ताज़ा खबर
 

पिंकसिटी में आज से JLF का आगाज, क्या-क्या होगा खास, पढ़े यहां

आठवें जयपुर इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल (JIFF) का आगाज शनिवार को गोलछा सिनेमा में होगा। इस दौरान फिल्म निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा इस फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे।

आठवें जयपुर इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल (JIFF) का आगाज शनिवार को गोलछा सिनेमा में होगा। इस दौरान फिल्म निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा इस फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे। मौके पर इंटरनैशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म प्रड्यूसर्स असोसिएशन के वाइस प्रेजिडेंट और फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रेडिडेंट टी.पी.अग्रवाल भी मौजूद रहेंगे।

JLF का टाइमिंग शेड्यूल

-रविवार को 9 फीचर फिल्में, 2 डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्में, 2 डॉक्यूमेंट्री फिल्में, 1 2 शॉर्ट फिक्शन फिल्में रहेंगी मुख्य आकर्षण
-इस बार डेलिगेट्स रजिस्ट्रेशन है नि:शुल्क

-3 जनवरी दोपहर 1.15 बजे टिवोली(गोलछा)फिल्म मार्केट की ओपनिंग/को-प्रॉडक्शन मीट और अजमेर रोड स्थित मणिपाल यूनिवर्सिटी में शाम ४ बजे निर्देशक प्रकाश झा का सेशन परिनती की स्क्रीनिंग ।

-प्रेस क्लब में स्कूल स्टूडेन्ट्स के लिए और गोलछा सिनेमा में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए फिल्मों की स्क्रीनिंग समेत खास चर्चाएं होंगी।
राजस्थान की सांकल प्रदर्शन शाम नाइल पर 7:30 से

फिल्म सॉल्ट ब्रिज को लेकर सिनेप्रेमियों में क्रेज
तीन जनवरी को गोलेछा सिनेमा के नाइल में शाम 6.30 बजे राजीव खंडलेवाल अभिनीत फिल्म सॉल्ट ब्रिज की स्क्रीनिंग होगी। इसके लिए लोगों में काफी क्रेज दिखाई दे रहा है। फिलहाल विदेशों के अलावा लुधियाना, जालंधर, मुम्बई, दिल्ली आदि शहरों के सिनेप्रेमी भी अपना ऑन लाइन रजिस्टे्रशन करवा रहे हैं।
बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में नामित
खासबात यह है कि 88 एकेडमी अवाड्र्स के लिए बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में इस फिल्म के गीतों को नामित किया गया है। इसके अलावा ऑस्कर अवार्ड के लिए भेजी गई है। इस फिल्म में आंखों में समाया दिल…, बचपन था…, क्या बताऊं तुझे…, ले जाए जो दूर तुमसे… या रहम मौला-मौला…जैसे सुरीले गीतों का म्यूजिक दिलों को छू लेने वाला है।
मार्मिक कहानी का ताना-बाना
ऑस्ट्रेलिया में बनी अभिजीत दियो नाथ निर्देशित इस फिल्म में एक ऐसे विकासशील छोटे गांव को दर्शाया गया है, जिनमें कुछ भारतीय परिवार भी शामिल हैं। इन्हें सबको मालूम है कि वह अपने रिश्ते और दोस्त को छोड़ आए हैं। सॉल्ट ब्रिज अजनबी रिश्तों के बीच अपनापे को जन्म देता है। करीब 115 मिनट अवधि की इस फिल्म में दर्शाया गया है कि इंसान चाहे कितना भी दौड़-भाग ले, लेकिन वह अपनों से नहीं बच सकता है।

जिफ में इस बार राजस्थान को खास तरजीह
राजस्थान के जैसलमेर के एक गांव की धरती से जुड़ी सामाजिक बुराई पर आधारित फीचर फिल्म सांकल की अवधि 99 मिनट की होगी। दैदीप्य जोशी निर्देशित इस फिल्म में आधे से भी कम्र उम्र के लडक़े के साथ लडक़ी की शादी करने जैसी समस्या को फोकस किया गया है। यह समस्या का मुख्य कारण कन्याभू्रण हत्या भी है।

