ताज़ा खबर
 

Karnataka Political Crisis LIVE Updates: कर्नाटक सरकार के दो और विधायकों ने दिया इस्तीफा

Karnataka Political Crisis LIVE Updates: कर्नाटक सरकार के बागी विधायक विधानसभा स्पीकर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। बागी विधायकों का आरोप है कि 'स्पीकर रमेश कुमार अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी को नहीं निभा रहे हैं और जानबूझकर उनका इस्तीफा स्वीकार करने में देर कर रहे हैं।'

Karnataka Political Crisisकर्नाटक के बागी विधायक। (PTI Photo)

Karnataka Political Crisis LIVE Updates: कर्नाटक में जारी राजनैतिक संकट दूर होने का नाम नहीं ले रहा है। 13 विधायकों के इस्तीफे के चलते पहले ही कर्नाटक सरकार पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं, अब बुधवार को दो अन्य विधायकों के इस्तीफे से यह संकट और गहरा गया है। जिन विधायकों ने आज इस्तीफा दिया है उनमें डॉ. के सुधाकर, और एमटीबी नागराज का नाम शामिल है।

बागी विधायकों से मिलने बुधवार सुबह मुंबई पहुंचे कांग्रेस नेता और कर्नाटक सरकार के मंत्री डीके शिवकुमार को मुंबई पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। दरअसल बागी विधायक शिवकुमार से नहीं मिलना चाहते, जिसकी शिकायत उन्होंने पुलिस से की। इस पर पुलिस ने डीके शिवकुमार को होटल में जाने से रोक दिया। इसके बाद कांग्रेसी नेता होटल के बाहर ही जमे रहे और विधायकों से मिलने की बात करते रहे। चूंकि पुलिस ने पवई इलाके में धारा 144 लागू कर दी है, इसके चलते मुंबई पुलिस ने डीके शिवकुमार को हिरासत में ले लिया है।

वहीं कर्नाटक सरकार के बागी विधायक विधानसभा स्पीकर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। बागी विधायकों का आरोप है कि ‘स्पीकर रमेश कुमार अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी को नहीं निभा रहे हैं और जानबूझकर उनका इस्तीफा स्वीकार करने में देर कर रहे हैं।’ सुप्रीम कोर्ट इस मसले पर गुरुवार को सुनवाई कर सकता है। बता दें कि कांग्रेस जेडीएस के 10 विधायकों ने विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है, लेकिन कई दिन बीत जाने के बाद भी स्पीकर रमेश कुमार ने अभी तक बागी विधायकों का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है। जिसके चलते राज्य की राजनीति में असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

Live Blog

Highlights

    20:53 (IST)10 Jul 2019
    कर्नाटक में कांग्रेस नेताओं की बैठक खत्म

    कर्नाटक में कांग्रेस नेताओं की बैठक खत्म हो गई है। इससे पहले दो और विधायकों डॉ. के सुधाकर और एमटीबी नागराज ने इस्तीफा दे दिया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी. गुंडुराव ने कहा कि आगे की कार्रवाई जारी रहेगी... अभी बहुत कुछ होना बाकी है।

    19:38 (IST)10 Jul 2019
    मुंबई में कांग्रेस विधायकों को बंधक बनाने के खिलाफ शिकायत दर्ज

    कर्नाटक के कांग्रेस विधायकों को मुंबई में बंधक बनाने के खिलाफ शिकायत दर्ज हुई है। पवई पुलिस स्टेशन के सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि कांग्रेस के एक नेता ने विधायकों को बंधक बनाने के संबंध में शिकायत दर्ज कराई है।

    18:51 (IST)10 Jul 2019
    कांग्रेस विधायक से मिले पूर्व सीएम सिद्धारमैया

    बंगलूरू में राज्य के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने इस्तीफा देने वाले कांग्रेस विधायक के. सुधाकर से मुलाकात की। इसके साथ ही उन्होंने मंत्री केजी जॉर्ज से  मुलाकात की। माना जा रहा है कि सिद्धारमैया कांग्रेस नेताओं को एकजुट करने में जुटे हुए हैं।

    18:16 (IST)10 Jul 2019
    कांग्रेस नेताओं को पुलिस हिरासत में लिए जाने पर बोले कुमारस्वामी- यह घटना देश के गणतंत्र पर धब्बा

    कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने ट्वीट कर लिखा कि मंत्रियों और विधायकों के साथ मुंबई पुलिस का दुर्व्यवहार बेहद पीड़ादायक है। महाराष्ट्र सरकार के इस कृत्य से भाजपा पर खरीद-फरोख्त की राजनीति करने का शक पैदा होता है। यह घटना देश के गणतंत्र पर धब्बा है।

