ताज़ा खबर
 

कर्नाटक बंद के पीछे यह है वजह, महत्वपूर्ण स्थानों पर भारी पुलिस बल तैनात

नौकरियों में कन्नड़ लोगों को आरक्षण देने की मांग को लेकर कर्नाटक संगठनेगला ओक्कुटा के सदस्यों ने बंद का आह्वान किया है।

आज कर्नाटक बंद रहेगा।

कन्नड़ समर्थित संगठन ने गुरुवार (13 फरवरी, 2020) को कर्नाटक बंद का ऐलान किया है। बंद में प्रदेश में जगह-जगह जनजीवन प्रभावित होने की जानकारी है। दावा किया है कि कई कैब, ऑटो और ट्रेड यूनियनों ने भी बंद का समर्थन किया है। इस बीच प्रशासन ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर भारी सुरक्षाबलों की तैनाती की है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ओक्कुटा अध्यक्ष एचबी नागेश ने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि पूरा राज्य बंद सफल होगा उन्होंने कहा कि यह बंद सरोजिनी महिषी की रिपोर्ट को लागू कराने की मांग के लिए बुलाया गया है। महिषी की रिपोर्ट ने प्राइवेट सेक्टर और सरकारी नौकरियों में कन्नड़ लोगों को प्राथमिकता देने की सिफारिश की थी। हालांकि कर्नाटक सरकार पहले ही कह चुकी है कि वह सरोजिनी महिषी रिपोर्ट को लागू करने को लेकर काम कर रही है।।

Live Blog

Highlights

    16:44 (IST)13 Feb 2020
    बस पर पथराव के चलते हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारी

    मंगलुरू में तिरुपति-मंगलुरु बस पर पथराव की घटना हुई है। बेंगलुरु पुलिस ने कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। उधर, बंद को देखते हुए बेंगलुरु यूनिवर्सिटी ने पीजी की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। ये जानकारी न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक है।

    15:57 (IST)13 Feb 2020
    कन्नड़ समर्थकों ने सीएम येदियुरप्पा को सौंपा ज्ञापन

    कर्नाटक में बंद के बीच सीएम बीएस येदयुरप्पा ने कन्नड़ समर्थक कार्यकर्ताओं से मुलाकात की है। कन्नड़ समर्थकों ने उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। बता दें कि कन्नड़ समर्थित संगठनों ने आज राज्य में बंद बुलाया गया है, जिसमें सरोजिनी महिषी रिपोर्ट को लागू करने की मांग की गई है। इस रिपोर्ट में निजी सेक्टर और सरकारी नौकरियों में कन्नड़ लोगों को प्राथमिकता देने की सिफारिश की गई थी।

    15:31 (IST)13 Feb 2020
    ये कहा बीएस येडियुरप्पा ने

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा ने कहा है कि उनकी सरकार कन्नड समर्थक है। इसके साथ ही उन्होंने कई संगठनों द्वारा गुरुवार को बुलाया गया राज्यव्यापी बंद वापस लेने की अपील की है।

    15:12 (IST)13 Feb 2020
    सरकार की बंद वापस लेने की अपील

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा ने कहा है कि उनकी सरकार कन्नड समर्थक है। इसके साथ ही उन्होंने कई संगठनों द्वारा गुरुवार को बुलाया गया राज्यव्यापी बंद वापस लेने की अपील की है।

    14:30 (IST)13 Feb 2020
    बेंगलुरु और अन्य शहरों में बस सेवाएं चल रही हैं

    राज्य के एक अधिकारी ने बताया, 'सामान्य जीवन पर बंद का कोई असर नहीं है, क्योंकि स्कूल और कॉलेज खुले हैं और बेंगलुरु और अन्य शहरों में बस सेवाएं चल रही हैं। सरकारी और निजी कार्यालय, होटल, रेस्तरां, भोजनालय, दुकानें और मॉल भी दिन के दौरान खुले रहेंगे।'

