ताज़ा खबर
 

Jharkhand Election Results 2019 Updates: हेमंत सोरेन ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, बोले- 50 MLA का है सपोर्ट

Jharkhand Election Results 2019, Jharkhand Vidhan Sabha Chunav Election Result 2019 Updates: बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व वाले JVM यानी झारखंड विकास मोर्चा ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में गठित होने वाली गठबंधन सरकार को बिना शर्त बाहर से समर्थन देने की घोषणा की है।

रांची में मंगलवार रात राजभवन में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से भेंट करते JMM कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन। उनके साथ इस दौरान सोरेन के पिता शिबू सोरेन और RJD चीफ तेजस्वी यादव। (फोटोः पीटीआई)

Jharkhand Assembly Election Results 2019, Jharkhand Vidhan Sabha Chunav Result 2019 Updates: Jharkhand Mukti Morcha’s (JMM) के कार्यकारी चीफ हेमंत सोरेन ने 50 विधायकों के समर्थन के साथ झारखंड में सरकार बनाने का दावा पेश किया है। उन्होंने बताया, “कुल 50 विधायकों के साथ मैंने राज्यपाल से मुलाकात की। मेरे साथ राजद के नेता तेजस्वी यादव, कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आर पी एन सिंह और झारखंड विकास मोर्चा के प्रमुख बाबूलाल मरांडी भी उपस्थित थे।” सोरेन ने कहा कि हमने राज्यपाल से गुजारिश की है कि वह हमें सूबे में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करें।

Election Commission Website पर Jharkhand Election Result झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम 2019 LIVE अपडेट Election Result 2019 जानें

जानकारी के मुताबिक, हेमंत सोरेन अपने अन्य सहयोगियों के साथ 29 दिसम्बर को अपराह्र एक बजे रांची के मोरहाबादी मैदान में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के राष्ट्रीय स्तर के अनेक नेताओं और मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

Jharkhand Election Results 2019 LIVE: Check Constituency Wise here 

चुनावों में जेएमएम की अगुवाई वाला गठबंधन 47 सीटों के साथ सबसे बड़े गठबंधन के रूप में उभरा है। बीजेपी को 25 सीटें मिली हैं। महागठबंधन में जेएमएम को 30, कांग्रेस को 16 और राजद को एक सीट मिली है। हेमंत सोरेन को पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी का पार्टी जेवीएम ने भी समर्थन का ऐलान किया है। जेवीएम को तीन सीटें मिली हैं। इनके अलावा आजसू को दो, एनसीपी और सीपीआईएमएल को एक-एक सीट मिली है। दो निर्दलीय भी विधायक बने हैं। सरयू राय ने निर्दलीय पर्त्याशी के तौर पर सीएम रघुवर दास को हराया।

चुनाव से जुड़ी हर खबर पाएं एक क्लिक पर

Live Blog

Highlights

    22:02 (IST)24 Dec 2019
    चुनाव में बीजेपी को महज 25 सीटें

    बता दें कि सूबे में गठबंधन ने 47 सीटें जीती हैं, जबकि BJP 25 सीटों पर जीत हासिल कर सकी। गठबंधन में शामिल जेएमएम ने 30, आरजेडी ने एक और कांग्रेस ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की। वहीं, आजसू दो और झारखंड विकास मोर्चा के खाते में तीन सीटें गईं।

    झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य विधानसभा चुनावों में विजयी विपक्षी गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन अपने मंत्रिमंडल सहयोगियों के साथ 27 दिसंबर को रांची के मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे।

    20:42 (IST)24 Dec 2019
    हार पर बोले गौरव वल्लभ- जारी रहेगी चुनावी राजनीति

    भाजपा प्रावक्ता संबित पात्रा से ‘पांच ट्रिलियन डॉलर में कितने जीरो’ वाले सवाल से चर्चा में आए कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ का चुनावी राजनीति का आगाज कुछ खास नहीं रहा और झारखंड विधानसभा चुनाव में उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा। वल्लभ का कहना है कि चुनावी राजनीति का उनका सफर जारी रहेगा और वह एक हार से पीछे नहीं हटने वाले हैं।

