ताज़ा खबर
 

Former MP CM कैलाश जोशी का निधन, पढ़ें मध्यप्रदेश के पहले गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री का राजनीतिक सफर

Kailash Chandra Joshi Death, BJP Leader & former MP CM: पूर्व सीएम कैलाश जोशी भोपाल से सांसद भी रहे हैं। उनके बेटे दीपक जोशी प्रदेश बीजेपी सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

Author भोपाल | Updated: November 24, 2019 1:32 PM
मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कैलाश चंद्र जोशी, फोटो सोर्स- ANI

Kailash Chandra Joshi Death, BJP Leader & former MP CM: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री (सीएम) कैलाश चंद्र जोशी (Kailash Chandra Joshi) का निधन हो गया है। उन्होंने भोपाल के एक अस्पताल में रविवार (24 नवंबर) को अंतिम सांस ली। वह लम्बे समय से बीमार चल रहे थे। बता दें कि जोशी मध्य प्रदेश के पहले गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री थे।

जनसंघ के जमाने से राजनीति में:
बता दें कि एमपी के पूर्व सीएम कैलाश जोशी का जन्म 14 जुलाई 1929 में देवास में हुआ था। उन्होंने अपनी राजनीतिक पारी जनसंघ के समय से शुरू की थी। 1951 में जोशी भारतीय जनसंघ के सदस्य बने और 1954 से 1960 तक देवास जिले में जनसंघ के मंत्री के पद पर कार्यरत रहे। इसके बाद 1955 में वह हाटपीपल्‍या नगरपालिका के चेयरमैन बने और फिर 1962 से लगातार 7 बागली सीट से विधायक चुने गए। इसके बाद 1980 में वह बीजेपी के एमपी प्रदेश अध्यक्ष बने।

Hindi News Today, 24 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की अहम खबरों के लिए क्लिक करें

इमरजेंसी में रहे अंडरग्राउंड: बताया जाता है कि जोशी आपातकाल के समय करीब एक महीने अंडरग्राउंड रहने के के बाद 1975 को गिरफ्तार कर लिए गए और 19 माह तक मीसा कानून के तहत नजरबंद किए गए थे। जिसके बाद 1977 को कैलाश चंद्र जोशी मध्यप्रदेश के इतिहास में पहले गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री बने। हालांकि 1978 में उन्होंने मुख्यमंत्री पद त्याग दिया था।

जब दिग्विजय को घेरने उतरे मैदान में: मध्यप्रदेश में 1998 के दौर में जब दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार थी तो चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस और दिग्विजय सिंह को उनके गढ़ में घेरने के लिए कैलाश जोशी को मैदान में उतारा था। तब दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह के सामने जोशी मैदान में थे। लेकिन वह चुनाव 50 हज़ार से अधिक मतों से हार गए थे। बाद में उनको बीजेपी ने राज्यसभा भेजा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Maharashtra Supreme Court Hearing: सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार और केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस, सोमवार को फिर होगी मामले की सुनवाई
2 PM KISAN: उत्तर प्रदेश के 1.3 करोड़ किसानों को लग सकता है झटका, चौथी किश्त के भुगतान पर मंडराया संकट
3 आधी रात को तंत्र-मंत्र के लिए मशहूर इस मंदिर पहुंचे थे फडणवीस, करवाई विशेष पूजा? सामने आई तस्वीर
ये पढ़ा क्या?
X