इस दौरान शॉर्टफिल्मों की स्क्रीनिंग भी खास होंगी। मणिपाल यूनिवर्सिटी के स्टूडेन्ट्स पवन कुमार और राघव रावत निर्देशित शॉर्ट फिल्म नथिंग टू वियर का प्रदर्शन होगा। चार मिनट की इस मूवी में माइंड सेटअप को लेकर लड़कियों के पहनावे पर कई रोचक व संजीदा पहलुओं को पिरोया गया है। संजय बोगालिया निर्देशित शॉर्ट फिल्म पोटली में राजस्थान के गांव की एक गरीब लडक़ी कहानी को दर्शाया गया है। एक हादसे के बाद उसे यह बात शिद्दत से महसूस होती है कि दुर्घटना में इंसानियत, मानवता के मद्देनजर गरीबी-अमीरी आड़े नहीं आती है। इसके अलावा दीपांकर प्रकाश निर्देशित शॉर्ट फिल्म चीर की स्क्रीनिंग होगी। चार मिनट की यह मूवी हिन्दुस्तान के महाकाव्य ग्रंथ महाभारत के चीरहरण पर आधारित है।
ईरान की अंटील अहमद रिटर्न – टिवोली गोलछा में 1 बजे
अमेरिका की लव ओन द रन नाइल गोलछा में 2:45 बजे
जिफ में छाएगा हॉरर फिल्मों का रोमांच

जिफ में अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीस अभिनीत यूके हॉरर फिल्म डेफिनेशन ऑफ फियर खास आकर्षण का केन्द्र होगी। जैम्स सिम्पसन निर्देशित यह फिल्म गोलेछा सिनेमा के तिवॉली में 3 जनवरी को शाम 6.10 बजे दिखाई जाएगी। यूरोपीय देशों में तहलका मचाने वाली इस फिल्म की अवधि 88 मिनट की है। इसमें चार खूबसूरत लड़कियों की कहानी को दर्शायी गया है जो अपने वीकेंड होलीडे के लिए निकलती हैं। पिनड्रॉप साइलेंस बियाबान में हॉरर थ्रिलर मूवी की चुप्पी टूटती है। जंगल में जन्म लेता है हॉरर। चारों लड़कियां महसूस करती हैं कि वह अकेली नहीं हैं। एक डर जो उनके साथ एक साए के मानिंद चलता रहता है।
जिफ में तीन जनवरी को होगी फिल्म मार्केट की शुरुआत
जिफ में 3 जनवरी से सेमिनार, वर्कशॉप्स जैसी सहायक गतिविधियों की शुरुआत होंगी। जिफ के फाउण्डर डायरेक्टर हनु रोज ने बताया कि 3 जनवरी को दोपहर 1.15 बजे गोलछा सिनेमा में फिल्म मार्केट की शुरुआत होगी। उद्घाटन इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (फिएप) के वाइस प्रेसिडेंट टी.पी.अग्रवाल और भारत के मकबूल नोटेड फिल्म क्रिटिक कोमल नाहटा करेंगे। इस मुबारक मौके पर पवन कौल निर्देशित फिल्म दि आंसर का प्रदर्शन होगा। इसे अमरीका, रोमानिया और भारत ने मिलकर बनाया है। इस दौरान चर्चाओं का दौर शुरू होगा। जिफ की विधिवत शुरुआत 2 जनवरी को होगी, जो 6 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान पूरा शहर जिफ के रंग में रंगा दिखाई देगा।

इन विषयों में होंगी खास चर्चा
इस सत्र में फिल्म संबंधी संजीदा चर्चाएं खास होंगी। चर्चाओं में पॉजिटिव थिंकिंग फोर सिनेमा एंड प्रोफेशनल एटिट्यूड, फैसिलिटीज फ्रोम दि स्टेट गॉवर्नमेंट, इंडियन गॉवर्नमेंट टु फिल्म इंडस्ट्री, ऑपन डोर टु इंडियन सिनेमा-वेलकम, सिनेमा- शूटिंग-एम्पलायमेंट सरीखे अहम विषय शामिल किए गए हैं।

