scorecardresearch

J&K में 6 दिन के भीतर फिर मिला ‘PIA’ लिखा हवाई जहाजनुमा गुब्बारा, सुरक्षा बल अलर्ट

जानकारी के अनुसार गुब्बारे पर अंग्रेजी और उर्दू में पीआईए लिखे होने के अलावा उसके एक हिस्से पर पाकिस्तानी झंडे का चिन्ह आधा चंद्रमा और सितारा बना हुआ है।

Pakistan, Jammu Kashmir, Security Force
जहाजनुमा गुब्बारा मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया है (फोटो- ANI)

जम्मू और कश्मीर में भारत पाकिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्र भालवाल इलाके में पीआईए लिखा हुआ जहाज नुमा गुब्बारा मिलने से सनसनी फैल गयी। पिछले एक हफ्ते में दूसरी बार इस तरह के गुब्बारे को देखा गया है। इससे पहले 10 मार्च को भी एक गुब्बारा बरामद किया गया था। एक के बाद एक गुब्बारा मिलने से सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया है।

10 मार्च को केंद्र शासित प्रदेश के हीरा नगर सेक्टर के सोत्रा चक गांव में गुब्बारा मिला था। स्थानीय लोगों के द्वारा गुब्बारा को देखा गया था जिसकी सूचना पुलिस को दी गयी थी। पुलिस ने गुब्बारे को अपने कब्जे में लेकर जांच की शुरुआत कर दी थी। जानकारी के अनुसार गुब्बारे पर अंग्रेजी और उर्दू में पीआईए लिखे होने के अलावा उसके एक हिस्से पर पाकिस्तानी झंडे का चिन्ह आधा चंद्रमा और सितारा बना हुआ है।

क्या है पीआईए?: पाकिस्तानी इंटरनेशनल एयरलाइंस को पीआईए के नाम से जाना जाता है। साथ ही पाकिस्तान में सरकारी जहाजों पर भी पीआईए लिखा हुआ होता है। सुरक्षा बलों की तरफ से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह गुब्बारा पाकिस्तान की तरफ से ही भारत में पहुंचा है। खबरों के अनुसार इससे पहले भी कई बार सीमावर्ती क्षेत्र में चांद-तारा बना हुआ गुब्बारा बरामद की गयी थी।

गौरतलब है कि हाल के दिनों में सुरक्षा बलों की तरफ से लगातार आतंकियों को लेकर सर्च अभियान तेज कर दी गयी है। सोमवार को सुरक्षा बलों ने शोपियां में जैस कमांडर सज्जाद अफगानी को मार गिराया था। सज्जाद को लेकर बताया जा रहा था कि वो स्थानीय नागरिक था और कई साल से क्षेत्र में सक्रिय था।

वहीं रविवार को हुए मुठभेड़ में जहांगीर अहमद वानी नाम का एक अन्य आतंकवादी भी मारा गया था। 11 मार्च को अनंतनाग के बिजबिहाड़ा के कादीपोरा इलाके में सुरक्षाबलों ने जैस के दो आतंकी आदिल अहमद भट और जाहिर अमीन राथर को मार गिराया था।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X