ताज़ा खबर
 

कजाकिस्तान में 95 यात्रियों को ले जा रहा विमान क्रैश, उड़ान भरते ही दो मंजिला इमारत से टकराया

कजाख्स्तान सरकार के मुताबिक इस दुर्घटना में अबतक 14 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 35 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हैं। इस विमान में 95 यात्री और 5 क्रू मेंबर सवार थे।

इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (file)

कजाखस्तान के अल्माती अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास शुक्रवार सुबह एक यात्री विमान उड़ान भरने के ठीक बाद क्रैश हो गया। इतर-तास की खबर के अनुसार, कजाख्स्तान विमानन प्राधिकार ने बताया कि अल्माती हवाईअड्डे के पास बेक एयर का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हवाई अड्डे पर टेक ऑफ के वक्त विमान दो मंजिला इमारत से टकरा गया। कजाख्स्तान सरकार के मुताबिक इस दुर्घटना में अबतक 14 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 35 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हैं। इस विमान में 95 यात्री और 5 क्रू मेंबर सवार थे।

विमान में 100 यात्री और चालक दल के सदस्य सवार थे। विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद कंक्रीट के बाड़े और दो मंजिला भवन से टकरा गया था। हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बताया कि सुबह 7 बजकर 22 मिनट पर विमान ने अपना संतुलन खो दिया। अल्माती हवाईअड्डे ने अपने फेसबुक पन्ने पर एक बयान में कहा कि कोई आग नहीं लगी थी। हादसे के तुरंत बाद राहत कार्य शुरु हो गया। हवाई अड्डे ने कहा कि आपातकालीन सेवाएं साइट पर काम कर रही हैं। यह विमान मध्य एशियाई राष्ट्र की राजधानी नूर-सुल्तान के लिए रवाना हुआ था।

विमान की पहचान मध्यम आकार के दो टर्बोफैन वाले जेट एयरलाइनर फोक्कर-100 के रूप में हुई है। विमान का निर्माण करने वाली कंपनी 1996 में दिवालीया हो गई और उसके अगले ही साल फोक्कर-100 विमानों का निर्माण रुक गया। एएफपी की खबर के अनुसार कजाख्स्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्त तोकायेव ने पीड़ित परिवारों को अनुगह राशि देने की बात कही है। उन्होंने ट्वीट किया कि हादसे के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को कानून के मुताबिक कड़ी सजा दी जाएगी। तोकायेव ने कहा कि हादसा किन परिस्थितियों में हुआ, इसकी जांच करने के लिए एक सरकारी आयोग का गठन किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इंटरनेट बंदी से प्रतिघंटे 2.5 करोड़ रुपये की चपत, 2019 में 100 बार हो चुका नेट ठप, COAI की चिट्टी पर कुंडली मारे बैठी है सरकार
2 बढ़ती महंगाई के बीच रेलवे कर सकता है आपकी जेब ढीली, बोर्ड चीफ ने दिए पैसेंजर किराया बढ़ाने के संकेत
3 CAA पर बोले बीजेपी प्रवक्ता- जो भी करेगा हिन्दुओं का विरोध, भेज देंगे पाकिस्तान
ये पढ़ा क्या?
X