ताज़ा खबर
 

Rajya Sabha Elections: कर्नाटक से JDS के एचडी देवगौड़ा, Congress के मल्लिकार्जुन खड़गे चुने गए निर्विरोध, अरुणाचल में BJP के नबाम रेबिया की जीत

इसी बीच, अरुणाचल प्रदेश में BJP के नबाम रेबिया भी किसी विरोधी के न होने के कारण सीट जीत गए।

Rajya Sabha Elections, JDS, BJP, Congressकर्नाटक राज्यसभा सीट से जेडीएस के देवगौड़ा, कांग्रेस के खड़गे चुने गए हैं, जबकि अरुणाचल सीट से बीजेपी के रेबिया सदस्य बने हैं। (फाइल फोटो)

राज्यसभा चुनाव में शुक्रवार को कर्नाटक से जनता दल सेक्युलर (JDS) नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, Congress के मल्लिकार्जुन खड़गे और BJP के दो नेता- अशोक गस्ती व इराना कडाडी निर्विरोध सदस्य चुने गए। इसी बीच, अरुणाचल प्रदेश में एकमात्र सीट के लिए BJP के नबाम रेबिया किसी विरोधी के न होने के कारण यह सीट जीत गए।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डी जे भट्टाचार्जी ने बताया कि शुक्रवार को नामांकन वापस लेने का समय समाप्त होने के बाद रेबिया को निर्वाचित घोषित किया गया क्योंकि उनके अलावा कोई अन्य उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं था।

रेबिया ने ही केवल चुनाव के लिए सोमवार को अपना नामांकन दाखिल किया था। उन्होंने राज्यसभा में दो बार 1996 से 2002 और फिर 2002 से 2008 तक कांग्रेस के एक सदस्य के रूप में राज्य का प्रतिनिधित्व किया था। वह राज्य विधानसभा के अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री भी रहे थे।

अरुणाचल प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 41 विधायक, जद (यू) के सात, कांग्रेस और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के चार-चार, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल के एक विधायक हैं। इनके अलावा तीन निर्दलीय विधायक हैं।

कांग्रेस ने गुजरात में विधायकों को डराने-धमकाने का आरोप लगाया, निर्वाचन आयोग से शिकायत की: कांग्रेस ने भाजपा पर गुजरात में राज्यसभा चुनाव से पहले उसके विधायकों का इस्तीफा दिलाने के लिए सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर डराने-धमकाने का आरोप लगाया, और चुनाव आयोग से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि राज्य में 19 जून तक उसके किसी भी विधायक को, किसी भी मामले में परेशान नहीं किया जाए और निष्पक्ष चुनाव हो। पार्टी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से चुनाव आयोग के समक्ष इस मामले में शिकायत की। पार्टी की ओर से एक ज्ञापन भी सौंपा गया है। इस प्रतिनिधिमंडल में अहमद पटेल, शक्ति सिंह गोहिल, रणदीप सुरजेवाला, अभिषेक मनु सिंघवी और कुछ अन्य नेता शामिल थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LAC विवादः ‘अपने चीनी संपर्कों से इनपुट्स लें राहुल गांधी’, नरेंद्र मोदी के मंत्री का तंज
2 जम्मू कश्मीर: सरपंच अजय पंडित की हत्या पर बोली बेटी- मेरे पिता बहादुर थे, मैं भी उनकी तरह बहादुर बनूंगी
3 UNLOCK 1: देश भर में लागू है ‘नाइट कर्फ्यू’, पर किन्‍हें है छूट- MHA ने किया साफ
IPL 2020 LIVE
X