ताज़ा खबर
 

जेआरडी टाटा ने भेंट की थी परफ्यूम तो इंदिरा गांधी ने खत ल‍िख कर द‍िया था क्‍या जवाब, जानें

यह पत्र पांच जुलाई 1973 को लिखा गया था जिसमें इंदिरा गांधी और एक बड़े उद्योगपति के बीच मित्रता की झलक दिख रही है।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

आरपीजी ग्रुप के चेयरमैन हर्ष गोयनका की एक ट्वीट के बाद से इंदिरा गांधी द्वारा जेआरडी टाटा को लिखा गया खत चर्चाओं में है। हर्ष गोयनका ने लगभग 50 साल पुराना खत शेयर किया है। पत्र में इंदिरा गांधी जेआरडी टाटा और उनकी पत्नी थेल्मा विकाजी टाटा को एक बेहतरीन परफ्यूम देने के लिए धन्यवाद दे रही हैं।

यह पत्र पांच जुलाई 1973 को लिखा गया था जिसमें इंदिरा गांधी और एक बड़े उद्योगपति के बीच मित्रता की झलक दिख रही है। पत्र में इंदिरा गांधी जेआरडी टाटा को लिख रही है कि मैं आपके परफ्यूम से रोमांचित हूं। बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं आमतौर पर परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं करती हूं। शानों-शौकत की दुनिया से भी मैं इतनी कटी हुई हूं कि मुझे इसके बारे में पता नहीं था।

हर्ष गोयनका द्वारा ट्विटर पर पत्र शेयर किया गया (फोटो- ट्विटर- @hvgoenka)

लेकिन अब से मैं इसका जरूर उपयोग करूंगी। आप जब भी मुझसे मिलना चाहें अवश्य मिलें। कृपया लिखित रूप से सूचित करें कि आप कब मिलना चाहते हैं। आप कोई भी विचार व्यक्त करना चाहते हैं तो अवश्य करें चाहे वो आलोचनात्मक ही क्यों न हो। आपको और थेली(जेआरडी की पत्नी) को शुभकामनाओं के साथ। आपकी विश्वस्त, इंदिरा गांधी।

हर्ष गोयनका ने पत्र को शेयर करते हुए लिखा कि एक शक्तिशारी प्रधानमंत्री और उद्योगपति के बीच एक बहुत ही व्यक्तिगत पत्र का आदान-प्रदान, क्या शानदार क्लास है। हर्ष गोयनका द्वारा किए गए ट्वीट के बाद यह ट्विटर पर जमकर शेयर किया जा रहा है। बताते चलें कि हर्ष गोयनका ट्विटर पर काफी लोकप्रिय रहे हैं। वो हमेशा लीक से हटकर ट्वीट करते हैं। कांग्रेस के कुछ पुराने नेताओं का कहना है कि यह पत्र उस दौर में भी काफी चर्चाओं में रहा था।

बताते चलें कि जेआरडी टाटा अक्सर अपने हाथों से लिख कर पत्र लोगों को भेजा करते थे। कहा जाता है कि उन्होंने अपने परिवार, सहकर्मियों, सहयोगियों और जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी जैसे समकालीन नेताओं के साथ नियमित रूप से पत्र व्यवहार किया करते थे।

Next Stories
1 संसद में बवाल के बाद सरकार के बचाव में आगे आए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विपक्ष को बताया स्वार्थी, हुए ट्रोल
2 योगी की प्रॉपर्टी जब्त करने की धमकी पर प्रियंका का पलटवार, कहा- CM की कुर्सी जनता की, 1 दिन कर सकती है जब्त
3 IT मंत्री से कॉपी छीनकर फाड़ने पर सरकार आक्रामक, MP को सस्पेंड करने की मांग, विशेषाधिकार प्रस्ताव लाने की भी तैयारी
ये पढ़ा क्या?
X