ताज़ा खबर
 

India Coronavirus Janta Curfew Updates: आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों का देशवासियों ने जताया आभार

Janta Curfew Coronavirus in India Today Latest News Updates, India Coronavirus Janta Curfew Latest News Update: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य के 15 जिलों में लॉकडाउन लागू करने का ऐलान किया है। जिन जिलों में लॉकडाउन लागू किया गया है,

Janta Curfew in India Updates: 14 घंटे का जनता कर्फ्यू शुरू हुआ। (Express photo by Nirmal Harindran)

Janta Curfew Coronavirus in India Latest News Updates, India Coronavirus Janta Curfew Latest News Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में रविवार शाम पांच बजे पूरे देश ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए दिन रात कड़ी मेहनत कर रहे चिकित्सा पेशवरों और आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों की ताली,थाली और घंटी बजाकर प्रशंसा की और उनके प्रति आभार व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की थी कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लोग रविवार सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करें और इस संकट के दौर में भी काम कर रहे डॉक्टरों, पैरा मेडिकल कर्मी, पुलिस और अन्य जरूरी सेवाओं से जुड़े कर्मियों की प्रशंसा के लिए शाम पांच बजे अपने घरों पर ताली, थाली और घंटी बजाकर उनका उत्साह बढ़ाएं। उनकी इस अपील पर बच्चे, बूढ़े, आम जन और खास सभी घरों से बाहर बालकनी, लॉन और छत पर आए और ताली, थाली और घंटी बजाकर आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों का उत्साह बढ़ाया।

 

Coronavirus in India LIVE Updates: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ी लाइव अपडेट 

भारतीय रेलवे ने अपनी सभी पैसेंजर ट्रेनों के संचालन पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है। इसके साथ ही देश के विभिन्न इलाकों में संचालित होने वाली मेट्रो ट्रेन सेवाएं बंद कर दी गई हैं। लोगों को यात्रा ना करने की अपील की जा रही है।

Janta Curfew in India LIVE Updates: यहां पढ़ें जनता कर्फ्यू से जुड़ी सभी लाइव अपडेट 

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    21:59 (IST)22 Mar 2020
    नागालैंड में अनिश्चितकालीन लॉकडाउन का ऐलान

    नागालैंड की सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर रविवार की मध्य रात्रि से अनिश्चितकालीन लॉकडाउन की घोषणा की है। देश में सुबह सात बजे से 14 घंटे के लिए ‘जनता कर्फ्यू’ लागू है। मुख्य सचिव टेमजेन टाय ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य में अभी तक कोरोना वायरस के किसी मामले की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन महामारी रोग कानून 1897 के मुताबिक एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं। टाय ने कहा, ‘‘अगले आदेश तक दवा की दुकानें, पेट्रोल पंप और किराने की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी। बस, टैक्सी, ऑटो रिक्शा या दो पहिया टैक्सी जैसे सभी व्यावसायिक यात्री वाहन सड़कों से दूर रहेंगे।’’ उन्होंने कहा कि आवश्यक पदार्थों को खरीदने या चिकित्सकीय सहायता प्राप्त करने के अलावा लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी गई है।

    21:57 (IST)22 Mar 2020
    दिल्ली के बाद बिहार में लॉकडाउन लागू

    दिल्ली में लॉकडाउन के बाद अब बिहार में भी 31 मार्च तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। बिहार सीएम के ऑफिस से यह जानकारी दी गई है। इस दौरान सभी जरूरी सेवाएं उपलब्ध रहेंगी, लेकिन यातायात सेवाएं, बाजार, दुकानें आदि बंद रहेंगी।

    21:26 (IST)22 Mar 2020
    राकांपा ने अपने सांसदों को दिल्ली नहीं लौटने से किया मना

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने रविवार को अपने सांसदों को दिल्ली नहीं आने और अपने-अपने इलाके में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सरकारी एजेंसियों की मदद का निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि संसद का बजट सत्र चल रहा है और सप्ताहांत की वजह से कई सांसद अपने-अपने क्षेत्रों में लौट गए हैं।