    राज्य की जमशेदपुर-पूर्व विधानसभा सीट से उम्मीदवार रहे कांग्रेस प्रवक्ता वल्लभ को निवर्तमान मुख्यमंत्री रघुबर दास के खिलाफ उम्मीदवार बनाया गया था। उन्हें महज 18976 वोट मिले, जबकि इस सीट पर कुल 173618 वोट पड़े थे। इस सीट पर निर्दलीय सरयू राय ने दास को 15 हजार से अधिक मतों से पराजित किया।

    19:29 (IST)24 Dec 2019
    कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज शाम, विधायक दल का नेता चुने जाने की संभावना

    झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों के विधायक दल की बैठक यहां प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पर शाम को होनी है। कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने आज यहां इस बात की जानकारी दी।उन्होंने बताया कि राज्य विधानसभा के लिए चुने गये 16 विधायकों की बैठक आज प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पर शाम को होगी जिसमें कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना जायेगा। जिसके लिए केन्द्रीय नेतृत्व ने छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव को केन्द्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर यहां भेजा है।

    कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद सभी विधायक झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन के घर गठबंधन दल के विधायकों की बैठक के लिए शाम सात बजे एकत्रित होंगे जहां हेमंत सोरेन को गठबंधन विधायक दल का नेता चुना जायेगा और फिर रात्रि आठ बजे हेमंत 35 अन्य नेताओं के साथ राज्यपाल से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

    18:57 (IST)24 Dec 2019
    झारखंड नतीजे देशभर में BJP प्रभाव कम करेगा- पवार

    राकांपा प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को कहा कि झारखंड का चुनाव परिणाम देशभर में भाजपा के भगवा प्रभाव को कम करेगा। झारखंड विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने शानदार जीत हासिल की है और भाजपा सत्ता से अपदस्थ हो गई है।

    पवार ने ट्वीट किया, ‘‘झारखंड चुनाव में गठबंधन की शानदार जीत के लिए हेमंत सोरेन जी को बधाई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘झारखंड का जनादेश एक नए पैटर्न को रेखांकित करता है जो देशभर में भाजपा के भगवा प्रभाव को कम करने की प्रक्रिया में मदद करेगा।’’ झामुमो नेता हेमंत सोरेन राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे।

    18:08 (IST)24 Dec 2019
    झारखंड में हार के बाद क्षत्रपों को तरजीह देने के लिए प्रेरित हो सकती है भाजपा

    हरियाणा और महाराष्ट्र में उम्मीद से कमजोर प्रदर्शन करने के बाद झारखंड में भाजपा को मिली पराजय से ये विचार प्रबल हो रहे हैं कि स्थानीय नेतृत्व के अलावा क्षत्रपों को भी तरजीह दिया जाना चाहिए और उनकी चिंताओं की अनदेखी नहीं होनी चाहिए।

    भाजपा सूत्रों ने कहा कि पार्टी नेतृत्व जल्द ही स्थिति का आकलन करेगा कि झारखंड में क्या गलत हुआ और कहा कि नेतृत्व और राज्य इकाई में आंतरिक कलह जैसे स्थानीय मुद्दों के अलावा एकताबद्ध विपक्ष को लेकर भी विश्लेषण किया जाएगा और दिल्ली सहित आगामी चुनावों के लिए रणनीति बनाई जाएगी।

    17:46 (IST)24 Dec 2019
    झारखंड विधानसभाध्यक्ष दिनेश उरांव का इस्तीफा

    झारखंड के विधानसभाध्यक्ष डॉक्टर दिनेश उरांव ने मंगलवार को पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने आज जारी एक वाक्य के इस्तीफे में लिखा है, ‘‘मैं दिनेश उरांव, अध्यक्ष, झारखंड विधानसभा, आज दिनांक 24.12.2019 को अपराह्न से अध्यक्ष के पद का त्याग कर रहा हूं।’’ विधानसभाध्यक्ष दिनेश उरांव भी राज्य विधानसभा चुनावों के कल घोषित परिणामों में अपनी सिसई विधानसभा सीट से 38,440 मतों के भारी अंतर से पराजित हो गये थे। उन्हें झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिग्गा सुसारण होरो ने पराजित किया।

