ताज़ा खबर
 

Karnataka: स्पीकर ने तीन विधायकों को दिया अयोग्य करार, 2023 तक चुनाव लड़ने पर लगाया बैन

Karnataka News: गौरतलब है कि यदि अध्यक्ष इस्तीफा स्वीकार नहीं करते हैं तो विधायक विधानसभा के सदस्य बने रहेंगे और सदन की ताकत 225 रहेगी, जिसमें एक नामित सदस्य भी शामिल होगा। लेकिन आज के तीन विधायकों के अयोग्य करार देने के बाद विधानसभा के सदस्यों की संख्या 222 हो गई है और बहुमत का आंकड़ा अब 112 हो गया है।

Author नई दिल्ली | Updated: Jul 25, 2019 9:25:31 pm
स्पीकर ने तीन विधायकों को अयोग्य करार दिया है।

कर्नाटक के विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार ने तीन विधायकों को अयोग्य करार दिया है। इसके अलावा स्पीकर ने उन्हें 2023 तक यानी मौजूदा विधानसभा के कार्यकाल तक चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध  लगा दिया है। इन विधायकों में आर. शंकर, रमेश जरकीहोली और महेश कुमथल्ली के नाम हैं। निर्दलीय विधायक आर शंकर पहले गठबंधन सरकार को समर्थन दे रहे थे, बाद में उन्‍होंने समर्थन वापस ले लिया था। स्पीकर के मुताबिक तीनों अयोग्य विधायक 15वीं विधानसभा भंग होने का बाद ही चुनाव लड़ सकते हैं।

गौरतलब है कि यदि अध्यक्ष इस्तीफा स्वीकार नहीं करते हैं तो विधायक विधानसभा के सदस्य बने रहेंगे और सदन की ताकत 225 रहेगी, जिसमें एक नामित सदस्य भी शामिल होगा। लेकिन आज के तीन विधायकों के अयोग्य करार देने के बाद विधानसभा के सदस्यों की संख्या 222 हो गई है और बहुमत का आंकड़ा अब 112 हो गया है।

कर्नाटक में कांग्रेस-जदएस के गठबंधन वाली कुमारस्वामी सरकार ने 23 जुलाई को विश्वासमत खो दिया था। विधानसभा में विश्वासमत हारने के बाद मंगलवार को कांग्रेस-जद (एस) की 14 माह पुरानी सरकार गिर गई। इसके बाद मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने इस्तीफा दे दिया। विधानसभा में शक्ति परीक्षण में कुमारस्वामी को भाजपा के 105 मतों के मुकाबले 99 वोट ही मिले।

कुमार ने कहा कि दल-बदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य करार दिए गए सदस्य ना तो चुनाव लड़ सकते हैं, ना ही सदन का कार्यकाल खत्म होने तक विधानसभा के लिए निर्वाचित हो सकते हैं।
कुमार ने कहा कि वह मानते हैं कि तीनों सदस्यों ने स्वेच्छा और सही तरीके से इस्तीफा नहीं दिया और इसलिए उन्होंने उन्हें अस्वीकार कर दिया और दल-बदल कानून के तहत उन्हें अयोग्य ठहराने की कार्रवाई की ।
कुमार ने कहा, ‘‘उन्होंने संविधान (दलबदल विरोधी कानून) की 10 वीं अनुसूची के प्रावधानों का उल्लंघन किया और इसलिए अयोग्य करार दिए गए।’’

 

Live Blog

Highlights

    20:54 (IST)25 Jul 2019
    तीन विधयक अयोग्य करार

    कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर ने तीन विधायकों को अयोग्य करार दिया है। इन विधायकों में आर. शंकर, रमेश जरकीहोली और महेश कुमथल्ली के नाम हैं।

    16:46 (IST)25 Jul 2019
    सरकार बनाने को लेकर अमित शाह से मिले कर्नाटक बीजेपी के नेता

    कर्नाटक बीजेपी नेताओं  के एक दल ने अमित शाह से मुलाकात की और कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर चर्चा की। यह मुलाकात दोपहर के बाद हुई। जगदीश शेट्टर, अरविंद लिंबवानी, बासवराज  बोम्मई  ने अमित शाह से मिले और कर्नाटक में सरकार बनाने के विकल्पों पर चर्चा की।