    18:10 (IST)10 Jul 2019
    स्पीकर बोले- कानून के अनुसार ही कोई फैसला करुंगा

    कर्नाटक के बागी विधायक विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार द्वारा इस्तीफा स्वीकार नहीं करने के चलते सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं, लेकिन स्पीकर रमेश कुमार इससे बेखबर दिखाई दे रहे हैं। रमेश कुमार ने आज मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं कोई इस्तीफा स्वीकार नहीं कर सकता, मैं रातोंरात ऐसा नहीं कर सकता। मैंने उन्हें 17 तक का समय दिया है। मैं प्रक्रिया के तहत ही कोई फैसला करुंगा।

    16:59 (IST)10 Jul 2019
    स्पीकर से भाजपा नेताओं के दल ने की मुलाकात

    भाजपा नेताओं के एक दल ने बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में बुधवार को विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार से मुलाकात की। यह मुलाकात विधानसभा में स्पीकर के चैंबर में ही हुई। बता दें कि स्पीकर रमेश कुमार ने अभी तक बागी विधायकों का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है। जिसके खिलाफ बागी विधायक सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। सुप्रीम कोर्ट कल इस मुद्दे पर सुनवाई कर सकता है।

    16:25 (IST)10 Jul 2019
    डीके शिवकुमार के साथ मिलिंद देवड़ा भी कलीना यूनिवर्सिटी रेस्ट हाउस में मौजूद

    डीके शिवकुमार को कलीना यूनिवर्सिटी रेस्ट हाउस में रखा गया है। उनके साथ कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा समेत कई नेता मौजूद हैं।

    15:41 (IST)10 Jul 2019
    डीके शिवकुमार को हिरासत में लेकर कलीना यूनिवर्सिटी रेस्ट हाउस में रखा गया

    डीके शिवकुमार और अन्य कांग्रेस नेताओं को हिरासत में लेने के बाद कलीना यूनिवर्सिटी रेस्ट हाउस में रखा गया है। बता दें कि जिस होटल में कर्नाटक के बागी विधायक ठहरे हैं, उसके आसपास पुलिस ने धारा 144 लगायी हुई है। जिसके चलते डीके शिवकुमार और अन्य कांग्रेस नेताओं को हिरासत में ले लिया गया था।

    14:55 (IST)10 Jul 2019
    सुप्रीम कोर्ट कल कर सकता है कर्नाटक मामले पर सुनवाई

    कर्नाटक के बागी विधायक विधानसभा स्पीकर द्वारा उनका इस्तीफा ना स्वीकार किए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी इन बागी विधायकों की ओर से सर्वोच्च अदालत में पेश होंगे। वहीं कांग्रेसी नेता केसी वेणुगोपाल ने बताया कि कांग्रेस की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी अदालत में पार्टी का पक्ष रखेंगे।

    14:52 (IST)10 Jul 2019
    धारा 144 लागू होने के चलते डीके शिवकुमार पुलिस हिरासत में

    डीके शिवकुमार को पुलिस ने हिरासत में लिया

    14:51 (IST)10 Jul 2019
    ऐसा लगता है कि महाराष्ट्र में मार्शल लॉ लगा है- अधीर रंजन चौधरी

    कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कर्नाटक के राजनैतिक हालात और कांग्रेसी नेता डीके शिवकुमार के मुंबई में बागी विधायकों से ना मिलने देने पर तीखी टिप्पणी दी है। चौधरी ने कहा कि 'ऐसा लगता है कि महाराष्ट्र में मार्शल लॉ लगा है, जिनकी होटल में बुकिंग है, उन्हें होटल के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है!' बता दें कि डीके शिवकुमार बुधवार को बागी विधायकों से मिलने पवई स्थित होटल रेनेसेंस में पहुंचे थे। शिवकुमार की होटल में बुकिंग भी थी, लेकिन बागी विधायकों ने शिवकुमार के होटल में आकर हंगामा करने की शिकायत पुलिस में की। जिसके बाद शिवकुमार को पुलिस ने होटल में दाखिल नहीं होने दिया।

    14:16 (IST)10 Jul 2019
    येदियुरप्पा बोले- सरकार के पास बहुमत नहीं, विधानसभा सत्र बुलाना गलत

    येदियुरप्पा बोले कि 12 जुलाई से विधानसभा का सत्र शुरु होने वाला है, लेकिन सरकार के पास बहुमत ही नहीं है ऐसे में यह सत्र गैरकानूनी है। अभी भी देर नहीं हुई है, तुम्हें (एचडी कुमारस्वामी) इस्तीफा देना चाहिए और भाजपा सरकार के लिए रास्ता छोड़ देना चाहिए।