    इस सीट पर जहां होरो को 93,591 मत प्राप्त हुए वहीं दिनेश उरांव को सिर्फ 55,151 मत प्राप्त हो सके। कल घोषित परिणाम में 81 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को सिर्फ 25 सीटें हासिल हुई हैं वहीं विपक्षी झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस-राजद गठबंधन को कुल 47 सीटें मिली हैं। दिनेश उरांव छह जनवरी को चौथी विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे।

    16:17 (IST)24 Dec 2019
    भाजपा जनता को हल्के में ले रही है इसलिए झारखंड चुनाव हारी- शिवसेना

    शिवसेना ने मंगलवार को कहा कि झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार इसलिए हुई क्योंकि वह जनता को बहुत हल्के में ले रही है। शिवसेना ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लगा कि नागरिकता (संशोधन) कानून से ंिहदू मतदाता प्रतिशत बढ़ेगा लेकिन झारखंड में श्रमिकों और आदिवासियों ने भाजपा को नकार दिया। झारखंड में झामुमो के नेतृत्व वाला तीन दलीय गठबंधन सोमवार को सत्ता में आया।

    शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में कहा कि झारखंड में भाजपा ऐसे समय में हारी है जब उसे महाराष्ट्र में भी ‘‘हार’’ का मुंह देखना पड़ा। उसने कहा, ‘‘हरियाणा में भी कांग्रेस ने जोरदार वापसी की लेकिन भाजपा दुष्यंत चौटाला (जननायक जनता पार्टी के नेता) के साथ सत्ता में आ गई जिसके खिलाफ उसने चुनाव लड़ा था।’’ ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी ने कहा कि एक बार जब लोग सरकार बदलने का फैसला कर लेते हैं तो वे ‘‘सत्ता और धन के दबाव’’ में नहीं फंसते।

    16:15 (IST)24 Dec 2019
    BJP जनता को हल्के में ले रही है, इसलिए हारी झारखंड चुनाव- शिवसेना

    शिवसेना ने मंगलवार को कहा कि झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार इसलिए हुई क्योंकि वह जनता को बहुत हल्के में ले रही है। शिवसेना ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लगा कि नागरिकता (संशोधन) कानून से ंिहदू मतदाता प्रतिशत बढ़ेगा लेकिन झारखंड में श्रमिकों और आदिवासियों ने भाजपा को नकार दिया। झारखंड में झामुमो के नेतृत्व वाला तीन दलीय गठबंधन सोमवार को सत्ता में आया।

    शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में कहा कि झारखंड में भाजपा ऐसे समय में हारी है जब उसे महाराष्ट्र में भी ‘‘हार’’ का मुंह देखना पड़ा। उसने कहा, ‘‘हरियाणा में भी कांग्रेस ने जोरदार वापसी की लेकिन भाजपा दुष्यंत चौटाला (जननायक जनता पार्टी के नेता) के साथ सत्ता में आ गई जिसके खिलाफ उसने चुनाव लड़ा था।’’ उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी ने कहा कि एक बार जब लोग सरकार बदलने का फैसला कर लेते हैं तो वे ‘‘सत्ता और धन के दबाव’’ में नहीं फंसते।

    14:46 (IST)24 Dec 2019
    रघुबर दास को सीएम फेस बनाना पार्टी को भारी पड़ा

    इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में भाजपा के एक नेता का कहना है कि रघुबर दास को सीएम फेस बनाना पार्टी को भारी पड़ा। रघुबर दास अब लोगों के बीच लोकप्रिय नहीं रहे।

    14:37 (IST)24 Dec 2019
    अपनी व्यक्तिगत हार

    मुख्यमंत्री ने राज्य की जनता का धन्यवाद दिया और कहा कि वह जनता के आदेश को सहर्ष स्वीकार करते हैं लेकिन इस हार को उन्होंने पार्टी की नहीं बल्कि अपनी व्यक्तिगत हार बताया। 

    12:34 (IST)24 Dec 2019
    किसको मिली कितनी सीट

    नतीजों के अनुसार, कांग्रेस गठबंधन को 47 सीटों पर जीत मिली है। वहीं भाजपा को 25 सीटों पर जीत मिली है। कांग्रेस गठबंधन में तीन पार्टियां हैं जिसमें जेएमएम ने 30, आरजेडी ने एक और कांग्रेस ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की है। आजसू 02 और झारखंड विकास मोर्चा के खाते में 3 सीटें गई हैं।

