हैं। राष्ट्र के लोगों से मैं कहना चाहता हूं कि लोकतंत्र को बचाने के लिए आगे आएं।

    21:21 (IST)09 Jul 2019
    मुंबई वापस लौटे विधायक

    कर्नाटक के सत्ताधारी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के बागी विधायकों का एक दल पश्चिमी महाराष्ट्र के सतारा से मुंबई लौट आया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।पहले वे एक बीजेपी नेता के साथ गोवा जा रहे थे लेकिन वहां पहुंचने से पहले ही वापस महाराष्ट्र की राजधानी लौट आए।

    20:50 (IST)09 Jul 2019
    कांग्रेस नेता ने लगाया आरोप

    कर्नाटक कांग्रेस के नेता जमीर अहमद ने बीजेपी पर कांग्रेस विधायकों का अपहरण करने का आरोप लगाया है। उनकों बंदूक की नोक पर बंधक बनाया गया है। उनके मोबाइल फोन सीज किए गए हैं और उनको किसी से बात नहीं करने दिया जा रहा है। अगर उनको छोड़ दिया गया तो वह हमारे पास वापस आएंगे। हर विधायक पर 4-5 लोग नजर रख रहे हैं।

    19:26 (IST)09 Jul 2019
    बागी विधायकों से मिलेंगे मंत्री शिवकुमार

    कांग्रेस के बागी विधायकों से मिलने मुंबई जाएंगे मंत्री डी शिवकुमार।

    19:02 (IST)09 Jul 2019
    जल मंत्री की बैठक
    18:36 (IST)09 Jul 2019
    अभी कैसी है स्थिति:

    224 सदस्यीय विधानसभा में दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ भाजपा के पास 107 विधायक हैं जबकि बहुमत का आंकड़ा 113 है। अगर इन 13 विधायकों का इस्तीफे स्वीकार कर लिया जाता है तो गठबंधन का आंकड़ा घटकर 103 हो जायेगा।

    17:47 (IST)09 Jul 2019
    सीएम एचडी कुमार स्वामी का सुझाव

    सीएम एचडी कुमारस्वमी ने सुझाव दिया है कि जेडीएस के विधायकों को बेंग्लुरू के प्रेस्टिज गोल्पशायर क्लब  में कम से कम चार दिन के लिए रखा जाए।

    17:38 (IST)09 Jul 2019
    स्पीकर से मिलने पहुंचे बीजेपी विधायक
    16:57 (IST)09 Jul 2019
    विधायकों को खरीदने के लिए 1000 करोड़!

    जेडीएस ने कर्नाटक प्रकरण पर भाजपा पर आरोप लगाया है कि, भाजपा कर्नाटक में विधायकों को खरीदने के लिए एक हजार करोड़ रुपए खर्च कर रही है। ट्वीट में लिखा है, जी हां आप सही पढ़ रहे हैं, यह मिजोरम , मणिपुर, और सिक्किम के वार्षिक बजट के बराबर है। मोदी को इतना पैसा कहां से मिलता है , भ्रष्टाचार मुक्त शासन है केवल किताबों में है, हकीकत यह है।

    16:42 (IST)09 Jul 2019
    हमने शुरुआत में कोशिश की थी:गौड़ा

    बीजेपी के नेता सदानंद गौड़ा का कहना है कि वहां के राजनीतिक हालात के दौरान शुरुआत में हमने कोशिश की थी लेकिन जेडीएस और कांग्रेस के विधायकों का आपस में ही विश्वास नहीं है।

    15:37 (IST)09 Jul 2019
    एसेंबली स्पीकर बोले, नियमों का हुआ उल्लंघन

    कर्नाटक एसेंबली स्पीकर केआर रमेश कुमार का कहना है कि , उन्होंने राज्यपाल को पत्र लिखा है, किसी भी बागी विधायक ने उनसे मुलाकात नहीं की है, रमेश कुमार का कहना है कि वह संवैधानिक कार्रवाई करेंगे, 13 इस्तीफों में से 8 इस्तीफे नियमतः नहीं हुए हैं। मैंने उन विधायकों को हाजिर होने का समय दिया है।