    20:25 (IST)22 Mar 2020
    यूपी के 15 जिलों में लॉकडाउन लागू, सीएम ने की लोगों से घरों से बाहर ना निकलने की अपील

    उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य के 15 जिलों में लॉकडाउन लागू करने का ऐलान किया है। जिन जिलों में लॉकडाउन लागू किया गया है, उनमें हाल के दिनों में कोरोना वायरस के मरीज सामने आए हैं। ऐसे में इस खतरनाक वायरस को फैलने से रोकने के लिए इन जिलो में लॉकडाउन लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।

    19:37 (IST)22 Mar 2020
    पीएम मोदी की माताजी हीराबेन ने भी थाली बजाकर जनता कर्फ्यू को दिया समर्थन

    पीएम मोदी की मां हीराबेन ने बजायी थाली

    19:34 (IST)22 Mar 2020
    बिहार में लॉकडाउन लागू

    दिल्ली में लॉकडाउन के बाद अब बिहार में भी 31 मार्च तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। बिहार सीएम के ऑफिस से यह जानकारी दी गई है। इस दौरान सभी जरूरी सेवाएं उपलब्ध रहेंगी, लेकिन यातायात सेवाएं, बाजार, दुकानें आदि बंद रहेंगी।

    18:04 (IST)22 Mar 2020
    पीएम मोदी ने किया ट्वीट और समर्थन के लिए लोगों को दिया धन्यवाद

    पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों का दिया धन्यवाद

    ani image

    17:53 (IST)22 Mar 2020
    गुजरात के वडोदरा में अधिकतर इंडस्ट्रीज बंद, कर्मचारियों को छुट्टी के लिए मिलेगा भुगतान

    गुजरात के वडोदरा की जिलाधिकारी शालिनी अग्रवाल ने बताया है कि कोरोना वायरस के चलते वडोदरा में जरूरी इंडस्ट्रीज को छोड़कर बाकी सभी इंडस्ट्रीज 25 अप्रैल तक बंद कर दी गई हैं। बंद रहने वाली इंडस्ट्रीज के कर्मचारियों को छुट्टियों का भुगतान किया जाएगा।

    17:20 (IST)22 Mar 2020
    पीएम मोदी के आग्रह पर लोगों ने तालियां बजाकर अपना समर्थन दिया

    पीएम मोदी के आग्रह पर जनता कर्फ्यू के दौरान शाम के पांच बजते ही लोगों ने अपने-अपने घरों की छतों और बालकनी में खड़े कर तालियां, शंख बजाए और इन मुश्किल हालात में भी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों और पुलिसकर्मियों को अपना समर्थन दिया।

    16:51 (IST)22 Mar 2020
    पश्चिम बंगाल सरकार ने गैर जरूरी सामान की राज्य में मूवमेंट पर लगायी रोक

    पश्चिम बंगाल में सभी गैर जरूरी कार्गो आइटम्स की मूवमेंट स्थगित कर दी गई है। इसके साथ ही 22 मार्च से 31 मार्च तक सभी गैर जरूरी आइटम्स की नेशनल परमिट होल्डिंग गुड्स कैरेज जैसे ट्रक, ट्रेलर्स आदि को भी राज्य की सीमा में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

    16:41 (IST)22 Mar 2020
    जनता कर्फ्यू के चलते थमा जनजीवन

    जनता कर्फ्यू के चलते देश के अधिकतर इलाकों में आम जनजीवन थम सा गया है। पुडुचेरी की सड़कें पूरी तरह से सुनसान नजर आयीं तो वहीं गुजरात की सड़कों पर भी पूर्ण बंदी का एहसास हो रहा है।