    11:36 (IST)24 Dec 2019
    शपथ ग्रहण का कार्यक्रम मोरहाबादी मैदान में आयोजित होगा

    झारखंड विधानसभा चुनावों में 81 सीटों में से 47 सीट जीतने के बाद गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन के निवास पर रात्रि में आयोजित पहले संवाददाता सम्मेलन में सोरेन ने कहा कि अपनी इस इच्छा के बारे में गठबंधन राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को सूचित करेगा और यदि उनकी सहमति मिली तो शपथ ग्रहण का कार्यक्रम मोरहाबादी मैदान में आयोजित होगा।।

    10:01 (IST)24 Dec 2019
    गठबंधन में लड़ती भाजपा तो जीत सकती थी 12 और सीटें

    पिछले विधानसभा चुनावों में जहां भाजपा ने 37 सीटें जीती थीं वहीं वह इस बार सिर्फ 25 पर सिमट गई। जबकि उसकी सहयोगी रही आज्सू पिछली विधानसभा में सिर्फ आठ सीटें लड़कर पांच सीटों पर जीती थी जबकि इस बार उसने 53 सीटें लड़कर महज दो सीटों पर जीत दर्ज की। कम से कम 12 विधानसभा सीटें ऐसी हैं जहां दोनों पार्टियों के मत जोड़ देने से उनके उम्मीदवार की जीत संभव थी। इसी बीच चुनाव परिणाम पर खुशी जताते हुए हेमंत सोरेन ने कहा, ‘‘आज हमारे लिए जनता की सेवा के लिए संकल्प का दिन है।’’ उन्होंने कहा कि आज राज्य में जो परिणाम आये हैं वह हम सभी के लिए उत्साह का दिन है। जनता का जनादेश स्पष्ट है।

    08:02 (IST)24 Dec 2019
    27 दिसंबर को सीएम पद की शपथ लेंगे हेमंत सोरेन

    झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य विधानसभा चुनावों में विजयी विपक्षी गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन अपने मंत्रिमंडल सहयोगियों के साथ 27 दिसंबर को रांची के मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे। झारखंड विधानसभा चुनावों में 81 सीटों में से 47 सीट जीतने के बाद गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन के निवास पर सोमवार ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि अपनी इस इच्छा के बारे में गठबंधन राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को सूचित करेगा और यदि उनकी सहमति मिली तो शपथ ग्रहण का कार्यक्रम मोरहाबादी मैदान में आयोजित होगा।

    22:22 (IST)23 Dec 2019
    जमशेदपुर ईस्ट सीट से सरयू राय आगे

    झारखंड चुनावों में जिन सीटों पर लोगों की नजर थी, उनमें जमशेदपुर ईस्ट सीट शामिल थी क्योंकि इस सीट पर रघुबर दास के सामने भाजपा के बागी नेता और निर्दलीय उम्मीदवार सरयू राय के बीच टक्कर थी। अभी तक आए नतीजों के अनुसार, सरयू राय ने निर्णायक बढ़त बना ली है और रघुबर दास उनसे काफी पीछे चल रहे हैं। जमशेदपुर ईस्ट सीट से रघुबर दास यदि हारते हैं तो यह भाजपा और खुद रघुबर दास के लिए बड़ा झटका होगा।

    22:02 (IST)23 Dec 2019
    राहुल ने झारखंड की जीत पर सहयोगियों, नेताओं और कार्यकर्ताओं को दी बधाई

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को झारखंड में विपक्षी गठबंधन की जीत को ‘निर्णायक जीत’ बताया और सहयोगी दलों, पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘झारखंड में हमारे गठबंधन की निर्णायक जीत पर कांग्रेस पार्टी और हमारे गठबंधन सहयोगियों, कार्यकर्ताओं और नेताओं को बधाई।’’

    21:56 (IST)23 Dec 2019
    देवघर सीट पर भाजपा के नारायण दास आगे

    अभी तक आए रुझानों के अनुसार, देवघर सीट से भाजपा के नारायण दास आगे चल रहे हैं। वहीं गठबंधन उम्मीदवार और राजद नेता सुरेश पासवान दूसरे स्थान पर हैं। दोनों नेताओं के बीच कांटे की टक्कर है।