    15:14 (IST)09 Jul 2019
    बागी जेडीएस विधायक ने लगाए सरकार पर गंभीर आरोप

    बागी विधायक बोले- राज्य में नहीं हो रहा विकास कार्य

    15:13 (IST)09 Jul 2019
    क्या बोले विधानसभा स्पीकर

    बागी विधायकों का इस्तीफा मंजूर करने के सवाल पर विधानसभा स्पीकर ने कहा कि इसके लिए कुछ नियम हैं और वह नियमों के मुताबिक ही काम करेंगे। मैं इसके लिए जिम्मेदार हूं और कानून के मुताबिक ही फैसला होगा। स्पीकर ऑफिस को जिम्मेदारी से काम करना चाहिए। इसका कोई तय समय नहीं है।

    15:02 (IST)09 Jul 2019
    कांग्रेस नेता रोशन बेग ने दिया इस्तीफा

    कांग्रेस नेता रोशन बेग ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है। बेग ने बताया कि कांग्रेस नेतृत्व के रुख से वह नाखुश हैं और इसके विरोध में इस्तीफा दे रहे हैं।

    13:56 (IST)09 Jul 2019
    कर्नाटक मुद्दे पर कांग्रेस सांसदों ने लोकसभा से किया वॉकआउट

    कर्नाटक में कांग्रेस-गठबंधन सरकार पर संकट के बादल छाए हैं। कांग्रेस मौजूदा संकट के लिए भाजपा को आरोपी ठहरा रही है। वहीं भाजपा इसमें किसी भी तरह की भूमिका से इंकार कर रही है। मंगलवार को इसके विरोध में कांग्रेस सांसदों ने सदन से वॉकआउट किया।

    12:55 (IST)09 Jul 2019
    केन्द्रीय मंत्री बोले- अपनी असफलता के लिए दूसरों पर आरोप लगाना कांग्रेस की आदत

    कर्नाटक में जारी राजनैतिक संकट पर भाजपा ने कांग्रेस-जेडीएस सरकार पर निशाना साधा है। मीडिया से बात करते हुए केन्द्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि यह कांग्रेस की आदत बन गई है कि वह अपनी असफलता के लिए दूसरों पर आरोप लगाती है। उनके विधायकों ने इस्तीफा गवर्नर को सौंप दिया है। हम स्थिति का आकलन कर रहे हैं और उसी के अनुसार कोई फैसला करेंगे।

    12:49 (IST)09 Jul 2019
    कर्नाटक के मसले पर संसद में हंगामा

    कर्नाटक के मौजूदा सियासी हालात के मुद्दे पर राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। दरअसल कांग्रेस सांसद बीके हरिप्रसाद ने राज्यसभा में कर्नाटक के मुद्दे पर स्थगन आदेश नोटिस दिया था। इस चर्चा के दौरान जमकर हंगामा हुआ, इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

    12:00 (IST)09 Jul 2019
    डीके शिवकुमार ने लगाए भाजपा पर आरोप

    कांग्रेस के कद्दावर नेता डीके शिवकुमार ने कर्नाटक के मौजूदा राजनैतिक संकट के लिए भाजपा पर आरोप लगाए हैं। डीके शिवकुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि 'राजनाथ सिंह कह रहे हैं कि हमें इसमें (कर्नाटक मुद्दे) कोई दिलचस्पी नहीं है और हम इससे जरा भी प्रभावित नहीं हैं, ना ही इसके बारे में जानकारी है। वहीं बीएस येदियुरप्पा भी यही बात कह रहे हैं, लेकिन वह अपने पीए को हमारे मंत्रियों को ले जाने के लिए भेज रहे हैं!'

