ताज़ा खबर
 

Karnataka Cabinet Expansion: सीएम येदियुरप्पा की मौजूदगी में राज्यपाल ने 17 विधायकों को दिलाई मंत्री पद की शपथ, देखें लिस्ट

मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को कैबिनेट में शामिल करने के लिए 17 मंत्रियों की एक आधिकारिक सूची भेजी थी। उनसे नए मंत्रियों को शपथ दिलाने का अनुरोध किया गया।

Author नई दिल्ली | Updated: August 20, 2019 11:46 AM
तस्वीर में बी श्रीरामुलु राज्यपाल वजुभाई वाला और मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की उपस्थिति में कर्नाटक कैबिनेट मिनिस्टर की शपथ ले रहे हैं। (फोटो सोर्स एनएनआई)

कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनने के बाद बीएस येदियुरप्पा ने पहली बार मंगलवार (20 अगस्त, 2019) को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर दिया। रिपोर्ट के मुताबिक पहले चरण में 17 विधायकों को मंत्रिमंडल की शपथ दिलाई गई। येदियुरप्पा के 26 जुलाई को प्रदेश का सीएम बनने के बाद उनके मंत्रिमंडल का यह पहला विस्तार है। उन्होंने 29 जुलाई को विधानसभा में अपनी सरकार का बहुमत साबित किया था। बीस दिनों तक एक सदस्यीय मंत्रिमंडल के साथ सरकार चलाने के बाद येदियुरप्पा ने मंगल को उसका विस्तार करने के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मंजूरी हासिल की।

प्रदेश के राज्यपाल राज्यपाल वजूभाई वाला मंगलवार सुबह राजभवन में नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान सीएम येदियुरप्पा खुद राज्यपाल के करीब खड़े रहे। जिन विधायकों को शपथ दिलाई गई उनमें गोविंद करजोल, अश्वथ नारायण सीएन, लक्ष्मण सावदी, केएस ईश्वरप्पा, आर अशोक, जगदीश शेट्टार, बी श्रीरामुलु और एस सुरेश कुमार, वी सोमन्ना, सीटी रवि, बसवराज बोम्मई, कोटा श्रीनिवास पुजारी, जेसी मधु सीमी, सीसी पाटिल, एच नागेश, प्रभु चौहान और शशिकला जोले अन्नासाहेब शामिल हैं।

यहां देखें नए मंत्रियों की लिस्ट

इससे पहले मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को कैबिनेट में शामिल करने के लिए 17 मंत्रियों की एक आधिकारिक सूची भेजी थी। उनसे नए मंत्रियों को शपथ दिलाने का अनुरोध किया। दूसरी तरफ आंतरिक दबाव के बीच विपक्षी कांग्रेस और जद (एस) ने भी मंत्रिमंडल विस्तार में देरी को लेकर भाजपा पर निशाना साधा और सरकार के ‘अस्तित्व’ पर भी सवाल उठाए। कांग्रेस ने दावा किया था कि येदियुरप्पा का एक सदस्यीय मंत्रिमंडल ‘राष्ट्रपति शासन’ जैसा लगता है।

जानना चाहिए येदियुरप्पा ने सोमवार को कहा था कि मंत्रिमंडल विस्तार के लिए नेताओं की लिस्ट मिलते ही वह मंगलवार को इसे अमल में ला देंगे। राज्य में कांग्रेस सहयोग से जेडीएस प्रमुख एचडी कुमारस्वामी की सरकार गिरने के बाद नए सीएम की शपथ लेने वाले येदियुरप्पा पिछले तीन सप्ताह से वन मैन कैबिनेट वाली सरकार चला रहे थे। (भाषा इनपुट)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पुलिस ने गणेश चतुर्थी के जश्न में पटाखे फोड़ने पर लगाई रोक, नाराज टि्वटर यूजर बोला- यह भारत या पाकिस्तान?
2 Chandrayaan 2 Today Updates: ISRO की बड़ी कामयाबी, चांद की कक्षा में सफलतापूर्वक दाखिल हुआ Chandrayaan-2, लैंडिंग के लिए अब बस कुछ दिनों का इंतजार
3 बंगाल: 400 लोगों के लिए बस दो टॉयलेट! ममता बनर्जी ने अपने ही मंत्री को लगाई फटकार