    21:48 (IST)23 Dec 2019
    39 सीटों पर झामुमो गठबंधन को विजयी घोषित

    झामुमो गठबंधन को 39 सीटों पर मिली जीत

    21:46 (IST)23 Dec 2019
    Hemant Soren: हेमंत सोरेन को जल-जंगल-जमीन नारे को खूब मिला समर्थन

    झामुमो नेता हेमंत सोरेन की सीएम पद पर वापसी तय हो गई है। सीएम रघुबर दास ने इस्तीफा दे दिया है और उन्होंने हार भी स्वीकार कर ली है। भाजपा ने स्वीकार किया कि स्थानीय मुद्दों पर ध्यान नहीं देने के चलते उन्हें हार का सामना करना पड़ा। वहीं हेमंत सोरेन को उनके जल जंगल जमीन के नारे को खूब समर्थन मिला और उनके गठबंधन ने एक बार फिर सत्ता में वापसी की।

    21:38 (IST)23 Dec 2019
    Jharkhand election Results 2019: पाकुर से कांग्रेस के आलमगीर आलम को मिली निर्णायक बढ़त

    पाकुर सीट से कांग्रेस के आलमगीर आलम निर्णायक बढ़त हासिल कर चुके हैं। भाजपा के वेणी प्रसाद गुप्ता दूसरे और आजसू के अकील अख्तर तीसरे स्थान पर हैं।

    21:13 (IST)23 Dec 2019
    भाजपा ने माना कहां हुई गलती?

    भाजपा ने झारखंड चुनावों में अपनी हार स्वीकार कर ली है। पार्टी के प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा ने अपने एक बयान में कहा कि स्थानीय मुद्दों ने पार्टी की हार में अहम भूमिका निभायी। इसके अलावा एकजुट विपक्ष के सामने गठबंधन की कमी भी हार की वजह बनी।

    20:34 (IST)23 Dec 2019
    Jharkhand Election Results 2019: रघुबर दास ने दिया इस्तीफा

    झारखंड चुनावों के नतीजों का ऐलान होने के बाद रघुबर दास कुछ ही देर पहले राजभवन पहुंचे। यहां राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु को रघुबर दास ने अपना इस्तीफा सौंपा। हालांकि राज्यपाल ने उन्हें अगली सरकार के गठन तक पद पर बने रहने को कहा है। रघुबर दास ने राज्य में हार की जिम्मेदारी स्वीकार की है। 

    20:01 (IST)23 Dec 2019
    Hemant Soren: बरहैट सीट से जीते हेमंत सोरेन

    झामुमो नेता हेमंत सोरेन झारखंड की बरहैट सीट से चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने भाजपा की सिमोन माल्टो को 25 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है। 

    19:59 (IST)23 Dec 2019
    Jharkhand Election Results 2019: पीएम मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को सराहा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड में जीत के लिए हेमंत सोरेन और झारखंड मुक्ति मोर्चा गठबंधन को बधाई दी। पीएम ने झारखंड के लोगों का भी आभार जताया। पीएम ने पार्टी कार्यकर्ताओं की भी उनकी कड़ी मेहनत के लिए तारीफ की और आगे भी जनता की सेवा करते रहने का संकल्प दोहराया। 

    19:42 (IST)23 Dec 2019
    Hemant Soren: राज्य में NRC लागू करने के सवाल पर ये बोले हेमंत सोरेन

    झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन से जब पूछा गया कि उनकी सरकार राज्य में NRC लागू करेगी? इस पर हेमंत सोरेन ने कहा कि हम जनता के हितों को ध्यान में रखकर फैसला करेंगे।

    19:20 (IST)23 Dec 2019
    Election in Jharkhand 2019:चाईबासा सीट से झामुमो के दीपक बिरुआ आगे

    चाईबासा विधानसभा सीट से झामुमो के दीपक बिरुआ 26 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं। भाजपा के जेबी टुबिड दूसरे पायदान पर काबिज हैं।

    19:08 (IST)23 Dec 2019
    पीएम मोदी ने दी जीत की बधाई

    पीएम मोदी ने हेमंत सोरेन और झामुमो गठबंधन को दी जीत की बधाई

    ANI

    18:55 (IST)23 Dec 2019
    चुनाव नतीजों पर अमित शाह का ट्वीट- जनादेश का सम्मान करते हैं, राज्य के विकास के लिए काम करते रहेंगे

