ताज़ा खबर
 

बॉक्‍स ऑफिस पर अनुष्‍का, प्र‍ियंका, दीप‍िका के आगे कहीं नहीं ठहरतीं कंगना

कंगना रनौत की नई फिल्म सिमरन शुक्रवार (15 सितंबर) को रिलीज हुई है।

kangna ranaut, deepika padukone, anushka sharma, priyanka chopraकंगना रनौत की सिमरन शुक्रवार (15 सितंबर) को रिलीज हुई है। (एजेंटी फोटो कोलाज)

हिन्दी फिल्म जगत में हीरो का दबदबा छिपा नहीं है। बहुतेरी फिल्में में हिरोइन का काम केवल हीरो के ईर्द-गिर्द घूमना नाचना-गाना भर होता है। लेकिन बॉलीवुड की कई हिरोइनें ऐसी भी हैं जो अपने दम पर फिल्में हिट कराने का दम रखती हैं। इन सभी ने पिछले कुछ सालों में नायिका प्रधान फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर कारोबारी सफलता दिलवायी है। खास बात ये है कि जहाँ ज्यादातर नायक प्रधान फिल्में “एंटरटेनमेंट-एंटरटेनमेंट-एंटरटेनमेंट” परोसती हैं, वहीं ज्यादातर नायिका प्रधान फिल्में अलग कहानी या किरदार पेश कर रही हैं। इस मामले में हिरोइनें हमारे हीरो से आगे नजर आती हैं। लेकिन खुद हिरोइनों में सचमुच कौन आगे है? अभिनय के पैमाने पर कोई भी फैसला विवादरहित नहीं हो सकता इसलिए उसे अभी छोड़ देते हैं। आइए देखते हैं कि बॉक्स ऑफिस पर किस हिरोइन का राज है?

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार साल 2014 से लेकर अब तक कंगना ने सात फिल्में की हैं जिनकी कुल कमाई 204.3 करोड़ रुपये रही। दीपिका ने इस दौरान 5 फिल्में की हैं जिनकी कमाई 535 करोड़ रही। अनुष्का शर्मा ने कुल आठ फिल्में की जिनकी कुल कमाई 955 करोड़ रुपये रही। प्रियंका चोपड़ा ने कुल पांच फिल्में की जिनकी कुल कमाई 424.56 रुपये रही। जाहिर है कि बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में अनुष्का शर्मा नंबर वन हिरोइन हैं। इन तीन सालों में अनुष्का की इंडस्ट्री के तीन बड़े स्टार शाहरुख खान (जब हैरी मेट सेजल), सलमान खान (सुल्तान) और आमिर खान (पीके) के साथ काम कर चुकी हैं। उनकी नायिका प्रधान फिल्में एनएच 10 और फिल्लौरी भी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थीं। इन दोनों फिल्मों की प्रोड्यूसर भी अनुष्का शर्मा ही थीं।

अनुष्का शर्मा और आमिर खान की 2014 में आई पीके ने बॉक्स ऑफिस पर 337 करोड़ रुपये कमाए। साल 2015 में अनुष्का की तीन फिल्में आईं। एनएच 10 (31 करोड़), बॉम्बे वेलवेट (22 करोड़) और दिल धड़कने दो (145 करोड़)। साल 2016 में आई सुल्तान ने 300 करोड़ रुपये कमाए। साल 2017 में आई फिल्लौरी ने 25 करोड़ और जब हैरी मेट सेजल ने 62 करोड़ रुपये कमाए। दीपिका की 2014 में आई हैप्पी न्यू ईयर ने 178 करोड़ और फाइंडिंग फैनी ने 28 करोड़ रुपये कमाए। साल 2015 में आई उनकी पीकू ने 78 करोड़, तमाशा ने 68 करोड़ और बाजीराव मस्तानी ने 138 करोड़ रुपये कमाए। साल 2016 और 2017 में दीपिका की कोई फिल्म नहीं आई।प्रियंका चोपड़ा की 2014 में आई गुण्डे ने 73 करोड़ रुपये और मैरी कॉम ने 61 करोड़ रुपये कमाए। साल 2015 में आई दिल धड़कने दो ने 145 करोड़ और बाजीराव मस्तानी ने 183 करोड़ रुपये कमाए। साल 2016 में आई उनकी फिल्म जय गंगाजल ने 2016 करोड़ रुपये कमाए हैं।

कंगना की 2014 में आई क्वीन ने 62 करोड़ रुपये कमाए। उसके बाद उनकी रिवाल्वर रानी और उंगली फ्लॉप रहीं। साल 2015 में कंगना की तनु वेड्स मनु रिटर्न्स ने 38 करोड़ कमाए और हिट रही। हालांकि उसी साल आई उनकी फिल्में आई लव न्यूयॉर्क फ्लॉप और कट्टी बट्टी औसत रही। साल 2017 में आई कंगना की रंगून ने 41 करोड़ रुपये कमाए लेकिन फिल्म की लागत देखते हुए ये फिल्म फ्लॉप ही रही। अभी तक तीन राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुकी कंगना अपनी अन्य प्रतिद्वंद्वी हिरोइनों से इस मामले में अलग हैं कि उनकी क्वीन और तनु वेड्स मनु रिटर्न्स की सफलता का पूरा श्रेय उन्हें जाता है। जबकि अनुष्का शर्मा की तीन सबसे बड़ी फिल्मों में फिल्म जगत के तीन बड़े स्टार थे। वहीं दीपिका और प्रियंका को बड़े स्टार और बड़े बैनर का ज्यादा सहारा मिलता रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Engineer’s Day 2017: पीएम मोदी ने भारत रत्न एम. विश्वेश्वरैया को दी श्रद्धांजलि, कहा- मैं आप सबको सलाम करता हूं
2 27 दिन में नौ बार ट्रेनें बेपटरी, बस 5 फीसदी लोगों के काम आएगी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन
3 सीबीएसई ने कहा- बच्चों का उत्पीड़न ना हो, जारी किए स्कूलों में सुरक्षा के दिशा-निर्देश
ये पढ़ा क्या?
X