ताज़ा खबर
 

PoK की तर्ज पर कर्नाटक ने कर रखा है महाराष्ट्र पर कब्जा, उद्धव ठाकरे का बीजेपी पर नया निशाना- मराठी मानुष पर अत्याचार नहीं करेंगे बर्दाश्त

बीजेपी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी ने हमेशा से कर्नाटक का साथ दिया है। दूसरे देश से आने वाले हिंदुओं को अपनाने की बात तो केंद्र सरकार कर रही है लेकिन कर्नाटक अधिकृत महाराष्ट्र में जो मराठी महाराष्ट्र में आना चाहते हैं उनके लिए बीजेपी सरकार ने क्यों कुछ नहीं किया।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर निशाना साधा। (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विधानसभा अधिवेश में बीजेपी पर निशाना साधा। इस दौरान ठाकरे ने कर्नाटक और महाराष्ट्र के सीमा विवाद को लेकर एक नई परिभाषा गढ़ी। महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच बेलगाम सीमा विवाद का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जिस तरह से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर है उसी तरह कर्नाटक अधिकृत महाराष्ट्र है। इसका विवाद खत्म करने के लिए सभी पार्टियों को एक साथ आना पड़ेगा।

बीजेपी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी ने हमेशा से कर्नाटक का साथ दिया है। दूसरे देश से आने वाले हिंदुओं को अपनाने की बात तो केंद्र सरकार कर रही है लेकिन कर्नाटक अधिकृत महाराष्ट्र में जो मराठी महाराष्ट्र में आना चाहते हैं उनके लिए बीजेपी सरकार ने क्यों कुछ नहीं किया।ठाकरे ने कहा कि मराठी मानुष पर अत्याचार नहीं सहेंगे।

महाराष्ट्र बेलगाम पर अपना दावा बताता है क्योंकि वह पूर्ववर्ती बांबे प्रेसिडेंसी का हिस्सा था, लेकिन वर्तमान में वह भाषाई आधार पर कर्नाटक का एक जिला है।ठाकरे ने आरोप लगाया, ‘‘उच्चतम न्यायालय में कानूनी लड़ाई के दौरान केन्द्र सरकार ने कर्नाटक का साथ दिया और महाराष्ट्र को नजरअंदाज कर दिया… यह पिछले पांच साल से चल रहा है और सभी को अंधेरे में रखा गया।’’ उन्होंने भाजपा से कहा कि वह गायों को लेकर हिन्दू विचारक वीर दामोदर सावरकर के विचारों पर अपना रुख स्पष्ट करें।

क्या है मामला:  दरअसल, 1956 में राज्य पुनर्गठन अधिनियम द्वारा बेलगाम को भाषायी और प्रशासनिक कारणों से कन्नड़ बहुल कर्नाटक राज्य के अधीन कर दिया गया था जबकि बेलगाम में मराठी बोलने वालों की संख्या ज्यादा है। फिलहाल यह मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। इस सीमा विवाद को लेकर शिवसेना पहले भी आक्रामक मूड में नजर आई है।

Next Stories
1 CAA Protest पर बोले ओवैसी और मायावती- विरोध में पूरी तरह साथ, लेकिन हिंसा करने वालों का नहीं करता समर्थन
2 Jharkhand Elections Exit Poll Results 2019: BJP को तिहरा झटका 22 से 32 सीटों में सिमटेगी! जानिए CM के लिए कौन सूबे की पहली पसंद
3 हिरासत में लिए गए Bhim Army चीफ चंद्रशेखर, जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक निकालने जा रहे थे CAA-NRC के खिलाफ मार्च
ये पढ़ा क्या ?
X