ताज़ा खबर
 

Karnataka Assembly Floor Test Result: कर्नाटक में गिरी कांग्रेस-जेडीएस की सरकार, येदियुरप्पा बोले- लोकतंत्र की जीत हुई

Karnataka Assembly Floor Test Result: विश्वासमत के दौरान सदन में विधायकों की गिनती की गई। स्पीकर के.आर. रमेश कुमार ने बताया कि विश्वासमत के समर्थन में 99 वोट और खिलाफ में 105 वोट पड़े।

Author बेंगलुरू | Jul 23, 2019 21:53 pm
कर्नाटक में गिरी कुमारस्वामी की सरकार। फोटो: ANI

Karnataka Assembly Floor Test Result: बीते चार दिनों से विधानसभा में जारी विश्वासमत पर चर्चा के बाद आखिरकार मंगलवार को कांग्रेस-जेडीएस की कुमारस्वामी सरकार बहुमत न होने का कारण गिर गई। विधानसभा में पिछले गुरुवार को उन्होंने विश्वास मत का प्रस्ताव पेश किया था। विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने ऐलान किया कि 99 विधायकों ने प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया है जबकि 105 सदस्यों ने इसके खिलाफ मत दिया है। इस प्रकार यह प्रस्ताव गिर गया। कांग्रेस-जेडीएस उन 16 विधायकों को मनाने में नाकाम रहे जिन्होंने सरकार के खिलाफ बागी रुख अपना लिया था। सरकार गिरने के बाद बीजेपी विधायकों ने बीएस येदियुरप्पा को बधाई दी। विश्वास मत पर जीत के बाद येदियुरप्पा ने कहा कि यह लोकतंत्र की जीत है। राज्य की जनता कुमरास्वामी सरकार से त्रस्त हो चुकी थी। मैं कर्नाटक के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि विकास का एक नया युग अब शुरू होगा।

वहीं कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने मंगलवार को एकबार फिर से बीजेपी पर खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि विधायकों ने अपनी राजनीतिक समाधि तैयार कर ली है। उन्हें अयोग्य घोषित किया जाएगा। 2013 के बाद जिस भी अयोग्य नेता ने चुनाव लड़ा उन्हें हार का सामना करना पड़ा। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार ने विश्वासमत प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कहा कि भाजपा नेताओं ने नहीं बल्कि बागी विधायकों ने उनकी पीठ में छुरा घोंपा है, लेकिन चिंता ना करें, वो आपके साथ भी ऐसा ही करेंगे। वो मंत्री नहीं बन सकेंगे।

Live Blog

Highlights

    21:00 (IST)23 Jul 2019
    राज्यपाल ने कुमारस्वामी का इस्तीफा स्वीकार किया

    कर्नाटक के राज्यपाल वाजुभआई वाला ने मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी का इस्तीफा स्वीकार किया।

    20:45 (IST)23 Jul 2019
    जानिए कर्नाटक के विधायक मुंबई से कब लौटेंगे

    भाजपा ने कहा कि मुंबई में डेरा डाले बैठे कर्नाटक के विधायक, येदियुरप्पा के मुख्मयंत्री पद की शपथ लेने के बाद लौटेंगे।

    20:18 (IST)23 Jul 2019
    बीजेपी खेमे में जश्न का माहौल

    बीजेपी के बेंगलुरु स्थित पार्टी कार्यालय में जश्न मनाते कार्यकर्ता। 

    19:59 (IST)23 Jul 2019
    कर्नाटक में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी बीजेपी

    बीजेपी कर्नाटक में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है।

    19:51 (IST)23 Jul 2019
    विश्वासमत के समर्थन में 99 और खिलाफ में 105 वोट

    विश्वासमत के समर्थन में 99 वोट और खिलाफ में 105 वोट पड़े। कुमारस्वामी उन 16 विधायकों को मनाने में नाकाम रहे जिन्होंने सरकार के खिलाफ बागी रुख अपना लिया था। 

    19:43 (IST)23 Jul 2019
    कर्नाटक में गिरी कुमारस्वामी सरकार

    बीते चार दिनों से विधानसभा में जारी विश्वासमत पर चर्चा के बाद आखिरकार मंगलवार को कांग्रेस-जेडीएस की कुमारस्वामी सरकार बहुमत न होने का कारण गिर गई।

    19:26 (IST)23 Jul 2019
    विधानसभा में विश्वास मत पर वोटिंग शुरू

    विश्वास मत पर चार दिन तक चली चर्चा के बाद मंगलवार देर शाम विधानसभा में विश्वास मत पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। विधानसभा के दरवाजे कर दिए गए हैं। माना जा रहा है कि बहुमत का आंकड़ा न होने की वजह से कुमारस्वामी सरकार गिर सकती है।

