ताज़ा खबर
 

15 में 12 सीटों पर हुई बीजेपी की जीत, विधानसभा में येदियुरप्पा की सरकार को मिला पूर्ण बहुमत

कर्नाटक के 15 विधानसभा सीटों में से 12 सीटों पर बीजेपी की जीत हुई है। इस जीत से येदियुरप्पा की सरकार को पूर्ण बहुमत मिली है।

Author बेंगलुरु | Updated: Dec 09, 2019 6:58:19 pm
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटोः PTI)

सत्तारूढ़ भाजपा ने कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में सोमवार को 12 सीटों पर जीत दर्ज कर राज्य विधानसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया जबकि विपक्षी कांग्रेस ने दो और निर्दलीय ने एक सीट पर जीत हासिल की। विपक्षी दल कांग्रेस और जद(एस) के लिए ये नतीजे एक बड़ा झटका हैं। पूर्व के चुनाव में इन 15 सीटों में से 12 सीटें जीतने वाली कांग्रेस केवल दो निर्वाचन क्षेत्रों हुनासुरु और शिवाजीनगर में ही जीत हासिल कर पाई। पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा के नेतृत्व वाली जद(एस) ने विधानसभा चुनाव के दौरान इन 15 सीटों में तीन निर्वाचन क्षेत्रों- के आर पेटे, महालक्ष्मी लेआउट और होंसुर में जीत हासिल की थी। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव में भाजपा ने 15 में से 12 सीटों पर, कांग्रेस ने दो और निर्दलीय ने एक सीट पर जीत दर्ज की।

अथानी सीट को बीजेपी के नाम करते हुए महेश कुमातली ने कांग्रेस उम्मीदवार को अच्छे वोटों से हरा दिया है। 2018 में इस सीट से कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी।

बीजेपी के श्रीमंत बालासाहेब पाटिल ने कर्नाटक की कागवाड़ सीट जीत ली है। पाटिल ने अपने कांग्रेस उम्मीदवार भरमगौड़ा अलागौड़ा कागे को 18,557 वोटों से हराया है।

गोकक विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार ने जीत दर्ज कर ली है। रमेश जारकीहोली शुरुआत से बढ़त बनाए हुए थे और अंत में जीत उन्हें ही हासिल हुई। रमेश जारकीहोली ने कांग्रेस पार्टी के लखन लक्ष्मणराव जारकीहोली को 29,006 मतों जीत हासिल की है। बता दें कि अगर बीजेपी कम से कम छह सीटों पर जीत नहीं हासिल कर पाती तो राज्य में उसके हाथ से सत्ता चली जाती।

पूर्व के चुनाव में इन 15 सीटों में से 12 सीटें जीतने वाली कांग्रेस केवल दो निर्वाचन क्षेत्रों हुनसुर और शिवाजीनगर पर ही आगे चल रही है। विपक्षी दल कांग्रेस और जद(एस) के लिए ये नतीजे एक बड़ा झटका हैं।

येल्लापुर से भाजपा उम्मीदवार अराबैल शिवराम हेब्बार कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में जीत दर्ज करने वाले पहले उम्मीदवार बन गए हैं। अभी उपचुनावों के लिए मतगणना चल रही है। निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि हेब्बार ने कांग्रेस के भीमण्ण नाइक को 31,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया। आधिकारिक घोषणा की प्रतीक्षा की जा रही है।

कर्नाटक के उपचुनावों की शुरुआती रुझान में बीजेपी ने जबरदस्त बढ़त बनाई है। बता दें कि 15 में 10 सीटों पर बीजेपी का कब्जा दिख रहा है। वहीं अन्य विपक्षी पार्टी जैसे कांग्रेस और जेडीएस को दो सीटों पर बढ़त मिली है। वोटों की गिनती अभी भी जारी है। भाजपा उम्मीदवार शिवराज हेब्बार (येल्लापुर), रमेश जारकीहोली (गोकाक), श्रीमंत पाटिल (कागवाड) और महेश कुमातली (अथानी) आगे चल रहे हैं।

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे आज घोषित हो गए हैं। इसके लिए सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई थी। शुरुआती रुझान में बीजेपी 7 सीटों पर आगे चल रही थी। वहीं, कांग्रेस 2 और जेडीएस एक सीट पर बढ़त बनाए हुए थे। बता दें कि इन नतीजों से राज्य की 4 महीने पुरानी येदियुरप्पा सरकार के भाग्य का फैसला होगा। सरकार बरकरार रखने के लिए बीजेपी को कम से कम 6 सीटें जीतनी होगी, जिससे सदन में पार्टी का बहुमत बरकरार रहेगा।

