ताज़ा खबर
 

J&K में 3 जगह हिमस्खलन, 5 जवान समेत 10 लोगों की मौत

यह घटना माछिल सेक्टर की बताई जा रही है। सूत्रों ने बताया कि बर्फीला तूफान उत्तरी कश्मीर के कई इलाकों में आया था। पिछले 48 घंटों से वहां कई तूफानों ने दस्तक दी है, जिसमें कई जवानों को रेस्क्यू भी कराया गया।

Author नई दिल्ली | Updated: January 14, 2020 6:51 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

जम्मू और कश्मीर में हिमस्खलन की तीन अलग-अलग घटनाओं में 5  जवान समेत 10 लोगों की मौत हो गई। इनमें तीन भारतीय सेना (Indian Army) के थे, जबकि एक BSF का सैनिक था। इन चारों के अलावा एक अन्य जवान लापता भी है। वहीं, एक अन्य घटना में पांच नागरिकों की मौत हो गई।

पुलिस और रक्षा सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी PTI-Bhasha ने बताया कि नियंत्रण रेखा (LoC) पर माछिल सेक्टर में सेना की एक चौकी हिमस्खलन की चपेट में आ गई, जिसमें तीन सैनिक शहीद हो गए, जबकि एक लापता है।

रक्षा सूत्रों के मुताबिक, हिमस्खलन में पांच सैनिक फंसे। इसी बीच, सूत्रों ने बताया कि सेना ने इस बाबत बचाव अभियान चलाया और चार सैनिकों का पता लगा लिया। हालांकि, उनमें से तीन शहीद हो गए। एक अन्य जख्मी है और खबर अपडेट किए जाने तक उसका एक स्थानीय सैन्य अस्पताल में इलाज चल रहा था।

वहीं, लापता जवान का पता लगाने की कोशिशें फिलहाल जारी हैं। पुलिस ने बताया कि गंदेरबल जिले में गगनगीर इलाके के एक गांव में एक अन्य हिमस्खलन हुआ। इस हादसे में पांच नागरिकों की मौत हो गई, जबकि चार अन्यों को बचा लिया गया।

उन्होंने बताया कि हिमस्खलन सोमवार रात को आया, जब पांच नागरिक इलाके से गुजर रहे थे। पांचों का शव बरामद कर लिए गए हैं।

सूत्रों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के कई इलाकों में पिछले 48 घंटों से कई बर्फीले तूफानों ने दस्तक दी, जिसमें कई जवानों व अन्य लोगों को रेस्क्यू भी कराया गया।

नियंत्रण रेखा के पास हिमस्खलन में BSF जवान शहीद, 6 बचाए गए: कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास हिमस्खलन में सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) के एक जवान शहीद हो गया और छह अन्य को बचा लिया गया। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि यह घटना सोमवार रात साढ़े आठ बजे घाटी के नौगाम सेक्टर में हुई।

बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तत्काल खोज एवं बचाव अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा, ‘‘इलाके में तैनात सात जवानों में से छह को सुरक्षित बचा लिया गया लेकिन बर्फ में फंसे एक कांस्टेबल को काफी कोशिशों के बावजूद बचाया नहीं जा सका।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X
Next Stories
1 CAA Protest: “यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर कोर्ट परिसर में दीं यातनाएं” कोटा वकील ने लगाया गलत तरीके से फंसाने का आरोप
2 ‘CAA की वजह से मुस्लिमों को गोरखपुर से निकाला तो दे दूंगा इस्तीफा’, बोले बीजेपी विधायक मोहन अग्रवाल
3 VIDEO: ‘रेट बढ़ाओ, मेरी कीमत 2000 रुपए नहीं’, AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी का Congress पर पैसे बांटने का आरोप
ये पढ़ा क्या?
X