ताज़ा खबर
 

जब पहली बार सीएम पद की शपथ ले रहे थे हेमंत सोरेन तो ताबड़तोड़ फोटो खींच रही थीं कल्पना, शादी की सालगिरह पर यूं किया याद

साल 2013 में जब हेमंत सोरेन पहली बार राज्य के सीएम बने तब शपथ समारोह में मौजूद कल्पना ने उस ऐतिहासिक क्षण को ताबड़तोड़ अपने कैमरे में क्लिक किया था।

पत्नी कल्पना के साथ सीएम हेमंत सोरेन। फोटो: Hemant Soren/Twitter

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की शादी की आज (07 फरवरी) 14वीं सालगिरह है। मुख्यमंत्री ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने पत्नी कल्पना के साथ एक फोटो साझा की है और लिखा है, “आज हमारे विवाह को 14 वर्ष हो गए। राजनीतिक जीवन में आने के बाद मेरे उतार-चढ़ाव भरे संघर्षपूर्ण सफर में हमजोली रही मेरी धर्मपत्नी कल्पना, आज की मेरी सफलता में अहम योगदान रखती हैं।” कल्पना रांची के बरियातु में एक प्ले स्कूल चलाती हैं। इस दंपत्ति के दो बेटे हैं।

साल 2013 में जब हेमंत सोरेन पहली बार राज्य के सीएम बने तब शपथ समारोह में मौजूद कल्पना ने उस ऐतिहासिक क्षण को ताबड़तोड़ अपने कैमरे में क्लिक किया था। 2014 के दिसंबर में हुए चुनावों में हेमंत सोरेन न केवल अपनी सीट से हारे बलेकि बीजेपी की लहर में उनकी पार्टी की सत्ता भी चली गई। इसके बाद पांच साल लगातार हेमंत सोरेन ने जनता के बीच संवाद कायम रखा और दिसंबर 2019 के चुनावों में उनकी पार्टी की जीत हुई। सीएम बनने के बाद जब हेमंत सोरेन दिल्ली में बड़े नेताओं से मिलने पहुंचे तो साथ में उनकी पत्नी कल्पना भी थीं। हेमंत के जीवन में जब भी कोई ऐसा अहम क्षण आता है तब कल्पना उनके साथ होती हैं।

कल्पना का परिवार ओडिशा के मयूरभंज में रहता है। इन दोनों की शादी साल 2006 में हुई थी। कल्पना का राजनीति से कोई वास्ता नहीं है। वो स्कूल के संचालन और पारिवारिक कामों में व्यस्त रहती हैं। हालिया विधान सभा चुनावों में इस बात की चर्चा थी कि कल्पना जेएमएम के गढ़ दुमका से चुनाव लड़ सकती हैं लेकिन ऐसा नहीं हुआ। वहां से भी हेमंत सोरेन ने ही चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

10 अगस्त 1975 को रामगढ़ के नेमरा गांव में जन्मे हेमंत सोरेन झारखंड की सत्ताधारी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के अध्यक्ष हैं। वो इससे पहले बीजेपी की गठबंधन सरकार में वो उप मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। हेमंत के पिता शिबू सोरेन भी राज्य की तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इसके अलावा वो यूपीए सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं।

Next Stories
1 बिहारः अब पूर्व JNU छात्र कन्हैया कुमार के काफिले पर चले जूते-चप्पल! 2 दिन पहले हुआ था पत्थरों से कार पर हमला
2 पश्चिम बंगाल: बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय को पुलिस ने हिरासत में लिया, CAA के समर्थन में निकाल रहे थे रैली
3 महाराष्ट्र में बड़ा फर्जीवाड़ा! HC में बोली उद्धव सरकार- अवैध तरीके से सरकारी खजाने से निकाले गए 700 करोड़
ये खबर पढ़ी क्या?
X