    16:24 (IST)22 Mar 2020
    हरियाणा के पंचकूला में महिल वायरस से संक्रमित पायी गई

    हरियाणा के पंचकूला में 40 वर्षीय महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। इसके चलते अधिकारियों को उस झुग्गी बस्ती में जांच शुरू करनी पड़ी है जहां वह अपने परिवार के साथ रहती थी। अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या आठ हो गई है। गुड़गांव में चार और पंचकूला, फरीदाबाद, पानीपत तथा सोनीपत में एक-एक व्यक्ति संक्रमित है। उन्होंने बताया कि पंचकूला की करीब 9,000 की आबादी वाली इस झुग्गी बस्ती को घेर लिया गया है और निवासियों को अपने घरों में खुद को अलग करने के लिए कहा गया है।

    15:45 (IST)22 Mar 2020
    अबतक लोगों की संख्या 341 पहुंची

    देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 341 पहुंच गई है। रविवार को अभी तक 26 नए मामले सामने आ चुके हैं। भारत में इस वायरस की चपेट में आकर अब तक कुल 6 मौतें हो चुकी हैं। आज महाराष्ट्र और बिहार में एक-एक मौत हुई है।

    15:26 (IST)22 Mar 2020
    Indian Railways का बड़ा कदम, 31 मार्च तक के लिए रद्द कीं सभी पैसेंजर ट्रेनें

    Coronavirus (COVID-19) से देश में रविवार को एक और मौत के बाद इस महामारी से मरने वालों का आंकड़ा पांच हो गया। Indian Railways ने इसी को लेकर ऐहतियातन बड़ा कदम उठाया है। रेलवे ने 22 मार्च की मध्य रात्रि से 21 मार्च की मध्यरात्रि तक के लिए सभी पैसेंजर ट्रेनें रद्द कर दी हैं।

    12:47 (IST)22 Mar 2020
    इन राज्यों ने किया लॉक डाउन का ऐलान

    कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कई बड़े राज्यों ने लॉक डाउन का ऐलान किया है। पंजाब, कर्नाटक, राजस्थान और ओडिशा में लॉक डाउन का ऐलान हो चुका है। सभी प्रदेशों ने 31 मार्च तक टोटल लॉक डाउन घोषित कर दिया है। वहीं ओडिशा 29 तक बंद रहेगा।

    12:26 (IST)22 Mar 2020
    बिहार में कोरोना से पहली मौत

    बिहार में कोरोना से पहली मौत हो चुकी है। कतर से लौटने के बाद पटना एम्स में इलाजरत था मृतक। इसी के साथ देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है और 324 लोग अबतक संक्रमित हो चुके हैं।

    12:18 (IST)22 Mar 2020
    गुरुग्राम नगर निगम ने पार्क और सामुदायिक केंद्रों में लोगों की अवाजवी पर रोक

    कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गुरुग्राम नगर निगम ने पार्क और सामुदायिक केंद्रों में लोगों की अवाजवी पर रोक लगा दी है। उलंघन करने वालों पर आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्यवाही की जाएगी।

    11:36 (IST)22 Mar 2020
    कनॉट प्लेस की दुकानें बंद

    देश की राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में खाली पड़ी सड़कें और बंद दुकानें इस बात का संकेत हैं कि पूरा देश कोरोना से लड़ने के लिए जनता कर्फ़्यू का पालन कर रहा है।

    11:25 (IST)22 Mar 2020
    263 छात्रों को भारत लाया गया

    इटली में फंसे 263 भारतीय छात्रों को एयर इंडिया की एक विशेष फ्लाइट की मदद से भारत लाया गया है। सभी को हवाई अड्डे पर थर्मल स्क्रीनिंग और इमीग्रेशन के बाद आईटीबीपी छावला क्वारंटाइन फैसिलिटी में ले जाया जा रहा है। इटली में एक दिन में 700 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इस खतरनाक संक्रमण से दुनिया भर में अब तक 12000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि ढाई लाख लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।

