ताज़ा खबर
 

NIOS DElEd Result 2018: पहले सेमेस्‍टर के परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

NIOS deled Result 2018, www.nios.ac.in www.dled.nios.ac.in: यह परीक्षा देश के 3186 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गई थी। जिसमें 12,62,044 अभ्यर्थियों ने एनरोलमेंट कराया था। NIOS ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है।

NIOS DElEd Result 2018: आज जारी होगा रिजल्ट, ऐसे देखें। (image source-Pixabay )

NIOS deled Result 2018, www.nios.ac.in, www.dled.nios.ac.in: मई-जून, 2018 में आयोजित की गई NIOS परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। यह रिजल्ट NIOS की अधिकारिक वेबसाइट www.nios.ac.in पर जारी किया गया है। ऐसी खबरें आ रही हैं कि बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के रिजल्ट देखने के कारण वेबसाइट थोड़ी धीमी हो गई है। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह दी जा रही है कि वह थोड़ी देर इंतजार करने के बाद फिर से कोशिश करें, जिससे वह अपना रिजल्ट देख सकेंगे। रिजल्ट देखने के लिए अभ्यर्थियों को अपने एनरोलमेंट नंबर और जन्मतिथि की आवश्यकता होगी।

बता दें कि NIOS का D.EI.Ed (Diploma in Elementary Education) का एग्जाम अनट्रेंड शिक्षकों के लिए आयोजित किया जाता है। इस बार यह परीक्षा देश के 3186 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गई थी। जिसमें 12,62,044 अभ्यर्थियों ने एनरोलमेंट कराया था। NIOS ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है।

ऐसे देखें रिजल्टः रिजल्ट देखने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले NIOS की अधिकारिक वेबसाइट www.nios.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद अभ्यर्थी NIOS D.EL.Ed result 2018 पर क्लिक करेंगे। इसके बाद अपना एनरोलमेंट नंबर, जन्मतिथि दिए गए कॉलम में भरनी होगी। इसके बाद एंटर क्लिक कर अभ्यर्थी अपना रिजल्ट देख सकेंगे और उसका प्रिंट आउट भी ले सकेंगे। उल्लेखनीय है कि Diploma in Elementary Education प्रोग्राम खास तौर पर ऐसे अनट्रेंड शिक्षकों के लिए बनाया गया है, जो कि विभिन्न राज्यों में प्राथमिक या उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्यों में लगे हैं।

Next Stories
1 राम मंदिर मुद्दा: मौलाना कल्‍बे जव्‍वाद बोले- मस्जिद की जमीन पर केवल मस्जिद बन सकती है
2 प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थान: सरकार ने 1 करोड़ रुपये आवेदन शुल्‍क लिया था, IIM कलकत्‍ता ने वापस मांगा पैसा
3 कश्‍मीर: वाजपेयी को श्रद्धांजलि के बाद बोलीं बीजेपी नेता- पार्टी में महिलाओं को प्रताड़ित करते हैं पुरुष
आज का राशिफल
X