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने झारखंड चुनाव नतीजों को लेकर ट्वीट किया है। अपने ट्वीट में अमित शाह ने लिखा कि हम झारखंड के जनादेश का सम्मान करते हैं। 5 साल हमें सेवा का मौका देने के लिए हम जनता के आभारी हैं। भाजपा आगे भी राज्य के विकास के लिए काम करती रहेगी।

    18:28 (IST)23 Dec 2019
    Jharkhnad Election Results 2019: शाम 6 बजे तक ये है चुनाव नतीजों की स्थिति

    झारखंड विधानसभा चुनाव की मतगणना के आधार पर शाम छह बजे तक की स्थिति इस प्रकार है :

    कुल सीटें: 81घोषित परिणाम: 15भाजपा- 4झामुमो- 7 कांग्रेस- 3आजसू- 1

    18:25 (IST)23 Dec 2019
    Who won in Jharkhand Elections 2019: झारखंड के नतीजे CAA, NRC के खिलाफ जनादेशः अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने झारखंड चुनाव के नतीजों पर कहा कि यह जनादेश CAA और NRC के खिलाफ आया है। उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं ने चुनाव प्रचार के दौरान उग्र रूप से CAA और NRC के मुद्दे उठाए थे।

    18:18 (IST)23 Dec 2019
    Jharkhand Election Results 2019: बारहेट में हेमंत सोरेन आगे, भाजपा की सिमोन माल्टो बुरी तरह पिछड़ी

    झारखंड की बारहेट विधानसभा सीट पर झामुमो के नेता हेमंत सोरेन आगे चल रहे हैं। भाजपा की सिमोन माल्टो मुकाबले में बुरी तरह पिछड़ गई हैं। सोरेन करीब 23 हजार वोटों से आगे हैं।

    17:43 (IST)23 Dec 2019
    Jharkhand election Results 2019: बाघमारा से भाजपा के दुलु महतो आगे

    झारखंड की बाघमारा सीट से भाजपा के दुलु महतो आगे चल रहे हैं। दुलु महतो का मुकाबला कांग्रेस के जलेश्वर महतो के साथ है। बता दें कि इस सीट पर बीते चुनावों में भी दुलु महतो ने जीत दर्ज की थी।

    17:27 (IST)23 Dec 2019
    JMM Chief: हेमंत सोरेन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहीं ये बात

    हेमंत सोरेन बोले- राज्य में एक नए अध्याय की शुरूआत होगी

    ani image

    17:08 (IST)23 Dec 2019
    LIVE Updates of Election: पी.चिदंबरम ने झारखंड की हार पर भाजपा को घेरा

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.चिदंबरम ने झारखंड के चुनाव नतीजों पर कहा कि हरियाणा, महाराष्ट्र में झटका लगा और झारखंड में हार। 2019 में यह भाजपा की कहानी है। सभी गैर-भाजपाई पार्टियों को अपनी मजबूती बढ़ाकर कांग्रेस के साथ मिलकर भारत के संविधान को बचाना चाहिए।

    17:02 (IST)23 Dec 2019
    Jharkhand Election Results 2019: 'आज का दिन संकल्प लेने का दिन'

    हेमंत सोरेन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि आज का दिन उनके लिए संकल्प लेने का दिन है। उन्होंने कहा कि हम जनता की उम्मीदों को पूरा करने का प्रयास करेंगे। इसके साथ ही सोरेन ने जनता का आभार जताया और अपनी सहयोगी पार्टियां कांग्रेस और राजद को भी धन्यवाद दिया। 

    16:54 (IST)23 Dec 2019
    रघुबर दास बोले- नतीजा हमारे पक्ष में आएगा

    झारखंड के सीएम रघुबर दास जमशेदपुर ईस्ट सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार सरयू राय से पिछड़ रहे हैं। जब इस बारे में रघुबर दास से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि नतीजा हमारे पक्ष में आएगा। मैं अंतिम नतीजों का इंतजार कर रहा हूं। भाजपा लोगों के जनादेश को स्वीकार करेगी।

