ताज़ा खबर
 

Jobs in Indian Railways: 18252 नौकरियां, 25 जनवरी आखिरी तारीख, जानें कहां और कैसे करें अप्‍लाई

सभी तरह से भरे हुए फॉर्म संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर 25 जनवरी (23.59 बजे) तक ऑनलाइन दाखिल करना होगा।

Author नई दिल्‍ली | January 20, 2016 8:37 PM
Railway jobs 2016: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने 18 हजार से ज्‍यादा पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

Railway jobs 2016:  ग्रैजुएट कैटेगरी के 18 हजार से ज्‍यादा नॉन टेक्‍न‍िकल नौकरियों के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं। सभी तरह से भरे हुए फॉर्म संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर 25 जनवरी (23.59 बजे) तक ऑनलाइन दाखिल करना होगा। आवेदन के लिए योग्‍यता, एग्‍जाम फीस व तारीख जानने के लिए वेबसाइट पर जाएं या नोटिफिकेशन चेक करें।

किन पदों पर भर्तियां और कितने पोस्‍ट 

कॉमर्शियल अप्रेंटिस (CA): 703
ट्रैफिक अप्रेंटिस (TA): 1645
इन्‍क्‍वायरी कम रिजर्वेशन क्‍लर्क (ECRC):127
गुड्स गार्ड : 7591
जूनियर अकाउंटेंट (टाइपिस्‍ट) :1205
सीनियर क्‍लर्क कम टाइपिस्‍ट : 869
असिस्‍टेंट स्‍टेशन मास्‍टर (ASM): 5942
ट्रांसपोर्ट असिस्‍टेंट : 166
सीनियर टाइम कीपर: 04

योग्‍यता: भारतीय अभ्‍यर्थी, उम्र 18 से 32 साल के बीच होनी चाहिए। मान्‍यता प्राइज़ विश्‍वविद्यालय या इसके समकक्ष संस्‍थान से डिग्री होनी चाहिए। विस्‍तार से जानने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें 
नोट: अभ्‍यर्थियों को ऑनलाइन एग्‍जाम सेंटर के तौर पर पांच सेंटर्स का विकल्‍प चुनना होगा। रेलवे अधिकारी इनमें से किसी एक सेंटर को चुनेंगे। रेलवे के पास एग्‍जाम सेंटर तय करने का अधिकार होगा।

एग्‍जाम फीस: एससी, एसटी, एक्‍स सर्विसमैन, महिला, अल्‍पसंख्‍यक, ट्रांसजेंडर्स, दिव्‍यांग और आर्थिक तौर पर पिछड़े लोगों से कोई शुल्‍क नहीं लिया जाएगा। सामान्‍य परीक्षा शुल्‍क 100 रुपए होगा।

कैसे करें आवेदन: अभ्‍यर्थी संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर किसी एक रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करें। एक भर्ती बोर्ड से ज्‍यादा के लिए आवेदन करने पर उसे निरस्‍त कर दिया जाएगा। आरआरबी को फिजिकल आवेदन भेजने की जरूरत नहीं है।

एग्‍जाम की तारीख: कॉमन CBT एग्‍जाम सभी संबंधित रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा एक ही दिन आयोजित की जाएगी। एग्‍जाम की तारीखें मार्च से मई 2016 के बीच होंगी।

एग्‍जाम पैटर्न: नोटिफिकेशन में बताई गई सभी श्रेणियों के लिए एक कॉमन एक चरण की कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा CBT (कम्‍प्‍यूटर बेस्‍ड टेस्‍ट) होगी। इसके अलावा, ऐप्‍ट‍िट्यूट टेस्‍ट या टाइपिंग की परीक्षा भी होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App