    11:09 (IST)22 Mar 2020
    भागलपुर में भी जनता कर्फ्यू का असर

    भागलपुर से गिरधारी लाल जोशी की रिपोर्ट: जनता कर्फ्यू का असर भागलपुर में भी देखने को मिल रहा है। रेलवे स्टेशन , बाहरी अहाते, प्लेटफार्म ,बाजार की सुनी पड़ी सड़के बताती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोगों पर गहरा असर पड़ा है। मेट्रो सिटी के सामने बिहार का भागलपुर शहर प्रमंडलीय मुख्यालय है। छोटे शहरों में भी इस तरह का नजारा बताता है कि कोरोना संक्रमण से लड़ने में देश के साथ है।

    10:34 (IST)22 Mar 2020
    संख्या 324 पहुंची

    हेल्थ मंत्रालय के हिसाब से देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 324 पहुँच गई है। आज पूरे देश में जनता कर्फ़्यू लगाया गया है और लोगों से घर में रहने की अपील की गई है।

    10:07 (IST)22 Mar 2020
    इंफाल में भी जनता कर्फ़्यू काअसर

    मणिपुर की राजधानी इंफाल में भी प्रधानमंत्री की अपील का असर दिख रहा है। जनता कर्फ़्यू को ध्यान में रखते हुए जगह-जगह पर पुलिस बन तैनात किया गया है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद(ICMR) के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 315 हो गए हैं।

    09:59 (IST)22 Mar 2020
    प्रधानमंत्री की अपील का असर दिख रहा है

    कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री की अपील पर आज देशभर में जनता कर्फ्यू का असर दिख रहा है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद(ICMR) के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 315 हो गए हैं।

    09:45 (IST)22 Mar 2020
    पुलिस दे रही फूल

    जनता कर्फ्यू के बाद भी जो लोग घरों से बाहर जा रहे हैं दिल्ली पुलिस उन्हें फूल दे रही है और वापस घर जाने की अपील कर रही है। जनता कर्फ्यू सुबह के 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक चलेगा।

    08:50 (IST)22 Mar 2020
    थाली या घंटी बजा इन लोगों का आभार व्यक्त करें

    पीएम मोदी ने जनता से अपील की है कि वे रविवार शाम 5 बजे अपने खिड़की-दरवाजों पर खड़े होकर डॉक्टरों, पुलिस वालों, मीडिया कर्मियों, सफाई कर्मियों, होम डिलीवरी करने वालों का 5 मिनट तक आभार व्यक्त करेंगे। इसके लिए ताली, थाली या घंटी बजा सकते हैं।

    08:30 (IST)22 Mar 2020
    5 से ज्यादा लोग एक साथ दिखाई न दें

    राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि 5 से ज्यादा लोग एक साथ दिखाई न दें। वहीं उन्होने पीडीएस राशन के हकदार लोगों को अगले महीने के लिए 50% अतिरिक्त देने की बात कही है। वहीं दिल्ली मेट्रो ट्रेन बंद रहेगी। सोमवार को कुछ घंटों को छोड़कर ज्यादातर बंद ही रहेगी।

    08:30 (IST)22 Mar 2020
    5 से ज्यादा लोग एक साथ दिखाई न दें

    राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि 5 से ज्यादा लोग एक साथ दिखाई न दें। वहीं उन्होने पीडीएस राशन के हकदार लोगों को अगले महीने के लिए 50% अतिरिक्त देने की बात कही है। वहीं दिल्ली मेट्रो ट्रेन बंद रहेगी। सोमवार को कुछ घंटों को छोड़कर ज्यादातर बंद ही रहेगी।

    07:50 (IST)22 Mar 2020
    'जनता कर्फ्यू' शुरू हुआ

    14 घंटे का 'जनता कर्फ्यू' शुरू हुआ। लोगों से घर से न निकलने की अपील।

    Next Stories
    1 कोरोना के खिलाफ हम होंगे कामयाब
    2 कोविड-19 पर काबू की कोशिश में खड़ी हुई नई आर्थिक मुसीबत
    3 दिल्ली पुलिस : विचाराधीन कैदी अब सीधे तिहाड़ जाएंगे