    16:44 (IST)23 Dec 2019
    ममता बनर्जी ने हेमंत सोरेन को दी बधाई

    पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने ट्वीट कर हेमंत सोरेन, कांग्रेस और राजद को जीत की बधाई दी।

    twitter

    16:40 (IST)23 Dec 2019
    Jharkhand election Results 2019: खूंटी सीट पर लहराया भगवा, नीलकंठ मुंडा ने दर्ज की जीत

    झारखंड की खूंटी विधानसभा सीट पर भाजपा के नीलकंठ सिंह मुंडा ने जीत दर्ज की है। उन्होंने झामुमो के सुशील पाहन को हराया। भाजपा के नीलकंठ सिंह को 44 प्रतिशत वोट मिले।

    16:16 (IST)23 Dec 2019
    JMM Chief: चुनावों में झामुमो बनी सबसे बड़ी पार्टी, साढ़े चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे हेमंत सोरेन

    झारखंड चुनावों में हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली झामुमो सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। इसके साथ ही अभी तक आए रुझानों में झामुमो गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। अभी खबर आयी है कि हेमंत सोरेन शाम साढ़े चार बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं।

    16:05 (IST)23 Dec 2019
    Jharkhand elections Result 2019: राजमहल सीट से भाजपा के अनंत कुमार ओझा जीते

    झारखंड की राजमहल सीट पर भाजपा के अनंत कुमार ओझा ने जीत दर्ज की है। ओझा ने झारखंड मुक्ति मोर्चा केतबुद्दीन शेख के करारी शिकस्त दी। भाजपा उम्मीदवार को 57 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले। 

    15:41 (IST)23 Dec 2019
    Raghubar Das: बीजेपी की हार पर कुमार विश्वसास ने ली चुटकी

    मशहूर कवि कुमार विश्वास ने बीजेपी उम्मीदवार और मुख्यमंत्री रघुबर दास के प्रदर्शन पर चुटकी ली है। उन्होंने ट्वीट किया '“सरयू” की धवल-धार में “रघुबर” डूब गए।'  बता दें कि सरयू राय ने सीएम रघुवर दास पर जमशेदपुर ईस्ट सीट से पांच हजार से ज्यादा वोट की बढ़त बना ली है।

    15:26 (IST)23 Dec 2019
    JMM's Hemant Soren: हेमंत सोरेन बरहेट सीट पर 11668 वोटों से आगे

    जेएमएम उम्मीदवार हेमंत सोरेन बरहेट सीट पर 11668 वोटों से आगे चल रहे हैं। दुमका सीट पर वह 2750 वोटों के साथ बढ़त बनाए हुए हैं। बता दें कि हेमंत सोरेन ने इन दोनों ही सीटों से चुनाव लड़ा है। वहीं कांग्रेस ने कहा है कि सोरेन राज्य के अगले मुख्यमंत्री बनेंगे।

    15:16 (IST)23 Dec 2019
    Jharkhand Election Results 2019: पांच साल में 50% घट गया अमित शाह का स्ट्राइक रेट, साल भर में बीजेपी ने गंवाई 212 विधानसभा सीटें!

    झारखंड विधान सभा चुनाव के नतीजों और ताजा रुझानों से स्पष्ट हो गया है कि राज्य में अब महागठबंधन की नई सरकार बनने जा रही है। पिछले एक साल में झारखंड पांचवां बड़ा राज्य है, जहां से बीजेपी की सत्ता उखड़ने जा रही है। दो महीने पहले हुए चुनावों में बीजेपी के हाथ से महाराष्ट्र निकल चुका है। पार्टी किसी तरह से हरियाणा में सत्ता बरकरार रख पाई। कोशिश तो महाराष्ट्र में भी हुई थी लेकिन... पढ़ें पूरी खबर

    15:12 (IST)23 Dec 2019
    Jharkhand Election Results 2019: पिता से मिलने पहुंचे हेमंत सोरेन

    जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने रुझानों में गठबंधन को बढ़त मिलने के बाद पिता शिबू सोरेन से मुलाकात की। बरहेट सीट से हेमंत सरेन आगे चल रहे हैं। बता दें कि हेमंत झारखंड के नए मुख्यमंत्री बन सकते हैं। कांग्रेस ने कहा है कि हेमंत सोरेन ही राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

