ताज़ा खबर
 

J&K: महबूबा की PDP में टूट! संस्थापक सदस्य ने छोड़ा दल, DDC चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर उठाया कदम

जम्मू-कश्मीर में 28 नवंबर से 24 दिसंबर के बीच आठ चरणों में डीडीसी चुनाव कराए जाएंगे।

Author Edited By अभिषेक गुप्ता श्रीनगर | November 16, 2020 10:53 AM
बेग 1998 से PDP के साथ जुड़े थे। (EXPRESS PHOTO BY Shuaib Masoodi/Amit Mehra)

जम्मू और कश्मीर में PDP के संस्थापक सदस्य मुजफ्फर हुसैन बेग ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव में सीट बंटवारे में असहमति को लेकर शनिवार को त्याग पत्र दिया। समाचार एजेंसी ‘पीटीआई-भाषा’ ने पार्टी सूत्रों के हवाले से बताया कि बेग ने पीडीपी संरक्षक महबूबा मुफ्ती को पार्टी छोड़ने के फैसले के बारे में बता दिया है। वह 1998 में पीडीपी की स्थापना के वक्त से पार्टी से जुड़े हुए हैं। हालांकि, बेग तत्काल टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे।

पार्टी सूत्रों की मानें तो वह पीपुल्स एलांयस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) द्वारा सीट बंटवारे, खासकर उत्तर कश्मीर में सीट बंटवारे को लेकर नाराज हैं। पीएजीडी में नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और माकपा शामिल है।

इस बीच, मुफ्ती ने ट्वीट किया कि पीएजीडी को जम्मू कश्मीर के लोगों की पहचान की रक्षा करने के लिए बनाया गया है जिसपर अगस्त 2019 से लगातार हमला किया जा रहा है। ऐसा मानना कि इसका गठन चुनाव में बढ़त हासिल करने या पार्टी के हितों को आगे बढ़ाने के लिए किया गया है तो यह गलत है। कांग्रेस ने भी पीएजीडी को अपना समर्थन दिया है। जम्मू-कश्मीर में 28 नवंबर से 24 दिसंबर के बीच आठ चरणों में डीडीसी चुनाव कराए जाएंगे।

वहीं, गुपकर घोषणापत्र गठबंधन (पीएजीडी) ने जिला विकास परिषद चुनाव के दूसरे चरण के लिए सीटों के बंटवारे को रविवार को अंतिम स्वरूप दिया जिसके तहत कुल 27 सीटों में से नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी को आठ-आठ सीटें दी गई हैं। गठबंधन के प्रवक्ता और जम्मू कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (जेकेपीसी) के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन ने सीटों के बंटवारे की सूची जारी की।

रविवार सुबह गठबंधन के नेताओं ने पीएजीडी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के घर पर एक बैठक की जिसमें सूची को मंजूरी प्रदान की गई। चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख सोमवार को है और मतदान एक दिसंबर को होगा। सीटों के बंटवारे को लेकर पीएजीडी में हुए समझौते के तहत लोन की जेकेपीसी पांच सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

कांग्रेस तीन सीटों पर लड़ेगी जबकि जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट दो सीटों पर लड़ेगी। अब्दुल्ला से रिश्ते तोड़ देने वाली उनकी बहन बेगम खालिदा शाह के नेतृत्व वाली अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस को एक सीट मिली है। हालांकि, पीएजीडी ने कहा कि गठबंधन के सहयोगियों के बीच कोई मतभेद नहीं है।

वहीं, जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के लिए भाजपा द्वारा रविवार को जारी 44 उम्मीदवारों की दूसरी सूची में एक पूर्व विधायक का नाम भी शामिल है। इसी बीच, अनुराग ठाकुर को जम्मू-कश्मीर स्थानीय निकाय चुनावों के लिए भाजपा का प्रभारी नियुक्त किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अर्णब गोस्वामी को गिरफ्तारी के 7 दिन बाद बेल, पर 41 दिन बाद दूसरे पत्रकार को न्याय नहीं; परिवार बोला- हम नागरिक नहीं हैं क्या?
2 बिहार में फिर नीतीश सरकार, भाजपा के 7 तो जेडीयू के 5 विधायक बने मंत्री; सहयोगी दलों को भी मंत्री पद
3 ईसाइयों को बीजेपी में लाने में खूब मददगार हो रहे पुराने कांग्रेसी टॉम वडक्कन, आरएसएस भी कर रहा इनका इस्तेमाल