    18:46 (IST)23 Jul 2019
    बेंगलुरु में धारा 144 लागू, सीएम कुमारस्वामी बोले- खुशी-खुशी पद छोड़ने के लिए तैयार हूं

    कर्नाटक के सीएम किसी भी वक्त इस्तीफा दे सकते हैं। उन्होंने कहा है कि वह खुशी-खुशी इस पद को छोड़ने के लिए तैयार हैं। इस बीच हिंसा की आशंका को देखते हुए पूरे बेंगलुरु में धारा 144  लागू कर दी गई है। बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर ने शहर में शाम 6 बजे से धारा 144 लागू करने का आदेश दिया है। यह बुधवार तक लागू रहेगी। पुलिस ने निर्देश दिए हैं कि इस दौरान सभी पब, दुकानें बंद रहेंगी।

    18:29 (IST)23 Jul 2019
    विधानसभा में सीएम कुमारास्वामी का संबोधन

    कुमारस्वामी ने सदन में कहा कि जब 2018 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम आए थे तो मैं राजनीति छोड़ना चाहता था। उन्होंने कहा कि किसानों का गठबंधन सरकार पर पूरा विश्वास है क्योंकि हमने उनकी सभी मांगों को पूरा किया है। कांग्रेस-जेडीएस अच्छा काम करने के लिए साथ आई थी। मैं एक एक्सिडेंटल सीएम हूं।

    18:16 (IST)23 Jul 2019
    Video: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया जमकर प्रदर्शन

    कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बेंगलूरू स्थित रेस कोर्स अपार्टमेंट के बाहर जमकर विरोध प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि निर्दलीय विधायकों को यहां पर ही रखा गया है।

    17:49 (IST)23 Jul 2019
    व्हिप को लेकर येदियुरप्पा, सिद्धरमैया के बीच तर्क-वितर्क

    कांग्रेस नेता सिद्धरमैया और भाजपा के नेता विपक्ष येदियुरप्पा के बीच बागी विधायकों को जारी व्हिप को लेकर विधानसभा में तर्क-वितर्क हुआ। कुमारस्वामी द्वारा लाए गए विश्वास मत प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होने के दौरान येदियुरप्पा ने कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धरमैया से कहा कि बागी विधायकों को उनके द्वारा जारी किए गए व्हिप का कोई मूल्य नहीं है।भाजपा नेता ने कहा, ‘‘कानून की मेरी समझ यह है कि उच्चतम न्यायालय ने विधायकों (बागी) को व्हिप से संरक्षण प्रदान किया है। उन्हें विधानसभा की कार्यवाही में भाग लेने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है। आप चाहे मुझसे सहमत हों या न हों, लेकिन आपके व्हिप का कोई मूल्य नहीं है।’’सिद्धरमैया ने जवाब में कहा कि शीर्ष अदालत ने उनके व्हिप जारी करने पर रोक नहीं लगाई है और विधानसभा अध्यक्ष ने उनके इस अधिकार को बरकरार रखा है। ’

    17:19 (IST)23 Jul 2019
    भाजपा ने कुमारस्वामी पर करदाताओं का पैसा बर्बाद करने का आरोप लगाया

    भाजपा ने कर्नाटक सरकार पर आये बड़े राजनीतिक संकट के बीच सीएम कुमारस्वामी पर अपने पद का इस्तेमाल करते हुए आखिरी घड़ी तक करदाताओं का पैसा ‘बर्बाद’ करने का आरोप लगाया। विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर बहस जारी है और कुमारस्वामी देर से पहुंचे। इस पर भाजपा ने ट्वीट कर उन पर कटाक्ष किया।पार्टी ने ट्वीट किया, ‘‘कर्नाटक में विश्वास प्रस्ताव पर सत्र शुरू हो गया है लेकिन मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ताज वेस्ट एंड होटल में आराम फरमा रहे हैं। उनका संदेश साफ है। वह मुख्यमंत्री के तौर पर आखिरी घड़ी तक करदाताओं का पैसा लूटते और बर्बाद करते रहेंगे।’’

    15:03 (IST)23 Jul 2019
    कांग्रेस दल और बागी विधायकों के वकीलों ने की स्पीकर से मुलाकात

    कर्नाटक सरकार के बागी विधायकों के वकीलों ने आज स्पीकर से उनके चैंबर में मुलाकात की। इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी के एक दल ने भी स्पीकर से मुलाकात की। कांग्रेस की मांग है कि बागी विधायक विधानसभा में आएं और विधानसभा की कार्यवाही में हिस्सा लें।

