ताज़ा खबर
 

4G कनेक्टिविटी में टॉप पर है धनबाद, जानिए- आपके शहर में कैसा है नेटवर्क का हाल?

कंपनी ने इसके अलावा देश के सबसे बड़े 20 शहरों में 4जी कनेक्टिविटी पर डेटा डाउनलोडिंग स्पीड का आकलन भी किया।

4G Availability, London, Wireless Coverage Mapping Company, OpenSignal, Dhanbad, Jharkhand, Top, List, Ranchi, Jharkhand, Second, Srinagar, Jammu and Kashmir, Third, New Delhi, Mumbai, Bengaluru, Kolkata, Raipur, Patna, Tech News, India News, National News, Hindi Newsतस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

4जी कनेक्टिविटी उपलब्धता के मामले में झारखंड का धनबाद शहर सबसे बढ़िया है। देश के 50 शहरों की सूची में उसका नाम सबसे ऊपर पर है। यह लिस्ट लंदन मूल की वायरलेस कवरेज मैपिंग कंपनी ओपन सिग्नल ने जारी की है। सूची में 95.3 प्रतिशत स्कोर हासिल करने वाले धनबाद के बाद दूसरे नंबर पर राजधानी रांची (95 फीसदी अंक) का नाम है, जबकि तीसरे पायदान पर जम्मू-कश्मीर का श्रीनगर (84.9 प्रतिशत स्कोर) है। हैरत की बात है कि शीर्ष 10 शहरों में नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू और कोलकाता सरीखें महानगर शामिल नहीं है।

ओपन सिग्नल ने यह लिस्ट तैयार करने के लिए 50 शहरों को चुना और वहां पर 4जी कनेक्टिविटी की उपलब्धता के आधार पर उनका विश्लेषण किया। कंपनी ने उस दौरान सभी ऑपरेटर्स को संयुक्त स्कोर दिया, जो इन मेट्रो शहरों में 4जी सेवा मुहैया कराते हैं। कंपनी के सीनियर एनालिस्ट पीटर बॉयलैंड ने इस बाबत ब्लॉग पोस्ट किया। लिखा, “हम जब कहते हैं कि किसी ऑपरेटर के पास 4जी कनेक्टिविटी के मामले में 95 फीसदी स्कोर है, इसका मतलब है कि हमारे एलटीई यूजर्स 95 फीसदी समय 4जी सेवाओं से जुड़े रहते हैं।”

लिस्ट में चौथे नंबर पर रायपुर है, जिसे 94.8 फीसदी स्कोर हासिल हुआ। वहीं, पांचवें स्थान पर 94.5 प्रतिशत स्कोर के साथ बिहार की राजधानी पटना अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा। कर्नाटक के बेंगलुरू और गुजरात के अहमदाबाद का नाम लिस्ट के मध्य में शामिल शहरों में है। इनका स्कोर क्रमशः 92.3 और 92.7 फीसदी है। बॉयलैंड के मुताबिक, “हमने जिन 50 शहरों का आकलन किया, उसमें किसी भी शहर का स्कोर 87 प्रतिशत से कम नहीं रहा।”

ओपन सिग्नल की हालिया ‘इंडिया मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरियंस’ रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने पाया कि जियो का नेशनल 4जी उपलब्धता स्कोर असाधारण था, जो कि 96.7 प्रतिशत था। यह अपने मुख्य प्रतिद्वंदियों से लगभग 20 फीसदी की बढ़त लिए था। कंपनी ने इसके अलावा देश के सबसे बड़े 20 शहरों में 4जी कनेक्टिविटी पर डेटा डाउनलोडिंग स्पीड का आकलन भी किया। पाया कि महाराष्ट्र के नवी मुंबई (8.1 एमबीपीएस) में सबसे तेज औसतन डाउनलोडिंग स्पीड है, जबकि उत्तर प्रदेश स्थित प्रयागराज (पहले इलाहाबाद) में यह सबसे कम है। वहां औसत डाउनलोडिंग रफ्तार चार एमबीपीएस है।

Next Stories
1 चुनाव आयोग को सुप्रीम कोर्ट ने थमाया अवमानना का नोटिस, पूछा- दागियों पर कहां है प्रकाशित रिपोर्ट
2 Kerala Nirmal Lottery NR-114 Today Results LIVE Updates: इस नंबर को मिला 60 लाख रुपए का इनाम
3 IRCTC: ‘मैं भी चौकीदार’ लिखे कपों में परोस रहे चाय! आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप, Indian Railways ने दी सफाई
ये पढ़ा क्या?
X