ताज़ा खबर
 
title-bar

संकट में फंसी जेट एयरवेज के बोर्ड से नरेश गोयल और उनकी पत्नी का इस्तीफा

जेट एयरवेज के संस्थापक और चेयरमैन नरेश गोयल और उनकी पत्नी के इस्तीफे के बाद उनका अब कंपनी में स्टेक घट गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एतिहाद ने भी अपना स्टेक कंपनी से घटा दिया है।

जेट एयरवेज संकट: बोर्ड से चेयरमैन नरेश गोयल और उनकी पत्नी का इस्तीफा। (फाइल फोटो सोर्स: एक्सप्रेस आर्काइव)

काफी वक्त से आर्थिक संकट की मार झेल रही जेट एयरवेज (Jet Airways) कंपनी के संस्थापक और चेयरमैन नरेश गोयल और उनकी पत्नी अनिता गोयल ने सोमवार को बोर्ड की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने से पहले उन्होंने अपने कर्मचारियों को एक भावुक पत्र भी लिखा और कहा कि वह बलिदान देने के लिए तैयार हैं। गोयल के इस्तीफे के साथ ही कंपनी में उनका स्टेक 51% से घटकर 25.5% रह गया है। यही नहीं जेट एयरवेज की जॉइंट वेंचर पार्टनर एतिहाद एयरवेज ने भी कर्ज के जाल में फंसी कंपनी से अपना स्टेक 24 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दिया है। टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी पर अब तत्काल रूप से 15,000 करोड़ रुपये चुकाने की चुनौती है।

गौरतलब है कि हवाई यातयात मुहैया कराने वाली कंपनी जेट एयरवेज काफी समय से आर्थिक संकट के दौर से गुजर रही है। जेट एयरवेज ने जिन कंपनियों से उनके विमान किराए पर लिए हैं, उनकी बकाया राशि काफी अधिक हो चुकी है। आलम ये है कि कर्मचारियों की सैलरी तक नहीं दी जा रही है। नरेश गोयल के बोर्ड से बाहर होने के बाद कंपनी के सीईओ विनय दुबे इसे आर्थिक संकट से बाहर निकलने की कोशिश करेंगे। बताया जा रहा है कि जेट एयरवेज को पंजाब नेशनल बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से आपातकालीन फंड मिल सकता है। ऋणदाता संघ द्वारा प्राथमिकता पर फंड मिलने से जेट एयरवेज काफी सहूलियत मिल जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शुरू में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) जेट एयरवेज को आपातकालीन फंड देने पर तैयार नहीं था। बैंक पहले से जारी समस्याओं का निदान चाहता था, उसके बाद फंड देने के लिए राजी था। लेकिन, जानकार बता रहे हैं कि अगर जेट एयरवेज दिवालिया हो जाती है तो एसबीआई को ज्यादा कुछ हाथ नहीं लगेगा। इसलिए वह आपातकालीन फंड देने के लिए राजी हो गया है। फिलहाल जेट एयरवेज पर कुल 26 बैंकों के करीब 8 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है। वहीं, जेट के पायलटों ने भी धमकी दे रखी है कि अगर 31 मार्च तक उनकी बकाया सैलरी नहीं दी गई तो वे फ्लाइट नहीं उड़ाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App