ताज़ा खबर
 

JNU Election Result 2018: सभी पदों पर लेफ्ट उम्‍मीदवार जीते, ABVP का सूपड़ा साफ

JNU Election Result 2018, JNUSU Election Chunav Result 2018, JNU Student Union President Election Result 2018 News Updates : जेएनयू छात्रसंघ के अध्‍यक्ष, उपाध्‍यक्ष, महासचिव, संयुक्‍त सचिव पदों पर वामंपथी उम्‍मीदवारों ने जीत दर्ज की है।

JNU Election Result 2018: जवाहर लाल नेहरू विश्‍वविद्यालय में मतगणना केंद्र के बाहर बैठे छात्र। (Photo : PTI)

JNU Election Result 2018 , JNUSU Election Result 2018, JNU Student Union President Election Result 2018 Live News Updates: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ (JNUSU) चुनावों के लिए मतगणना रविवार (16 सितंबर) को को संपन्‍न हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जेएनयू छात्रसंघ के अध्‍यक्ष, उपाध्‍यक्ष, महासचिव, संयुक्‍त सचिव पदों पर वामंपथी उम्‍मीदवारों ने जीत दर्ज की है। अध्‍यक्ष पद पर लेफ्ट के एन. साईं बालाजी ने एबीवीपी के ललित पाण्डेय को हराया। उपाध्‍यक्ष पद पर लेफ्ट की सारिका चौधरी ने एबीवीपी की गीता बरुआ को मात दी। महासचिव पद पर लेफ्ट के उम्‍मीदवार एजाज ने एबीवीपी के गणेश को पीछे छोड़ा। वहीं संयुक्‍त सचिव पद पर लेफ्ट की अमुथा ने एबीवीपी के वेंकट को धूल चटाई। इस चुनाव में AISA, SFI, AISF और DSF मिलकर लड़े थे।

इससे पहले मतणना शनिवार को उस समय रोक दी गई, जब एक राजनीतिक दल के दो प्रमुख उम्मीदवार अपने समर्थकों के साथ मतगणना केंद्र में घुसे और बैलेट बॉक्स छीनने की कोशिश करने लगे। विश्वविद्यालय चुनाव समिति ने यह जानकारी दी। छात्रसंघ चुनाव के लिए मतगणना शुक्रवार को शाम 5.30 बजे मतदान खत्म होने के बाद शुक्रवार रात 10 बजे शुरू हुई थी।

Live Blog

13:44 (IST) 16 Sep 2018
खारिज होते-होते बची थी NSUI उम्‍मीदवार की दावेदारी

कांग्रेस समर्थित भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) ने विकास यादव को अपना अध्यक्ष उम्मीदवार बनाया है, जो इनर एशियन स्टडीज के विद्यार्थी हैं। यादव पिछले शुक्रवार अपनी उम्मीदवारी गंवाते-गंवाते बच गए, जब विश्वविद्यालय की शिकायत निवारण समिति उनके नामांकन को रद्द करने की सिफारिश की थी। निर्वाचन समिति ने हालांकि इस सिफारिश को खारिज कर दिया था।

13:06 (IST) 16 Sep 2018
इस बार हुआ रिकॉर्ड 70 फीसदी मतदान

जवाहर लाल नेहरू विश्‍वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में लगभग 70 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। यह जेएनयू छात्रसंघ चुनाव में अबतक का सर्वाधिक मतदान प्रतिशत है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, कुल 7,650 वोटों में से 5,185 वोट डाले गए। यह पहला मौका है जब इतनी बड़ी संख्या में छात्रसंघ चुनाव में मतदान किया है।

12:40 (IST) 16 Sep 2018
अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव पदों के लिए चुनाव

जेएनयू में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव पदों के लिए चुनाव हुआ है। मौजूदा समय में सभी चारों पदों पर क्रमश: वाम दल की गीता कुमारी, सिमोन जोया खान, दुग्गीराला श्रीकृष्णा और शुभांशु सिंह काबिज हैं।

12:11 (IST) 16 Sep 2018
JNUSU 2018 : अध्यक्ष पद के लिए आठ उम्मीदवार मैदान में

इस साल अध्यक्ष पद के लिए आठ उम्मीदवार मैदान में हैं। AISA, AISAF, SFI और DSF ने इस साल गठबंधन के तहत अंतरराष्‍ट्रीयअध्ययन के विद्यार्थी एन. साई बालाजी को अध्यक्ष पद के लिए अपना संयुक्त उम्मीदवार बनाया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबद्ध विद्यार्थी शाखा, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) अध्यक्ष पद के लिए ललित पांडे को अपना उम्मीदवार बनाया है।

11:45 (IST) 16 Sep 2018
JNUSU 2018 LIVE : महासचिव और संयुक्‍त सचिव पद पर भी लेफ्ट आगे

महासचिव पद पर लेफ्ट के उम्‍मीदवार एजाज 1351 मत पाकर सबसे आगे चल रहे हैं। एबीवीपी के गणेश को अब तक 778 वोट मिले हैं। बापसा के विशम्‍भर 466 मत पाकर तीसरे स्‍थान पर हैं। वहीं संयुक्‍त सचिव पद पर भी लेफ्ट की अमुथा 1152 पाकर आगे चल रही हैं। एबीवीपी के वेंकट को 720 वोट मिले हैं तथा एनएसयूआई के नुरेंग रीना को 410 वोट मिले हैं।

11:30 (IST) 16 Sep 2018
कई उम्‍मीदवारों सहित महिला सदस्‍यों से हुई मारपीट : चुनाव समिति

मतगणना रुकने के बाद, चुनाव समिति ने जारी बयान में कहा था, "जेएनयूएसयू निर्वाचन आयोग 2018-19 ध्यान में लाता है कि मतगणना केंद्र में जबरन घुसने, सीलबंद बैलेट बॉक्स और बैलेट पेपर को छीनने का प्रयास करने की वजह से मतगणना रोक दी गई है। यह हमारी निर्वाचन समिति के साथ हिंसा को दर्शाता है। अध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद के उम्मीदवारों सहित महिला सदस्यों के साथ मारपीट भी की गई।"