ताज़ा खबर
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- जटायू ने लड़ी थी आतंकवाद के खिलाफ पहली लड़ाई

मोदी ने यह बात केंद्रीय मंत्री एम.वेंकैया नायडू के आवास पर मौजूद लोगों से कही। उनके यहां वह तेलुगु और कन्नड़ नववर्ष उगाडी मनाने पहुंचे थे।

तेलुगु और कन्नड़ नववर्ष के मौके पर आयोजित समारोह में केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और पीएम मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (26 मार्च) को कहा कि आतंकवाद ने मानवता और लोगों के सामने एक बड़ी चुनौती पेश की है और इस खतरे से मुकाबला करने के लिए लोगों को प्राचीन ग्रंथों से प्रेरणा लेनी चाहिए। मोदी ने यह बात केंद्रीय मंत्री एम.वेंकैया नायडू के आवास पर मौजूद लोगों से कही। उनके यहां वह तेलुगु और कन्नड़ नववर्ष उगाडी मनाने पहुंचे थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि आतंकवाद की चपेट में पूरा विश्व है और पूरी मानवता के सामने इसने चुनौती पैदा कर दी है। उन्होंने कहा कि अगर हम प्राचीन ग्रंथों में लिखी गई घटनाओं का आज के समय में विश्लेषण करें तो मैं कहूंगा कि पहली बार रामायण के गिद्ध जटायु ने आतंकवाद से लोहा लिया था। उन्होंने इस दौरान साहस का परिचय दिया था।

रामायण में जब देवी सीता का रावण ने हरण कर लिया था तो गिद्ध जटायु ने उन्हें बचाने की कोशिश की थी, जिसमें उन्होंने अपने जीवन का बलिदान तक दे दिया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि जटायु ने एक महिला की रक्षा करने के लिए अपने से ताकतवार इंसान से मुकाबला किया था। यह हमें आतंकवाद से लडडने की प्रेरणा देता है। साथ ही यह भी संदेश देता है कि हमें मानवता के लिए लड़ना चाहिए। देश की भाषाओं और संस्कृतियों पर पीएम ने कहा कि राज्यों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लोगों के बीच संस्कृति का आदान-प्रदान हो। हरियाणा और तेलंगाना ने इसके लिए एक समझौते पर दस्तखत भी किए हैं। उन्होंने कहा कि एक राज्य की संस्कृति और भाषा दूसरे में फैलाने के लिए क्विज कॉम्पिटिशन और संस्कृति का आदान-प्रदान होना चाहिए। भारत की विविधता ही उसकी पहचान और ताकत है।

HOT DEALS
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 16999 MRP ₹ 17999 -6%
    ₹2000 Cashback
  • jivi energy E12 8GB (black)
    ₹ 2799 MRP ₹ 4899 -43%
    ₹280 Cashback

आउटलुक की रिपोर्ट के मुताबिक पीएम ने उगाडी के मौके पर देश को मुबारकबाद दी और कहा कि त्योहार प्रकृति के बदलते हुए पहलुओं को दिखाता है और ये संस्कृति और परंपराओं से जुड़े हैं। अपनी सरकार के एक भारत, श्रेष्ठ भारत अभियान पर उन्होंने कहा कि यह आने वाली पीढ़ियों को विभिन्न राज्यों की सांस्कृतिक विविधता को समझने में मदद करेगा। वहीं नायडू ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अच्छे दिन आ गए हैं और भी अच्छे दिन आने वाले हैं देश में।

पीएम मोदी ने यूपी के सांसदों से कहा- "मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कोई सिफारिश न करें", देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App