ताज़ा खबर
 

Hemant soren Swearing-in Ceremony Updates: सीएम बनते ही एक्शन में हेमंत सोरेन, बुलायी कैबिनेट मीटिंग

Jharkhand CM Hemant Soren Oath/Swearing-in Ceremony Updates: हेमंत सोरेन दूसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री बने हैं। हेमंत सोरेन के कैबिनेट में आलमगीर आलम, रामेश्वर उरांव और सत्यानंद भोग्ता को जगह मिली है।

Jharkhand CM Oath/Swearing-in Ceremony Updates: हेमंत सोरेन ने आज रांची के मोरहाबादी मैदान में हुए शपथ ग्रहण समारोह में झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। शपथ लेते ही हेमंत सोरेन एक्शन में नजर आए और उन्होंने कैबिनेट मीटिंग की।

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु ने हेमंत सोरेन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। हेमंत सोरेन दूसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री बने हैं। हेमंत सोरेन के कैबिनेट में आलमगीर आलम, रामेश्वर उरांव और सत्यानंद भोग्ता को जगह मिली है।

कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम पाकुड़ सीट से विधायक निर्वाचित हुए हैं। वहीं, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव लोहरदग्गा सीट से विधायक हैं। राष्ट्रीय जनता दल के सत्यानंद भोग्ता चतरा सीट से विधायक है।

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मंच पर विपक्षी एकता देखने को मिली। मंच पर कांग्रेस के पूर्व  अध्यक्ष राहुल गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व विपक्ष के अन्य बड़े नेता मौजूद थे।

Live Blog

Highlights

    19:11 (IST)29 Dec 2019
    केरल के सीएम ने दी बधाई

    केरल के सीएम पी.विजयन ने भी ट्वीट कर हेमंत सोरेन को सीएम पद की शपथ लेने पर बधाई दी।

    17:11 (IST)29 Dec 2019
    हेमंत सोरेन ने बुलायी कैबिनेट मीटिंग

    सीएम पद की शपथ लेते ही हेमंत सोरेन एक्शन में दिखाई दिए और उन्होंने आज ही कैबिनेट की मीटिंग बुलायी। 

    16:20 (IST)29 Dec 2019
    शरद पवार ने दी हेमंत सोरेन को बधाई

    एनसीपी चीफ शरद पवार ने झारखंड के सीएम पद की शपथ लेने पर हेमंत सोरेन को बधाई दी। शरद पवार ने ट्वीट कर लिखा कि "हेमंत सोरेन को मेरी शुभकामनाएं। मुझे विश्वास है कि राज्य उनके नेतृत्व में तरक्की करेगा। महाराष्ट्र में कुछ राजनैतिक कारणों से मैं शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो सकूंगा।" बता दें कि शरद पवार शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए थे।

    15:34 (IST)29 Dec 2019
    झामुमो-कांग्रेस और राजद के गठबंधन को मिली थी जीत

    झारखंड विधानसभा चुनावों में झामुमो-कांग्रेस और राजद गठबंधन ने 81 सीटों वाली विधानसभा में 47 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इनमें झामुमो को 30, कांग्रेस को 16 और राजद को 1 सीट पर जीत हासिल हुई थी।

    15:13 (IST)29 Dec 2019
    ये नेता हुए शपथ ग्रहण समारोह में शामिल

    हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में कई बड़े नेता और विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए। इनमें राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, सीपीआई के डी राजा, सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी, बिहार के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री तारिक अनवर, राजद के तेजस्वी यादव आदि नेता शामिल रहे।

    14:56 (IST)29 Dec 2019
    सत्यानंद भोग्ता ने मंत्री पद की शपथ ली

    राजद के सत्यानंद भोग्ता ने मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें शपथ दिलायी

    14:33 (IST)29 Dec 2019
    आरजेडी को भी मिला मंत्री पद

    राष्ट्रीय जनता दल की तरफ से सत्यानंद भोक्ता ने मंत्री पद की शपथ ली। राजद ने इस चुनाव में एक सीट जीती है।

    14:28 (IST)29 Dec 2019
    कांग्रेस से आलमगीर आलम बने मंत्री

    कांग्रेस की तरफ से विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने मंत्री पद की शपथ ली। आलम पाकुड़ सीट से विधायक निर्वाचित हुए हैं। वहीं,  कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव भी मंत्री बने हैं। 

    14:27 (IST)29 Dec 2019
    हेमंत सोरेन ने ली पद की शपथ

    हेमंत सोरेन ने झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के पद की शपथ ली। रांची को मोरहाबादी मैदान में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

