ताज़ा खबर
 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी की 82 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्‍ट, देखिए किन्‍हें मिला टिकट

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सोमवार (16 अप्रैल) को उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की। इसमें 82 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। करीब हफ्ते भर पहले बीजेपी ने 72 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी।

कर्नाटक में बी.एस येदियुरप्पा के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जायेगा (File Photo)

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सोमवार (16 अप्रैल) को उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की। इसमें 82 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। करीब हफ्ते भर पहले बीजेपी ने 72 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। राज्य में बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा को बनाया गया है। येदियुरप्पा शिकारीपुरी सीट से चुनाव लड़ेंगे। राज्य की 224 सीटों के लिए 12 मई को एक ही चरण में मतदान होना है। चुनाव के नतीजे 15 मई को आएंगे। राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने रविवार (15 अप्रैल) को अपने 218 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। कांग्रेस के केवल 6 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा बाकी है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी सीट से चुनाव लड़ेंगे। मजे की बात यह है कि सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र को भी टिकट मिला है। यतींद्र वरुणा सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे। वर्तमान में सत्ताधारी कांग्रेस के पास 122 सीटें हैं, जबकि बीजेपी के पास 43 और जेडीएस के पास 37 सीटें हैं।

चुनाव से करीब महीने भर पहले कराए गए इंडिया टुडे ग्रुप और कार्वी इनसाइट्स के ओपिनियन पोल में पलड़ा कांग्रेस की तरफ भारी दिख रहा है। ओपिनियन पोल के मुताबिक अगर आज चुनाव होते हैं तो कांग्रेस को 90 से 101 सीटें मिल सकती हैं, बीजेपी को 78 से 86 सीटें मिल सकती हैं, वहीं जेडीएस गठबंधन को 34 से 43 सीटों पर संतोष करना पड़ेगा। सर्वे में 17 मार्च से 5 अप्रैल, 2018 के बीच सभी 224 विधानसभा सीटों में कुल 27,919 लोगों की राय ली गई, जिनमें 62 फीसदी ग्रामीण और 38 फीसदी शहरी लोग शामिल थे।

बता दें कि बीजेपी और कांग्रेस चुनाव में करीब 100 सीटों पर लिंगायत समुदाय के असर देखते हुए भी रणनीतियां बना रही हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पिछले दिनों लिंगायतों के मठ में गए थे, वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी लिंगायत संतों से मुलाकात की थी। बीजेपी के सीएम उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा लिंगायत समुदाय से ही आते हैं। 2008 में राज्य में जब पहली बार बीजेपी सत्ता में आई थी तब येदियुरप्पा ही मुख्यमंत्री बने थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App