    11:56 (IST)09 Jul 2019
    राज्यसभा में उठा कर्नाटक मुद्दा

    कांग्रेसी सांसद बीके हरिप्रसाद ने कर्नाटक के मुद्दे पर राज्यसभा में स्थगन आदेश नोटिस दिया है। वहीं कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव का कहना है कि उन्हें पूरा विश्वास है कि उनकी सरकार मौजूदा संकट से निकलने में कामयाब रहेगी।

    10:46 (IST)09 Jul 2019
    भाजपा पेश कर सकती है सरकार बनाने का दावा

    भाजपा नेताओं का कहना है कि अब उनके पास बहुमत का आंकड़ा है और गठबंधन सरकार अल्पमत में आ गई है। ऐसे में उनकी पार्टी को सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए। 

    10:06 (IST)09 Jul 2019
    कर्नाटक में कांग्रेस ने बुलायी विधायक दल की बैठक

    कर्नाटक में जारी संकट के बीच कांग्रेस ने मंगलवार को विधायक दल की बैठक बुलायी है। इस बैठक में शामिल होने के लिए सिद्धारमैया, प्रियांक खड़गे समेत कई नेता बैठक स्थल पहुंच चुके हैं।

    09:30 (IST)09 Jul 2019
    सिद्धारमैया बोले- मंत्रियों ने स्वेच्छा से दिए इस्तीफे

    बागी विधायकों को मनाने के लिए सरकार के कई मंत्रियों ने स्वेच्छा से मंत्री पद छोड़ दिए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि सभी कांग्रेस मंत्रियों ने स्वेच्छा से इस्तीफा दिया है और पार्टी को मंत्रिमंडल में फेरबदल करने की ‘‘पूरी आजादी’’ दे दी है। गठबंधन में 34 मंत्री पदों में से कांग्रेस और जद (एस) के पास क्रमश: 22 और 12 मंत्री पद थे।

    08:29 (IST)09 Jul 2019
    बागी विधायक वापस मुंबई लौटे

    कर्नाटक सरकार से इस्तीफा देने वाले बागी विधायक सोमवार शाम को मुंबई से गोवा के लिए निकले थे, लेकिन अब खबर आयी है कि वह वापस मुंबई लौट आए हैं और मुंबई में किसी अज्ञात जगह पर ठहरे हुए हैं।

    08:16 (IST)09 Jul 2019
    कुमारस्वामी बोले- उन्हें कोई भय नहीं है

    कुमारस्वामी ने राज्य के मौजूदा राजनैतिक हालात पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सोमवार को कहा कि उन्हें ‘‘राजनीतिक घटनाक्रमों’’ को लेकर ‘‘कोई भय’’ नहीं है और वह अपनी जिम्मेदारियां पूरी करने पर ध्यान दे रहे हैं। कुमारस्वामी अमेरिका की अपनी दस दिवसीय यात्रा से रविवार रात को लौटे थे।

    07:45 (IST)09 Jul 2019
    कर्नाटक सरकार बचाने की कवायद जारी, दोनों दलों के मंत्रियों ने दिये इस्तीफे

    कांग्रेस और जनता दल (एस) विधायक दल में बगावत तथा कुछ विधायकों के इस्तीफा देने के बाद कर्नाटक में अपनी सरकार बचाने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे गठबंधन के दोनों दलों के मंत्रियों ने मंत्रिमंडल में फेरबदल करने और असंतुष्ट विधायकों को उसमें जगह देने का मार्ग प्रशस्त करने के वास्ते सोमवार को ‘‘स्वेच्छा’’ से इस्तीफे दे दिये है।

    07:44 (IST)09 Jul 2019
    कांग्रेस नेताओं को सोफीटेल होटल में जाने से रोका जा रहा

    मुंबई से कांग्रेस विधायक नसीम खान का आरोप है कि सोफीटेल होटल में, जिसमें कर्नाटक के बागी विधायक ठहरे हुए हैं, उसमें कांग्रेस नेताओं को जाने से रोका जा रहा है। नसीम खान ने आरोप लगाया कि भाजपा नेता होटल में आराम से आ जा रहे हैं।