दुनिया की मशहूर फिल्म हस्तियां हिस्सा लेंगे
फिल्म संबंधी विभिन्न विषयों के चर्चा सत्र में अमरीका के देशमॉन डेविनिस, ईजिप्ट क मोहम्मद हिजम, पाकिस्तान के बिलाल ताहिरी, ईरान के सिमेक अहमदी, अफगानिस्तान के हमीद समर, जर्मनी के मार्टिन रोहे, रोमानिया के रॉबर्ट पोपा, ईरान के प्रोड्यूसर पवनेह मॉर्गबेन, डायरेक्टर अबोतुल सदेक दकीकी, अभिनेता फरहम दिलदर, अभिनेत्री नस्त्रन हसन कनली विचार आदि रखेंगे। इसके अलावा भारत के भी कई फिल्म मैकर इन चर्चाओं में शामिल होंगे।
स्कूल, कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए होंगे खास सत्र
जिफ में 3 से 6 जनवरी को कॉलेज और स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए जिफ में चयनित फिल्मों की स्क्रीनिंग भी होंंगी। तीन जनवरी को गोलेछा सिनेमा में प्रात: 10.30 बजे नोटेड फिल्म क्रिटिक कोमल नाहटा का विशेष सत्र होगा। वे गोलछा सिनेमा के टिवोली में सिनेमा पैशन, फिल्म एनेलेसिस, सिने लाइफ एक्सपीरियंस एंड पॉलिटिकल पर विचार रखेंगे। फिर 4 जनवरी को प्रात: 10.30 बजे वूमन सिनेमा, फिल्म एप्रिसिएशन, सिने लाइफ एक्सपीरियंस एंड टुडेज सिनेमा वल्र्डवाइड, 5 जनवरी को प्रात: 10.30 बजे राइटिंग ऑन सिनेमा, आर्टिकल एंड रिव्यूज, हिस्ट्री ऑफ सिनेमा, सिने लाइफ एक्सपीरियंस एंड रंग दे बसंती, 6 जनवरी को करिअर एंड ग्लोबल अपॉच्र्यु- निटीज(फिल्म, एनिमेशन मीडिया, थिएटर एंड टेलीविजन) सरीखे विषय पर प्रवक्ता विचार व्यक्त करेंगे।

स्कूली स्टृडेंट्स की होगी फिल्मों की स्क्रीनिंग
शहर के स्कूली स्टृडेंट्स के लिए प्रेस क्लब सभागार में 4, 5, 6 जनवरी को जिफ में चयनित कई फिल्मों की स्क्रीनिंग भी होंगी। इसी क्रम में 3 जनवरी को एसएमएस स्कूल के छात्र की बनाई फिल्म जस्ट फर्जी, आदित्य चौकसे निर्देशित यारों समझा करो और वकील सिद्दकी निर्देशित फिल्म क,ख,ग का प्रदर्शन होगा। फिर प्रेस क्लब में 4 जनवरी को प्रात: 10.30 बजे फिल्म चिल्ड्रेन एंड अमरीका का प्रदर्शन होगा। भारतीय संदर्भ में यह फिल्म काफी उपयोगी होगी। इस फिल्म में शिक्षा का माहौल कैसा हो जैसी ज्वलंत बातों को फोकस किया गया है। इसी प्रकार 5 जनवरी को यूके की फीचर फिल्म मोनोक्रोम, भारत की बंगाली फिल्म थ्री ओबसीजन की स्क्रीनिंग भी होगी। इसी क्रम में 6 जनवरी को भारत की हिन्दी फिल्म गेटवे टु हेवन और ऑस्टे्रलिया की डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म मैकिंग एन एन्सिऐंट का प्रदर्शन होगा।

जिफ की एन्ड्रायड मोबाइल एप लॉन्च
सिनेप्रेमियों की सुविधा के लिए एन्ड्रायड मोबाइल पर एप होटल रॉयल आर्चिड में रिलीज कर दिया है। तीन एमबी के इस एप में जिफ की ओपनिंग और क्लोजिंग सेरेमनी तक तमाम दिनों के कार्यक्रमों के बारे में अपडेप जानकारी उपलब्ध होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.