    13:50 (IST)13 Feb 2020
    शाम तक सभी सेवाएं रोकने के लिए कहा

    बंद के बीच बेंगलुरु में ओला-उबर ड्राइवर और मालिक एसोसिएशन के अध्यक्ष तनवीर ने कहा कि हमने अपने चालकों से आज शाम तक सभी सेवाएं रोकने के लिए कहा है। 70,000 से अधिक गाड़ियां सामान्य तौर पर चलती हैं, मगर आज हम अपनी सर्विस बंद रख रहे हैं। हम बंद का समर्थन करते हैं। 

     
    13:07 (IST)13 Feb 2020
    भारी पुलिस बल तैनात

    कर्नाटक-तमिलनाडु सीमा पर अनेकल में कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर जोर जबरदस्ती से दुकानें और कारोबारी प्रतिष्ठान बंद कराने की कोशिश की। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया था।

    12:20 (IST)13 Feb 2020
    आसपास के क्षेत्र में भी बंद का असर नजर नहीं

    शहर के मुख्य कारोबारी इलाके केआर मार्केट और आसपास के क्षेत्र में भी बंद का असर नजर नहीं आया। कन्नड़ समर्थक कार्यकर्ता शहर में व्यापारियों से दुकानें बंद करने की अपील करते दिखे।

    11:55 (IST)13 Feb 2020
    सरोजिनी महिषी रिपोर्ट को लागू करने की मांग

    कर्नाटक में संगठनों के महासंघ कर्नाटक संगठनेगाला ओक्कूटा के बंद के बावजूद बसें और आॅटो रिक्शा सामान्य रूप से चलते रहे। ये संगठन सरोजिनी महिषी रिपोर्ट को लागू करने की मांग कर रहे हैं। उस रिपोर्ट में सिफारिश की गई है कि राज्य में निजी क्षेत्र की नौकरियों और केंद्र सरकार की नौकरियों में कर्नाटक के मूल निवासियों को प्राथमिकता दी जाए।

    11:32 (IST)13 Feb 2020
    सरकारी बस पर पथराव

    समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, कुछ उपद्रवियों ने दक्षिण कन्नड़ जिले में सरकारी बस पर पथराव किया है। हालांकि स्कूल और कॉलेज की आधिकारिक छुट्टी की कोई घोषणा नहीं की गई है।

    11:10 (IST)13 Feb 2020
    कैब, ऑटो और ट्रेड यूनियन साथ में

    नौकरियों में कन्नड़ लोगों को आरक्षण देने की मांग को लेकर कर्नाटक संगठनेगला ओक्कुटा के सदस्यों ने बंद का आह्वान किया है। दावा किया है कि कई कैब, ऑटो और ट्रेड यूनियनों ने भी बंद का समर्थन किया है।

    10:36 (IST)13 Feb 2020
    परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा

    कर्नाटक बंद की वजह से बेंगलुरु यूनिवर्सिटी में परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा है और आवाजाही पर भी खासा असर देखने को मिल रहा है। इससे पहेल कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा था कि उनकी सरकार कन्नड समर्थक है।

    10:29 (IST)13 Feb 2020
    रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से बंद का आह्वान किया गया

    कर्नाटक में आज बंद का आह्वान किया गया है। राज्य में कन्नड भाषियों को और रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से आई 'सरोजनी महिषी रिपोर्ट' लागू करने की मांग को लेकर कई संगठनों ने गुरुवार को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। 

    Next Stories
    1 यूपी बीजेपी के बड़े नेता ने जेपी नड्डा से की योगी आदित्यनाथ की शिकायत, 20 लाख का चेक सौंपने का मामला
    2 Delhi Election Results 2020: शाहीन बाग प्रदर्शन के बारे में 95% मुसलमानों को पता, 83 फीसदी ने किया आप को वोट: सर्वे
    3 कश्मीर, NRC, CAA, राम मंदिर पर लिए ‘गलत स्टेप’- सुप्रीम कोर्ट के फैसलों पर पूर्व चीफ जस्टिस ने उठाए सवाल
    ये पढ़ा क्या?
    X