ताज़ा खबर
 

NCLT ने मंजूर किया जेट एयरवेज का रिवाइवल प्लान, जालान-कलरॉक प्रस्ताव को हरी झंडी

ट्रिब्यूनल ने डायरेक्‍टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) और एविएशन मिनिस्‍ट्री ( नागरिक उड्डयन मंत्रालय) को कर्जें से जूझ रही जेट एयरवेज को स्‍लॉट अलॉट करने के लिए 90 दिन का वक्‍त दिया है।

NCLT ने मंजूर किया जेट एयरवेज का रिवाइवल प्लान (फोटोः ट्विटर@jetairways2021)

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने मंगलवार को जेट एयरवेज के रिवाइवल का प्लान मंजूर कर लिया है। ट्रिब्यूनल ने इसके लिए जालान-कलरॉक कंसोर्टियम प्लान को मंजूरी दी है। इस फैसले के बाद जेट एयरवेज के फिर खड़े होने की उम्मीदें बन गई हैं। उम्मीद है कि कंपनी फिर से पटरी पर लौट आएगी।

जेट एयरवेज दो साल से दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता (आईबीसी) के तहत समाधान प्रक्रिया से गुजर रही है। विमानन कंपनी ने अप्रैल, 2019 में परिचालन को निलंबित कर दिया था। जेट एयरवेज के ऋणदाताओं की समिति (सीओसी) ने अक्टूबर, 2020 में ब्रिटेन स्थित कलरॉक कैपिटल और यूएई स्थित उद्यमी मुरारी लाल जालान के गठजोड़ द्वारा प्रस्तुत समाधान योजना को मंजूरी दी थी। एनसीएलटी ने जून, 2019 में भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाले ऋणदाताओं के समूह द्वारा जेट एयरवेज के खिलाफ दायर दिवाला याचिका को स्वीकार किया था।

सूत्रों का कहना है कि ट्रिब्यूनल ने डायरेक्‍टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) और एविएशन मिनिस्‍ट्री ( नागरिक उड्डयन मंत्रालय) को कर्जें से जूझ रही जेट एयरवेज को स्‍लॉट अलॉट करने के लिए 90 दिन का वक्‍त दिया है। हालांकि जेट एयरवेज को उसके घरेलू और इंटरनेशनल रूट दिए जाने की समस्‍या अभी तक अनसुलझी है।

कैलरॉक-जालान कंसोर्टियम ने अगले पांच वर्ष में बैंकों, वित्‍तीय संस्‍थाथाओं और कर्मचारियों को 1200 करोड़ रुपये के भुगतान का प्रस्‍ताव रखा है। इसकी 30 विमानों के साथ जेट एयरवेज की फुल सर्विस एयरलाइन के तौर पर स्‍थापित करने की योजना है।

दुबई स्थित उद्यमी मुरारी लाल जालान का कहना है कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो जेट एयरवेज छह माह में फिर से शुरू हो जाएगी। जालान ने कहा कि वो अगले छह माह में जेट एयरवेज के उड़ान भरने की उम्‍मीद कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि कंपनी के बेहतर भविष्य के लिए उनके पास वो रूट होना जरूरी है जो जेट के पास हुआ करते थे।

जालान ने कहा कि कि एयरलाइन अगले पांच साल में कोरोना महामारी से पहले के अपने पुराने दौर में लौट सकती है। उन्‍होंने बताया, ‘हम इस साल 25 विमानों के साथ शुरुआत करेंगे और अगले पांच साल में इसकी संख्‍या 125 तक पहुंचा देंगे। NCLT के क्‍लीयरेंस के बाद हम अपने विमानों का निरीक्षण करेंगे और आगे के बारे में योजना बनाएंगे।

Next Stories
1 बोले AIMIM नेता- मुसलमान हूं, पूनावाला-चायवाला नहीं; पैनलिस्ट का पलटवार- ओवैसी के दफ्तर में बंटता हैं मुस्लिम सर्टिफिकेट?
2 ॐ की शक्ति मानने को मुझे मत बोलो- मौलाना ने कहा, आचार्य ने फालतू बता लताड़ा- नीम-हकीम खतरा-ए-जान हैं
3 1000 लोगों को सामने लाएं- धर्म परिवर्तन केस पर बोले तस्लीम रहमानी, एंकर लगे पूछने- आपके पास कौन सी CBI, ATS है?
ये पढ़ा क्या?
X