    14:47 (IST)23 Dec 2019
    झारखंड चुनाव परिणाम 2019: CM सहित पांच मंत्रियों को देखना पड़ सकता है हार का मुंह

    मुख्यमंत्री रघुबर दास सहित पांच मंत्री चुनाव में हार की ओर बढ़ रहे हैं। दास को सरयू राय से बड़ी चुनौती मिल रही है। राय बीजेपी के बागी नेता हैं और उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा है। झारखंड के पूर्व मंत्री सरयू राय ने जमशेदपुर (पूर्व) सीट से टिकट न मिलने पर रघुबर दास मंत्रिमंडल और फिर भाजपा से इस्तीफा दे दिया था।

    14:43 (IST)23 Dec 2019
    Result of Jharkhand Assembly Election 2019: सुदेस महतो 17125 वोटों से आगे

    सिल्ली विधानसभा सीट से उम्मीदवार AJSU के नेता सुदेस महतो 17125 वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं प धनवार सीट से पूर्व सीएम और जेवीएम (पी) उम्मीदवार 18645 वोटों से आगे चल रहे हैं।

    14:21 (IST)23 Dec 2019
    AIMIM Jharkhand Election: एआईएमआईएम उम्मीदवार सभी सीटों पर पीछे

    झारखंड विधानसभा चुनाव में एआईएमआईएम कुछ खास करती नजर नहीं आ रही। एआईएमआईएम ने 14 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। रुझानों के मुताबिक पार्टी के उम्मीदवार इन सभी सीटों पर पीछे चल रहे हैं। एआईएमआईएम हिंदी पट्टी के राज्यों में पकड़ बनाना चाहती है। बता दें कि एआईएमआईएम हैदराबाद की पार्टी है।

    14:06 (IST)23 Dec 2019
    Election: चुनाव आयोग ने जारी किए आंकड़े, बीजेपी 31 सीटों पर आगे

    चुनाव आयोग के मुताबिक बीजेपी 31 सीटों पर आगे चल रही है। टेबल में देखें अन्य पार्टियों की क्या है स्थिति:- 

    14:03 (IST)23 Dec 2019
    ECI Jharkhand: चंदनक्यारी से बीजेपी के अमर बाउरी चुनाव जीते

    मांडर से जेवीएम के बंधु तिर्की आगे चल रहे हैं। पौडेयाहाट से जेवीएम के प्रदीप यादव आगे चल रहे हैं। वहीं बोकारो के चंदनक्यारी से बीजेपी के अमर बाउरी चुनाव जीत चुके हैं।

    13:42 (IST)23 Dec 2019
    Jharkhand Election Results: 'बीजेपी लोगों को लाइन में खड़ा करती है, नोटबंदी, NRC और नागरिकता कानून हार की वजह'

    झारखंड में बीजेपी की फिर से सत्ता में वापसी मुश्किल लग रही है। कांग्रेस, जेएमएम और आरजेडी का महागठबंधन रुझानों में बहुमत का आंकड़ा हासिल कर चुका है। गठबंधन इस वक्त 42 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, वहीं बीजेपी 29 सीटों पर आगे है। वहीं जेवीएम 4 और आजसू 2 सीटों पर आगे चल रही है। चुनाव रुझानों पर जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने भी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि बीजेपी लोगों को लाइन में खड़े रखने पर मजबूर करती है और यही उसकी हार का मुख्य कारण है। उन्होंने कहा 'नोटबंदी हो या फिर एनआरसी और सीएए बीजेपी ने हमेशा लोगों को लाइन में खड़ा होने पर मजबूर करती है। इसी आदत की वजह से बीजेपी हार रही है।

    Next Stories
    1 CAA पर विरोध-प्रदर्शन में फायरिंग के पुलिसिया दावे पर उठा सवाल- कानपुर में फायरिंग करते वीडियो में कैद हुआ पुलिसवाला
    2 AIMIM विधायक बोले- CAA का पूरा देश विरोध कर रहा है, जवाब में बोले BJP नेता- ओवैसी पूरे देश की ठेकेदारी लेकर बैठे हैं क्या?
    3 एक भी डिटेंशन सेंटर नहीं- रामलीला मैदान में बोले पीएम; असम में 6 हैं- लोकसभा में सरकार ने बताया था
    ये पढ़ा क्या?
    X