    14:09 (IST)23 Jul 2019
    कोर्ट के फैसले के बाद फ्लोर टेस्ट कराने पर अड़ी सरकार

    कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा पेश विश्वास प्रस्ताव पर तीन दिन तक चर्चा के बाद भी अभी तक फ्लोर टेस्ट नहीं हो सका है। कांग्रेस और जदएस के सदस्य इस बात पर अड़े हैं कि मतविभाजन उच्चतम न्यायालय के फैसले तक रुक सकता है। सदन में हंगामे के बीच विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हुई। कांग्रेस ने शुरू से ही अपने इरादे स्पष्ट कर दिए थे कि मतविभाजन स्थगित कर दिया जाए क्योंकि शीर्ष अदालत में विश्वासमत के मुद्दे पर निर्दलीय विधायकों की अर्जियां विचाराधीन हैं।

    12:50 (IST)23 Jul 2019
    भाजपा ने साधा कुमारस्वामी पर निशाना

    कर्नाटक भाजपा ने एक ट्वीट कर सीएम कुमारस्वामी पर निशाना साधा है। भाजपा ने ट्वीट में लिखा कि विधानसभा में विश्वास मत पर चर्चा हो रही है और वहीं सीएम एचडी कुमारस्वामी ताज वेस्ट एंड होटल में आराम कर रहे हैं। संदेश साफ है कि वह अंतिम सेकेंड तक भी करदाताओं के पैसों की लूट और बर्बादी करना जारी रखेंगे। वह और उनकी पार्टी को जल्द ही कन्नड़ जनता को जवाब देना होगा।

    11:46 (IST)23 Jul 2019
    डीके शिवकुमार ने दी बागी विधायकों को दी चेतावनी

    मुंबई के एक होटल में ठहरे बागी विधायकों को चेतावनी देते हुए वरिष्ठ मंत्री डी के शिवकुमार ने उन्हें याद दिलाया कि यदि वे नोटिस के जवाब में मंगलवार को विधानसभाध्यक्ष के सामने नहीं आए तो वे अयोग्य ठहराये जाने का सामना करेंगे। सत्तारूढ़ गठबंधन के 17 सहित 20 विधायकों ने सोमवार को सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लिया। इसमें दो निर्दलीय और बसपा सदस्य एन महेश शामिल हैं जो सरकार का समर्थन कर रहे हैं।

    11:07 (IST)23 Jul 2019
    मंगलवार शाम 6 बजे तक हो सकता है मतदान

    कार्यवाही लंबी चलने से क्षुब्ध प्रतीत हो रहे अध्यक्ष ने स्पष्ट रूप से कहा कि मंगलवार को शाम 4 बजे तक चर्चा समाप्त हो जाएगी और शाम 6 बजे तक मतदान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

    10:26 (IST)23 Jul 2019
    भाजपा नेता बोले- आज सरकार का आखिरी दिन

    भाजपा के वरिष्ठ नेता जे. शेट्टार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज सरकार (कर्नाटक सरकार) का आखिरी दिन है। शेट्टार के मुताबिक यदि सदन में फ्लोर टेस्ट होता है तो यकीनन सरकार की हार होगी।

    09:48 (IST)23 Jul 2019
    सोमवार को दिन भर चला था कर्नाटक विधानसभा में हंगामा

    विधानसभाध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने सरकार को बार-बार याद दिलाने के बाद सोमवार को दोपहर 11.45 बजे सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी कि उसे विश्वासमत की कार्यवाही सोमवार को समाप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करना चाहिए, लेकिन कांग्रेस ने दिन की कार्यवाही के अंत में हंगामा किया। कुमारस्वामी और उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर कार्यवाही की समाप्ति के समय सदन में मौजूद नहीं थे। उस समय कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने विधानसभा अध्यक्ष से कहा, ‘‘100 प्रतिशत .. मतदान कल हो सकता है।’’

    09:46 (IST)23 Jul 2019
    सुप्रीम कोर्ट आज करेगा बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई

    वहीं कर्नाटक के दो बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुनवाई करेगा। बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर मांग की थी कि कर्नाटक में तत्काल फ्लोर टेस्ट कराया जाए। आज सुप्रीम कोर्ट के फैसले के साथ ही कर्नाटक में फ्लोर टेस्ट का भी रास्ता साफ हो जाएगा।

    09:44 (IST)23 Jul 2019
    भाजपा विधायक विधानसभा के लिए निकले

    भाजपा के विधायक बस में सवार होकर विधानसभा के लिए रमादा होटल से निकल गए हैं। इस दौरान विधायकों ने मीडिया को विजय चिन्ह बनाकर दिखाए। माना जा रहा है कि कर्नाटक विधानसभा में आज फ्लोर टेस्ट हो सकता है।

    Next Stories
    1 मोदी सरकार ने माना, नहीं पता स्विस बैंक में भारतीयों के जमा कालेधन का सही आंकड़ा
    2 रिपोर्ट में दावा- गहराने वाला है नौकरियों का संकट, चार साल में 37% कम होंगे रोजगार
    3 भाभा कवच: भारत की सबसे हल्की बुलेटप्रूफ जैकेट! झेल सकती है एके-47 और इंसास की बुलेट