    14:15 (IST)10 Jul 2019
    भाजपा का कर्नाटक विधानसभा के बाहर धरना

    भाजपा नेताओं ने बुधवार को कर्नाटक विधानसभा के बाहर धरना प्रदर्शन दिया। इस प्रदर्शन के दौरान बोलते हुए पूर्व सीएम और भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि हम आज 3 बजे स्पीकर से मुलाकात करेंगे। स्पीकर ने अभी तक डीके शिवकुमार द्वारा बागी विधायकों का इस्तीफा फाड़ने के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। इस्तीफा फाड़ना एक अपराध है और इसे क्षमा नहीं किया जा सकता।

    13:39 (IST)10 Jul 2019
    होटल में योगा कर रहे विधायक

    होटल में योगा करते जेडीएस विधायक

    13:09 (IST)10 Jul 2019
    भाजपा नेता राज्यपाल से करेंगे मुलाकात

    बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में आज कई भाजपा नेता राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात में राज्य के मौजूदा राजनैतिक हालात पर चर्चा हो सकती है। 

    12:22 (IST)10 Jul 2019
    'राजनीति में साथ आए और अब साथ ही विदा लेंगे'

    डीके शिवकुमार ने होटल पहुंचने से पहले न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा था कि मुंबई पुलिस और किसी अन्य फोर्स को तैनात होने दीजिए। उन्हें उनका काम करने दीजिए। हम यहां अपने दोस्तों से मिलने आए हैं। हम राजनीति में साथ आए और अब राजनीति से साथ ही विदा लेंगे। वो हमारी पार्टी के नेता हैं।

    11:45 (IST)10 Jul 2019
    बागी विधायक शिवकुमार से नहीं मिलना चाहते

    मुंबई के होटल में ठहरे बागी विधायकों में से एक रमेश जारकिहोली ने डीके शिवकुमार के होटल के बाहर मौजूद होने और उनसे मिलने की कोशिशों के सवाल पर कहा कि 'हम उनसे नहीं मिलना चाहते। भाजपा को कोई भी नेता हमसे नहीं मिला है।'

    11:42 (IST)10 Jul 2019
    भाजपा नेताओं ने विधानसभा के बाहर धरना दिया

    कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा विधायकों व अन्य नेताओं ने कर्नाटक विधानसभा के बाहर धरना प्रदर्शन किया।

    11:12 (IST)10 Jul 2019
    होटल के बाहर शिवकुमार ने डेरा डाला, बोले- विधायकों से बिना मिले नहीं जाऊंगा

    कांग्रेसी नेता डीके शिवकुमार ने मुंबई के होटल रेनेसेंस के सामने डेरा डाल दिया है। दरअसल पुलिस द्वारा शिवकुमार को होटल में नहीं जाने दिया जा रहा है। साथ ही होटल ने भी शिवकुमार की बुकिंग कैंसिल कर दी है। मीडिया से बात करते हुए शिवकुमार ने कहा कि मैं उनके बिना नहीं जाऊंगा। वो मुझे फोन करेंगे। उनका मन पिघलेगा।

    10:29 (IST)10 Jul 2019
    शिवकुमार बोले- किसी को धमकाने नहीं आए

    पुलिस द्वारा होटल में नहीं जाने देने के बाद डीके शिवकुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैंने होटल में कमरा बुक कराया है। मेरे दोस्त यहां ठहरे हैं। एक छोटी सी दिक्कत है, जिसके लिए बातचीत करनी है। हमारे रास्ते इस तरह से एकदम अलग नहीं हो सकते हैं। किसी को धमकाने का सवाल ही नहीं है। हमारे मन में एक दूसरे के प्रति इज्जत और प्यार है।

    10:24 (IST)10 Jul 2019
    होटल ने शिवकुमार की बुकिंग रद्द की

    डीके शिवकुमार ने मुंबई के रेनेसेंस होटल में ठहरे बागी विधायकों से मिलने के लिए होटल में एक कमरा बुक कराया था। लेकिन बागी विधायकों ने पुलिस को फोन कर बताया कि शिवकुमार होटल में हंगामा कर सकते हैं। जिसके बाद पुलिस ने शिवकुमार को होटल में नहीं जाने दिया और उनके कमरे की बुकिंग भी कैंसिल कर दी गई। 

    Next Stories
    1 संसद में शशि थरूर ने किसानों का उठाया मुद्दा, बीजेपी सांसद का तंज- हॉलीवुड एक्टर गा रहा भोजपुरी गाना 
    2 संभवतः पहली बार मोदी सरकार ने वित्त मंत्रालय में बैन किया पत्रकारों का “मुक्त प्रवेश”
    3 Indian Railways: अब मर्जी से टिकटों पर सब्सिडी छोड़ सकेंगे यात्री! जानें क्या है मोदी सरकार का प्लान