ताज़ा खबर
 

झारखंड चुनाव के लिए कांग्रेस ने भी जारी की उम्मीदवारों की सूची, पहली लिस्ट में सिर्फ पांच नाम

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव का भी शामिल है। उरांव लोहरदगा से चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा जिन अन्य चार नामों का ऐलान किया गया है उनमें रामचंद्र सिंह (मनिका एसटी), केएन त्रिपाठी (डाल्टनगंज), चंद्रशेखर दुबे (बिसरामपुर) और केपी यादव (भवनाथपुर) शामिल हैं।

(प्रतीकात्मक तस्वीर, द इंडियन एक्सप्रेस)

कांग्रेस ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए रविवार (11 नंवबर, 2019) को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इममें पांच नामों को जगह दी गई है। न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक लिस्ट में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव का भी शामिल है। उरांव लोहरदगा से चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा जिन अन्य चार नामों का ऐलान किया गया है उनमें रामचंद्र सिंह (मनिका एसटी), केएन त्रिपाठी (डाल्टनगंज), चंद्रशेखर दुबे (बिसरामपुर) और केपी यादव (भवनाथपुर) शामिल हैं। गठबंधन में चुनाव लड़ रही कांग्रेस को 31 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने हैं।

बता दें कि प्रदेश की सत्ता पर काबिज भाजपा ने भी विधानसभा चुनाव के लिए 52 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी। भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट में 30 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है। मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व से चुनाव लड़ेंगे जबकि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ चक्रधरपुर से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने संवाददाताओं को बताया कि राज्य में प्रथम चरण के चुनाव के लिये नामांकन पत्र दायर करने की अंतिम तिथि 13 नवंबर है, ऐसे में पार्टी ने पहली सूची जारी की है। उन्होंने जोर दिया कि झारखंड में बहुत ही सकारात्मक सहयोग का वातावरण देखने को मिलता है।

समाज के सभी वर्गों का समर्थन मुख्यमंत्री रघुवर दास को मिल रहा है। पिछले पांच सालों में भाजपा की सरकार के कारण व्यापक बदलाव देखने को मिला है, इसीलिए लोगों का समर्थन उभर के आया है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह ने सूची जारी करते हुए बताया कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पहली सूची को अंतिम रूप दिया गया । इस बैठक की अध्यक्षता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने की। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी आदि मौजूद थे ।

सिंह ने बताया कि बोरियो से सूर्या हंसदा, दुमका से डा. लुईस मरांडी, कोडरमा से नीरा यादव, रांची से सी पी सिंह, हटिया से नवीन जायसवाल, राजमहल से अनंत ओझा, लिटीपारा से धनियाल किसकू, शिकारीपारा से पारितोष सोरेन, जामतारा से वीरेन्द्र मंडल, चतरा से जनार्दन पासवान, सिंदरी से राज सिन्हा, झरिया से रागिनी सिंह चुनाव लड़ेंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य में विधानसभा की 81 सीटें है।

जेपी नड्डा ने कहा कि, ‘‘झारखंड में रघुवर दास के नेतृत्व में भ्रष्टाचार रोका गया है। इसी के कारण प्रदेश विकास की ओर आगे बढ़ रहा है। झारखंड में रघुवर दास के नेतृत्व में और प्रधानमंत्री मोदी के राष्ट्रीय नेतृत्व में सभी सरकारी योजनाओं के माध्यम से झारखंड की तस्वीर और तकदीर बदली है। इस कारण झारखंड में हम बहुत अच्छे से सरकार बनाएंगे ऐसा हमारा विश्वास है।’’

अयोध्या मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए जे पी नड्डा ने कहा कि यह सुप्रीम कोर्ट द्वारा सर्वसम्मति से लिया गया फैसला है। समाज के सभी वर्गों ने इसका स्वागत किया और सौहार्द पूर्ण वातावरण बनाने के लिए वह 130 करोड़ जनता एवं सभी वर्गो को धन्यवाद देते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बहुत से विषय जो लंबे समय से रुके हुए थे चाहे वो अनुच्छेद 370 हो, जीएसटी हो, तीन तलाक हो, उनको निर्णायक मोड़ पर ले जाने का काम हुआ है। (भाषा)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Jharkhand Elections BJP List: बीजेपी ने जारी की 52 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जमशेदपुर ईस्ट से चुनाव लड़ेंगे सीएम रघुबर दास, देखें- पूरी सूची
2 अयोध्या मामले में फैसला सुनाने वाले Supreme Court के 5 जजों की सुरक्षा बढ़ाई गई, अब साथ चलेंगे सशस्त्र जवान
3 अयोध्या फैसला: ‘मेरे भाइयों के बलिदान को मेरी मां ने 25 साल तक जिया’, कारसेवा में मारे गए थे दो भाई
ये पढ़ा क्या?
X