    16:39 (IST)25 Jul 2019
    सिद्धारमैया बोले वक्त देगा जवाब

    सिद्धारमैया  का कहना है कि उनपर झूठे आरोप लगाए गए हैं, मैंने लोगों की सेवा के लिए विष पिया है, यह पहली बार नहीं है जब ऐसा आरोप लगाया गया है, इससे पहले भी और आगे भी मुझ पर आरोप लगाए जाएंगे।

    15:13 (IST)25 Jul 2019
    कर्नाटकः बागी जेडीएस विधायक के बेटे ने येदियुरप्पा से की मुलाकात

    कर्नाटक में राजनीतिक संकट के बीच जनता दल सेक्यूलर के बागी विधायक एच. विश्वनाथ के बेटे अमित विश्वनाथ ने कर्नाटक भाजपा प्रमुख बीएस येदियुरप्पा से मुलाकात की। यह मुलाकात येदियुरप्पा के निवास पर हुई।

    14:42 (IST)25 Jul 2019
    बागी विधायकों के इस्तीफे स्वीकार नहीं

    कांग्रेस और जदएस के 15 बागी विधायकों के इस्तीफे स्वीकार नहीं हुए हैं। इन विधायकों ने राज्य विधानसभा से उनकी अयोग्यता की मांग वाली याचिका के संबंध में स्पीकर के  सामने पेश होने के लिए चार सप्ताह का समय मांगा है। स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि अयोग्यता की मांग वाली याचिका के संबंध में कार्यवाही चल रही है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं कानून के अनुसार फैसला करूंगा। केवल संविधान और कानून का पालन करूंगा।’’

    14:11 (IST)25 Jul 2019
    कांग्रेस-जदएस गठबंधन जारी रहने पर अभी कोई फैसला नहीं

    राज्य की गठबंधन सरकार गिरने के एक दिन बाद निवर्तमान मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन के बारे में कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि दोनों  दलों में इसे लेकर अभी बातचीत होनी है। कांग्रेस के साथ गठबंधन जारी रखने के सवाल पर कुमारस्वामी ने कहा, ‘‘देखते हैं...मुझे नहीं पता। भविष्य को लेकर मुझे कांग्रेस  नेताओं का रुख पता नहीं है.... हमने अभी तक कोई चर्चा नहीं की है।’’

    13:13 (IST)25 Jul 2019
    सुप्रीम कोर्ट ने याचिका वापस लेने की अनुमति दी

    सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के बागी विधायकों को अपनी याचिका वापिस लेने की अनुमति दे दी है। इससे पहले राज्य के दो निर्दलीय विधायकों ने बुधवार को न्यायालय से अपनी  याचिका वापस लेने का अनुरोध किया। इन विधायकों ने विश्वास प्रस्ताव पर तत्काल मतदान कराने का विधानसभा अध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार को निर्देश देने का अनुरोध किया था।

    12:24 (IST)25 Jul 2019
    कर्नाटकः सीएम कुमारस्वामी और कांग्रेस नेताओं के बीच बैठक

    कर्नाटक में सरकार के विश्वासमत में असफल रहने के बाद कार्यवाहक मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस नेता रामलिंगा रेड्डी के साथ मुलाकात की। इस दौरान कांग्रेस विधायक सौम्या रेड्डी भी मौजूद थीं।

    11:44 (IST)25 Jul 2019
    कर्नाटक के भाजपा नेताओं से दोपहर में फिर मुलाकात करेंगे शाह

    कर्नाटक के भाजपा नेताओं ने शाह से सुबह मुलाकात की। कर्नाटक भाजपा के नेता जगदीश शेट्टार ने कहा कि हमने राज्य की राजनीतिक स्थिति को लेकर अमित शाह और जेपी नड्डा से मुलाकात की। वे हम लोगों से दोपहर में फिर 3 बजे मुलाकात करेंगे।