    13:59 (IST)29 Dec 2019
    हेमंत सोरेन शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे

    हेमंत सोरेन शपथ ग्रहण करने के लिए समारोह स्थल पर पहुंच गए हैं। कुछ ही देर बाद वो शपथ लेंगे। 

    13:45 (IST)29 Dec 2019
    एमके स्टालिन और अखिलेश यादव रांची पहुंचे

    डीएमके के अध्यक्ष एमके स्टालिन,  टीआर बालू, कनिमोझी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव,  हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए रांची पहुंच चुके हैं।

    13:02 (IST)29 Dec 2019
    रांची पहुंच चुकी हैं ममता बनर्जी

    सीएम ममता बनर्जी हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए रांची पहुंच गई है। उनके अलावा भाकपा के राष्ट्रीय सचिव अतुल अंजान, कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह, अब्दुलबारी सिद्दीकी भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रांची पहुंच चुके हैं।

    12:27 (IST)29 Dec 2019
    किसको कितनी मिली थी सीट? यहां जान लीजिए

    झारखंड विधानसभा चुनाव के बाद जेएमएम की अगुवाई वाला गठबंधन 47 सीटों के साथ सबसे बड़े गठबंधन के रूप में उभरा है। बीजेपी को 25 सीटें मिली हैं। महागठबंधन में जेएमएम को 30, कांग्रेस को 16 और राजद को एक सीट मिली है।

    12:08 (IST)29 Dec 2019
    यह नेता हो सकते हैं शामिल

    जेएमएम प्रवक्ता के मुताबिक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और अहमद पटेल, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री तारीक अनवर के साथ ही माकपा महासचिव सीताराम येचुरी तथा अनेक अन्य लोगों की भी कार्यक्रम में आने की सहमति मिल चुकी है।

    11:41 (IST)29 Dec 2019
    दोपहर 2 बजे शुरू होगा शपथ ग्रहण समारोह

    इस बीच राजभवन के सूत्रों ने बताया कि मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण का कार्यक्रम दोपहर दो बजे से लगभग सवा दो बजे तक चलेगा और इस दौरान राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू मुख्यमंत्री के अलावा तीन मंत्रियों को शपथ दिलायेंगी।

    11:25 (IST)29 Dec 2019
    इस फॉर्मूले पर बन सकती है कैबिनेट

    हेमंत सोरेन कैबिनेट को लेकर जिस फॉर्मूले को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा है उसके तहत यह कयास लगाए जा रहे हैं कि झामुमो से मुख्यंत्री के अलावा 6 मंत्री हो सकते हैं। कांग्रेस को स्पीकर के अलावा चार या पांच मंत्री का पद दिया जा सकता है। वहीं राष्ट्रीय जनता दल से एक मंत्री या फिर राजद को बोर्ड निगम में भागीदारी दी जा सकती है। इसके अलावा एक और फॉर्मूले की भी अभी चर्चा काफी हो रही है। इसके तहत झामुमो के मुख्यमंत्री के अलावा 5 मंत्री शपथ समारोह में शपथ ले सकते हैं। कांग्रेस को स्पीकर पद के अलावा चार मंत्री पद दिया जा सकता है। राजद से एक मंत्री के अलावा झाविमो से भी एक मंत्री हो सकते हैं।

    11:13 (IST)29 Dec 2019
    हेमंत सरकार में हो सकते हैं मंत्री

    झामुमो से: स्टीफन मरांडी, चंपई सोरेन, जोबा मांझी, जगन्नाथ महतो और मिथिलेश ठाकुरकांग्रेस से: डॉ रामेश्वर उरांव या आलमगीर आलम, राजेंद्र प्रसाद सिंह, बन्ना गुप्ता, ममता देवी या दीपिका पांडेय सिंह और इरफान अंसारीराजद से: सत्यानंद भोक्ता

    Next Stories
    1 Weather Health Alert: ऐसी सर्दी में Hypothermia का खतरा, जानिए लक्षण और बचाव
    2 Vishwesha Teertha: पेजावर मठ के प्रमुख का निधन, PM मोदी ने जताया शोक, कहा- हमारे दिलों में रहेंगे विश्वेश तीर्थ स्वामी
    3 BJP प्रवक्ता ने ‘पाकिस्तान जाओ’ कहने वाले मेरठ SP को किया सैल्यूट, प्रियंका गांधी बोलीं- इस कदर जहर घोला कि अफसरों को भी संविधान की कद्र नहीं
    ये पढ़ा क्या?
    X