ताज़ा खबर
 

Jharkhand Elections Exit Poll Results 2019: BJP को तिहरा झटका 22 से 32 सीटों में सिमटेगी! जानिए CM के लिए कौन सूबे की पहली पसंद

Jharkhand Vidhan Sabha Election Exit Poll Results 2019: ऐसा माना जाता रहा है कि एग्जिट पोल सीधे तौर पर नई सरकार का संकेत देते हैं। हालांकि कई बार एग्जिट पोल के नतीजे गलत भी साबित होते रहे हैं। ऐसे में देखना होगा कि झारखंड चुनाव को लेकर ये एग्जिट पोल कितने सटीक होंगे।

Jharkhand Election 2019 : यहां देखें एग्जिट पोल के सटीक अनुमान। (फोटोःपीटीआई)

Jharkhand Vidhan Sabha Election Exit Poll Results 2019: हरियाणा और महाराष्ट्र में चुनावी झटकों के बाद बीजेपी को अब तिहरा झटका लग सकता है। झारखंड के विधानसभा चुनाव में भगवा पार्टी महज 22-32 सीटों में सिमट सकती है, जबकि कांग्रेस-जेएमएम का गठबंधन उससे आगे रहेगा। यह बात शुक्रवार शाम माय एक्सिस इंडिया के चुनावी एग्जिट पोल में सामने आई।

यही नहीं, सर्वे में यह भी बताया गया कि सूबे में मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले उम्मीदवार हेमंत सोरेन हैं। पोल में उन्हें कुल 29 फीसदी वोट मिले हैं।

राज्य में पांच चरणों में 81 विधानसभा सीटों के लिए मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया है। मतों की गिनती 23 दिसंबर को की जाएगी। राजनीतिक दल के नेताओं-कार्यकर्ताओं और झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता की नजरें एग्जिट पोल पर टिकी हैं।

नीचें देखें कि IANS + C Voter के मुताबिक, झारखंड की चुनावी जंग में किसे मिलेंगी कितनी सीटेंः 

JMM+ 35 सीट
BJP 32 सीट
अन्य 14 सीट

Jharkhand Elections Exit Poll Results 2019, Jharkhand Vidhan Sabha Election Exit Poll Results 2019 LIVE Updates

अंतिम चरण में 16 सीटों के लिए कुल 70.87 प्रतिशत मतदानः झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण में झामुमो का गढ़ माने जाने वाले संथाल क्षेत्र की 16 विधानसभा सीटों के लिए आरंभिक आंकड़ों के अनुसार कुल 70.87 प्रतिशत मतदान हुआ। शुक्रवार शाम पांच बजे मतदान का समय समाप्त होने तक विधानसभा की 16 सीटों के लिए अतिम चरण में कुल 70.87 प्रतिशत मतदान हुआ है।

अंतिम चरण में 236 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 40,05,287 मतदाताओं ने शाम पांच बजे तक ईवीएम मशीनों में बंद कर दिये। इन सीटों में से सात सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित हैं और वर्ष 2014 के विधानसभा चुनावों में इन 16 सीटों में से छह झामुमो ने और पांच भाजपा ने जीती थीं।

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि अंतिम एवं पांचवें चरण के लिए शाम पांच बजे तक प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार शांतिपूर्ण ढंग से 70.87 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया है।

2014 में कैसा था हाल?: पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी 31.3 फीसदी वोट के साथ 37 सीटें जीतने में कामयाब रही थी। वहीं एजेएसयू ने 3.7 फीसदी वोट के साथ 5 सीटें जीती थी। वहीं कांग्रेस 10.5 फीसदी वोट के साथ 7 सीटें, जेएमएम 20.4 फीसदी वोट के साथ 19 सीटें और जेवीएम 10 फीसदी वोट के साथ 8 सीटें जीती थी।

Next Stories
1 हिरासत में लिए गए Bhim Army चीफ चंद्रशेखर, जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक निकालने जा रहे थे CAA-NRC के खिलाफ मार्च
2 Kerala Nirmal Lottery NR-152 Results Today: परिणाम घोषित, केरल स्टेट लॉटरी विभाग की ओर से जरूरी सलाह
3 CAA विरोध-प्रदर्शन कवर कर रहे पत्रकारों को पुलिस ने रोका, पूछताछ की, फिर हिरासत में लिया, ऑन एयर रिपोर्टिंग करते मांगा ID कार्ड
ये पढ़ा क्या?
X