    11:20 (IST)25 Jul 2019
    कर्नाटक के बागी विधायक वापस लेना चाहते हैं याचिका

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा विधानसभा में पेश विश्वास प्रस्ताव पर तत्काल मतदान के लिये शीर्ष अदालत में याचिका दायर करने वाले राज्य के दो निर्दलीय  विधायकों ने बुधवार को न्यायालय से अपनी याचिका वापस लेने का अनुरोध किया। इन विधायकों ने विश्वास प्रस्ताव पर तत्काल मतदान कराने का विधानसभा अध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार को निर्देश देने का अनुरोध किया था।

    10:43 (IST)25 Jul 2019
    बागी विधायकों के इस्तीफों पर फैसले के बाद पेश होगा दावा

    भाजपा सूत्रों के अनुसार, पार्टी का नेतृत्व वैकल्पिक सरकार बनाने के लिए दावा पेश करने से पहले कांग्रेस, जदएस के बागी विधायकों के इस्तीफों और उन्हें अयोग्य ठहराने की  याचिकाओं पर स्पीकर के फैसले का इंतजार कर रहा है। एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा, ‘‘पार्टी नेतृत्व से अभी कोई संकेत नहीं मिले हैं। मीडिया में केवल अटकलें चल रही हैं।  संभावना है कि भविष्य में किसी र्शिमंदगी से बचने के लिए पार्टी नेतृत्व बागी विधायकों के इस्तीफों पर स्पीकर के फैसले का इंतजार कर रहा हो।’’

    10:12 (IST)25 Jul 2019
    भाजपा ने किया सत्ता का दुरुपयोगः येचुरी

    माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने आरोप लगाया है कि भाजपा द्वारा ‘‘खरीद- फरोख्त’’ करने और ‘‘सत्ता का दुरुपयोग’’ करने के कारण कांग्रेस- जद (एस) की गठबंधन  सरकार गिरी है। येचुरी ने ट्वीट किया, ‘‘गठबंधन में जो भी तनाव रहे हों, कर्नाटक में खरीद - फरोख्त और सत्ता के दुरुपयोग को सबने देखा। शुरू से जब भाजपा ने इस सरकार को बनने से रोकने का प्रयास किया और अब तक यह पूरी तरह राजनीतिक अनैतिकता और धन शक्ति का प्रदर्शन रहा।’’

    09:38 (IST)25 Jul 2019
    बसपा विधायक को पार्टी से निकाला

    मायावती ने कर्नाटक में अपने एकमात्र विधायक को पार्टी से निकाल दिया। विधानसभा में मंगलवार को विश्वास मत के दौरान एच डी कुमारस्वामी सरकार के समर्थन में वोट देने  के पार्टी के निर्णय का ‘‘उल्लंघन’’ करने के लिए उन्हें पार्टी से निकाला गया है।

    09:16 (IST)25 Jul 2019
    कर्नाटक के एएजी कामत ने पद से इस्तीफा दिया

    वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत ने बुधवार को राज्य के अतिरिक्त महाधिवक्ता (एएजी) के पद से अपना इस्तीफा कर्नाटक के राज्यपाल को सौंपा। विधानसभा में गठबंधन सरकार के विश्वास मत खोने के एक दिन बाद कामत ने इस्तीफा दिया है। कांग्रेस - जद(एस) सरकार ने 2015 में सुप्रीम कोर्ट में राज्य के प्रतिनिधित्व के लिए कामत को एएजी पद पर नियुक्त किया था। वरिष्ठ  अधिवक्ता ने राज्यपाल को भेजे पत्र में कहा, ‘‘निजी कारणों से, मैं एएजी पद से अपना इस्तीफा देना चाहता हूं।’’

    Next Stories
    1 Weather Forecast: जम्मू में भारी बारिश की वजह से डोडा-किश्तवाड़ राजमार्ग बंद
    2 6 पूर्व सूचना आयुक्तों ने सरकार की मंशा पर उठाए सवाल, कहा- CIC को संवैधानिक दर्जा हासिल नहीं
    3 राजशाही ठाट-बाट से पालकी में जा रहे डीसी की तस्वीर वायरल, सफाई में कही ऐसी बात आप भी चौंक जाएंगे