ताज़ा खबर
 

J&K: डीजीपी बोले- 6 दिन में एक गोली तक नहीं चली; BBC का हिंसा होने का दावा, शेयर किया VIDEO

बीबीसी हिंदी ने पुलिस के दावे के उलट कश्मीर का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें अनुच्छेद 370 हटाए जाने के खिलाफ बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे और सुरक्षाबलों से उनकी झड़प भी हुई।

article 370बीबीसी हिंदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर घटना एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें बहुत से लोग असंवैधानिक नारे लगाते हुए नजर आ रहे हैं। (फोटो सोर्स वीडियो स्क्रीन शॉट)

जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों के निरस्त होने के बाद प्रदेश पुलिस ने दावा किया कि राज्य में स्थिति शांतिपूर्ण है और पिछले एक हफ्ते में किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली है। शनिवार (10 जुलाई, 2019) को जम्मू-कश्मीर पुलिस के चीफ दिलबाग सिंह ने कहा, ‘पथराव की मामूली घटना को छोड़ कर किसी तरह की अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है जिससे तत्काल निपट लिया गया था और वहीं रोक दिया गया था।’ हिंदुस्तान टाइम्स ने प्रदेश पुलिस के हवाले से लिखा, ‘पुलिस ने पिछले छह दिनों में एक गोली तक नहीं चलाई है। स्थिति शांत है और हालात को सामान्य करने के लिए प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है।’

इसी बीच बीबीसी हिंदी ने दिलबाग सिंह के दावे के उलट कश्मीर का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें अनुच्छेद 370 हटाए जाने के खिलाफ बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे और सुरक्षाबलों से उनकी झड़प भी हुई। बीबीसी हिंदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इसका एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें संवाददाता आमिर पीरजादा ने बताया, ‘कश्मीर में जुमे की नमाज के बाद हालात ज्यादातर सामान्य ही रहे, बस कुछ जगहों पर प्रदर्शन की घटनाएं सामने आईं।’

पीरजादा ने कहा कि शुक्रवार की नमाज के बाद हालांकि कश्मीर के सौरा में बड़ा प्रदर्शन हुआ। बता दें कि इस प्रदर्शन का वीडियो भी शेयर किया गया है जिसमें बड़ी संख्या में लोग एक शख्स कहने पर ‘हम क्या चाहते…आजादी…’ का नारा लगा रहे हैं।

आमिर पीरजादा के मुताबिक, ‘हजारों की तादाद में प्रदर्शनकारी अपने घरों से बाहर सड़कों पर निकल आए। घटनास्थल पर मौजूद एक शख्स ने बताया कि वह शांतिपूर्वक प्रदर्शन था। हालांकि जब प्रदर्शनकारी सुरक्षाबलों के सामने आए तो दोनों पक्षों की बीच झड़प हुईं। जिसके जवाब में आंसू गोले और पेलेट गन चलाई गईं।’ पीरजादा ने एक वीडियो की फुटेज भी शेयर की है जिसमें लगातार फायरिंग की आवाज आ रही है।

यहां देखें बीबीसी का वो वीडियो-

बता दें कि राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी ने लोगों से मनगढंत खबरों पर यकीन नहीं करने को कहा और कहा कि कश्मीर में पिछले छह दिनों में गोलीबारी की कोई घटना नहीं हुई है। डीजीपी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान के बाद राज्य की स्थिति के संबंध में यह स्पष्टीकरण दिया। राहुल गांधी ने नयी दिल्ली में मीडियार्किमयों से कहा था कि स्थिति बहुत खराब है।

गांधी के बयान के कुछ ही मिनट बाद श्रीनगर पुलिस ने ट्वीट किया कि स्थिति शांतिपूर्ण है। ट्वीट में कहा गया, ‘घाटी में स्थिति आज सामान्य थी। किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली। कुछ चुनिंदा स्थानों पर प्रतिबंध अस्थायी रूप से हटाए गए थे।’ (भाषा इनपुट)

Next Stories
1 ऋषि चरक ने की थी परमाणु की खोज, संस्कृत की वजह से मुमकिन होगा चलने वाला कम्प्यूटर: एचआरडी मंत्री
2 ARTICLE 370: अब बीजेपी से ही उठी मांग- J&K में बाहरियों के जमीन खरीदने और नौकरियों पर लगे बंदिशें
3 मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार का प्लान, बसाएगी वैदिक शहर, इंस्टिट्यूट ऑफ टेंपल मैनेजमेंट खोलने की भी योजना
ये पढ़ा क्या?
X