इन सीटों पर हुए थे उपचुनाव: बता दें कि 6 दिसंबर को अठानी, कगवाड़, गोकक, येलापुर, हिरेकेरूर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबेलापुर, के.आर. पुरम यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजीनगर, होसाकोटे, केआर पेटे, हुनसूर सीटों पर उपचुनाव हुए थे।

Live Blog

Highlights

    18:51 (IST)09 Dec 2019
    कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों के बाद सिद्धरमैया, गुंडू राव ने दिया इस्तीफा

    विधानसभा चुनावों में खराब प्रदर्शन के बाद कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धरमैया और कर्नाटक कांग्रेस के प्रमुख दिनेश गुंडू राव ने सोमवार (09 दिसंबर) को अपने पदों से इस्तीफा दे दिया। 15 विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनाव के परिणाम आने के कुछ समय बाद ही उन्होंने ‘संतोषजनक परिणाम’ नहीं दे सकने के लिए नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया। विधानसभा उपचुनावों में कांग्रेस को करारा झटका लगा जो 15 में से केवल दो सीटों पर जीत हासिल कर सकी जबकि पहले इसके पास इनमें से 12 सीटें थीं।

    18:44 (IST)09 Dec 2019
    अथानी सीट पर लहराया कमल

    बीेजेपी के महेश कुमातली ने कांग्रेस उम्मीदवार को अच्छे वोटों से हरा दिया है। अथानी सीट को बीजेपी के नाम करते हुए यह जीत दर्ज की गई है। बता दें कि 2018 में इस सीट से कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी।

    17:45 (IST)09 Dec 2019
    सिद्धरमैया का सीएलपी नेता और गुंडू राव का प्रदेश अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

    कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए सोमवार (09 दिसंबर) को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता (सीएलपी) पद से और दिनेश गुंडू राव ने पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

    17:43 (IST)09 Dec 2019
    18000 वोटों से हार गई कांग्रेस

    कर्नाटक के कागवाड़ सीट से कांग्रेस को 18000 वोटों से हार मिली है। यहां से बीजेपी उम्मीदवार ने जीता है। बीजेपी के श्रीमंत बालासाहेब पाटिल ने कड़ा मुकाबला देते हुए भरमगौड़ा अलागौड़ा कागे को हरा दिया है। 

    17:40 (IST)09 Dec 2019
    बीजेपी ने 29000 वोटों से जीता गोकक सीट

    बीजेपी उम्मीदवार ने गोकक विधानसभी सीट पर जीत दर्ज की है। रमेश जारकीहोली ने कांग्रेस पार्टी के लखन लक्ष्मणराव जारकीहोली को 29,006 मतों से हराया है। 

    17:30 (IST)09 Dec 2019
    येल्लापुर से भाजपा को मिली जीत

    भाजपा उम्मीदवार अराबैल शिवराम हेब्बार को येल्लापुर सीट से जीत मिली है। कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर राज्य में बीजेपी से जीत हासिल करने वाले यह पहले उम्मीदवार है। इसके साथ ही बीजेपी के अन्य सीटों पर जीतने की उम्मीद जगी है। 

    16:34 (IST)09 Dec 2019
    भाजपा ने छह सीटें जीतने के साथ कर्नाटक विधानसभा में हासिल किया बहुमत

    कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा ने उपचुनावों में छह सीटें जीतकर विधानसभा में सोमवार (09 दिसंबर) को बहुमत हासिल कर लिया। वह छह अन्य सीटों पर आगे भी चल रही है।  कर्नाटक विधानसभा उपचुनावों के लिए मतगणना अभी चल रही है। महाराष्ट्र में सरकार न बना पाने के बाद कर्नाटक में भाजपा का 12 सीटों पर अच्छा प्रदर्शन उसके लिए मनोबल बढ़ाने वाला है। झारखंड में एक चुनावी सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के प्रदर्शन की तारीफ की और कांग्रेस पर पिछले दरवाजे से जनादेश को चुराने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि हाल में संपन्न हुए उपचुनावों में कांग्रेस को सबक सिखाया गया है।

    15:12 (IST)09 Dec 2019
    कर्नाटक में कांग्रेस की है बुरी हालत, खाते में अब तक केवल 1 ही सीट

    कर्नाटक में कांग्रेस की हालत बहुत ही खराब दिख रही है। बीजेपी लगातार बढ़त बनाई हुई सबसे आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस को अब तक केवल एक सीट पर जीत हासिल हुई है। 

