ताज़ा खबर
 

सीएम कुमारस्‍वामी बोले- कांग्रेस की कृपा पर हूं, कर्नाटक के 6.5 करोड़ लोगों का दबाव नहीं

गठबंधन के सहयोगियों के साथ हुए समझौते के मुताबिक, कांग्रेस को मंत्रिमंडल में 22 पद दिए जाएंगे जिनमें उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर भी शामिल होंगे। विधानसभा में कांग्रेस के 78 विधायक हैं। जनता दल सेक्‍युलर के पास मुख्यमंत्री समेत मंत्रिमंडल में 12 पद होंगे।

Author May 28, 2018 11:25 AM
कर्नाटक विधानसभा में मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी। (Photo: PTI)

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने कहा है कि उनकी पार्टी जनता दल (सेक्‍युलर) ने विधानसभा चुनावों के दौरान लोगों से पूर्ण जनादेश मांगा था, जो नहीं मिला। इस वजह से आज वह कांग्रेस की कृपा पर हैं। कुमारस्वामी ने कहा , ‘‘मेरी पार्टी ने अकेले सरकार नहीं बनायी है। मैंने लोगों से ऐसा जनादेश मांगा था कि मुझे उनके अलावा किसी और के दबाव में नहीं आने दे। लेकिन मैं आज कांग्रेस की कृपा पर हूं। मैं राज्य के साढ़े छह करोड़ लोगों के दबाव में नहीं हूं।’’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य केन्द्रीय मंत्रियों से मुलाकात के लिए दिल्ली की अपनी यात्रा से पहले उन्होंने एक बार फिर कहा कि कृषि ऋण माफी उनकी पहली प्राथमिकता है क्योंकि उन्होंने इसका वादा किया था। कुमारस्वामी ने कहा कि अगर वह ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो इस्तीफा दे देंगे।

हालांकि, उन्होंने लोगों से कहा कि उनकी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है , जिसका मतलब है कि मतदाताओं ने उन्हें और उनकी पार्टी को खारिज कर दिया है। कुमारस्वामी ने कहा , ‘‘राज्य के लोगों ने मुझे और मेरी पार्टी को खारिज कर दिया। मैंने पूर्ण बहुमत देने का आग्रह किया था। मैंने किसान नेताओं के बयानों को भी सुना और यह भी कि उन्होंने मुझे कितना समर्थन दिया।’’ कुमारस्वामी ने कहा कि नेता के तौर पर उनकी भी कुछ मजबूरियां है। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद कृषि ऋण माफी को लेकर उनका रुख बिल्कुल स्पष्ट है।

जद (एस) और कांग्रेस गठबंधन के नेता के तौर पर 23 मई को कर्नाटक की सत्ता संभालने के बाद मुख्यमंत्री कुमारस्वामी की यह मोदी से पहली मुलाकात होगी। कुमारस्वामी सोमवार की सुबह दिल्ली के लिए रवाना होंगे। वह दोपहर में राजघाट जाएंगे और महात्मा गांधी की समाधि पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। मोदी से मुलाकात के बाद वह केंद्रीय कोयला मंत्री पीयूष गोयल से मिलेंगे और प्रदेश की बिजली उत्पादक संयंत्रों के लिए पर्याप्त कोयला आपूर्ति करने की मांग करेंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह कांग्रेस के प्रमुख नेताओं से मिलकर मंत्रिमंडल के विस्तार पर बात करेंगे, कुमारस्वामी ने कहा कि इसकी संभावना नहीं है क्योंकि उन्हें सोमवार को ही बेंगलुरु वापस लौटना है। गठबंधन के सहयोगियों के साथ हुए समझौते के मुताबिक, कांग्रेस को मंत्रिमंडल में 22 पद दिए जाएंगे जिनमें उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर भी शामिल होंगे। विधानसभा में कांग्रेस के 78 विधायक हैं। जनता दल सेक्‍युलर के पास मुख्यमंत्री समेत मंत्रिमंडल में 12 पद होंगे। प्रदेश की 222 सदस्यीय विधानसभा में जनता दल सेक्‍युलर के 36 विधायक हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App