    13:53 (IST)09 Dec 2019
    जद(एस) सभी 12 सीटों पर चल रही है पीछे

    पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा के नेतृत्व वाली जद(एस) उन सभी 12 सीटों पर पीछे चल रही है जहां उसने अपने उम्मीदवार खड़े किए थे। पूर्व में हुए चुनाव में उसके पास तीन सीटें थीं।होसकोटे से निर्दलीय उम्मीदवार शरथ बच्चेगौड़ा जीत की ओर बढ़ रहे हैं। नतीजों से हैरान एक कांग्रेस नेता ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, ‘हमने काफी खराब प्रदर्शन किया।’

    11:46 (IST)09 Dec 2019
    नतीजों के बाद बीजेपी में जश्न

    नतीजों के सामने आने के बाद बीजेपी में जीत की खुशी देखने को मिल रही है। सीएम येदियुरप्पा अपने बेटे के साथ खुशी के इस पल को मनाते दिख रहे हैंं।

    11:30 (IST)09 Dec 2019
    उपचुनावों में जीत के लिए कर्नाटक के नेताओं ने की मंदिरों में पूजा

    कर्नाटक के 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के लिए मतगणना से पहले राज्य के नेताओं ने रविवार (09 दिसंबर) को मंदिरों और मठों में पूजा कर जीत का आशीर्वाद मांगा। मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा धर्मस्थल गए और भगवान मंजूनाथ का आशीर्वाद लिया। मंत्रोच्चारण के बीच येदियुरप्पा ने चुनावों में अपनी पार्टी (भाजपा) की जीत और अगले साढ़े तीन वर्ष का कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए विशेष पूजा-अर्चना की।

    10:59 (IST)09 Dec 2019
    बीजेपी की कर्नाटक में रह सरकी है सत्ता

    भाजपा को राज्य की सत्ता में बने रहने के लिए 225 सदस्यीय विधानसभा (अध्यक्ष सहित) में 15 सीटों (जिन पर उपचुनाव हो रहे हैं) में कम से कम छह सीटें जीतने की जरूरत है।विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने के बाद विधानसभा में इस समय 208 सदस्य हैं जिनमें भाजपा के पास 105 (एक निर्दलीय सहित), कांग्रेस के 66 और जद (एस) के 34 विधायक हैं। बसपा का भी एक विधायक है। इसके अलावा एक मनोनीत विधायक और विधानसभा अध्यक्ष हैं।

    10:23 (IST)09 Dec 2019
    कगवाड़ में हैं 1,78,735 वोटर्स

    कगवाड़ में कुल 1,78,735 वोटर्स हैं। इस विधानसभा में 92,223  पुरुष हैं वहीं 85,812  महिला रहती हैं। इस सीट पर 2013 में बीजेपी ने जीत बनाई थी वहीं 2018 में कांग्रेस कब्जा था। 

    09:52 (IST)09 Dec 2019
    2018 में बीजेपी ने हासिल की थी जीत

    कर्नाटक का अठानी सीट बीजेपी के नाम ही था। 2018 में भी बीजेपी ने यहां पर जीत दर्ज किया था। पार्टी के लिए यह सीट लकी साबित होता है। 

    09:29 (IST)09 Dec 2019
    कर्नाटक उप-चुनाव - शुरुआती रुझान में बीजेपी आगे

    कर्नाटक के उप-चुनाव के शुरुआती रुझान में बीजेपी आगे चल रही है। बता दें कि आधे से ज्यादा सीटों पर पार्टी ने कब्जा बनाया है। सभी 15 सीटों के रुजान सामने आने पर राज्य में बीजेपी का पल्ला भारी दिख रहा है। 

    08:58 (IST)09 Dec 2019
    कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर मतगणना शुरू
    Next Stories
    1 HONEYTRAP CASE: कांग्रेस नेता से खरीद शुरू किया, दिलचस्प है दागी अखबार का इतिहास! अब मालिक हैं फरार
    2 Athani (Karnataka) Assembly By-Election Results 2019 LIVE: चुनाव नतीजे से तय होगा सत्ताधारी भाजपा का भविष्य, सरकार बचाने के लिए जीतनी होंगी 6 सीटें, जानिए चुनाव परिणाम का ताजा हाल
    3 जेएनयू विवाद: सरकार का यूनिवर्सिटी प्रशासन को सुझाव- वापस लीजिए छात्रों पर लगे केस
    ये पढ़ा क्या?
    X