ताज़ा खबर
 

Jammu-Kashmir Live Update: केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा- घुसपैठ में नाकाम होने पर बौखलाया PAK, सेना दे रही जवाब

भारत ने आर्टिलरी गन्स का इस्तेमाल कर पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में आंतकी कैंपों पर हमला बोला है। बालाकोट एयर स्ट्राइक (Balakot Air Strike) के बाद यह पाकिस्तानी की सीमा में पनप रहे आतंकियों पर भारत का एक और करारा हमला है। बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान ने सीजफायर उल्लंघन (Ceasefire Violation) किया था, जिसमें दो जवान शहीद हो गए थे। इसमें एक आम नागरिक की भी मौत हुई थी।

Author जम्मू | Updated: Oct 21, 2019 3:28:53 pm
थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत (फोटो सोर्स -ANI)

Live Update: सेना प्रमुख, जनरल बिपिन रावत ने कहा कि PoK में आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाने के लिए तोपखाने की तोपों का इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने कहा कि जब से Article 370 को जम्मू-कश्मीर से निरस्त किया गया, तब से हमें राज्य में शांति और सद्भाव को बिगाड़ने के लिए सीमा पार से आतंकवादियों के घुसपैठ के बार-बार इनपुट मिल रहे थे। उन्होंने बताया कि घाटी में हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं, लेकिन जाहिर है कि पाक और पीओके में कुछ आतंकवादी और एजेंसियां सक्रिय हैं। वे शांतिपूर्ण माहौल को बाधित करने की कोशिश कर रहे हैं।

भारतीय सेना (Indian Army) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के तंगधार सेक्टर में हुए सीजफायर उल्लंघन का करारा जवाब दिया है। जवाबी कार्रवाई में 22 से ज्यादा आतंकी ढेर हुए हैं, जबकि 11 से अधिक पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए हैं। अब तक पाकिस्तान आर्मी का एक हेड क्वार्टर भी तबाह हो चुका है। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) खुद कार्रवाई पर नजर रखे हुए हैं। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भारत के डिप्टी हाईकमिश्नर गौरव अहलूवालिया को समन जारी किया है। यह कदम भारत की तरफ आतंकी कैंंपों पर की गई कार्रवाई के बाद उठाया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत ने आर्टिलरी गन्स का इस्तेमाल कर पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में आंतकी कैंपों पर हमला बोला है। बालाकोट एयर स्ट्राइक (Balakot Air Strike) के बाद यह पाकिस्तानी की सीमा में पनप रहे आतंकियों पर भारत का एक और करारा हमला है। बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान ने सीजफायर उल्लंघन (Ceasefire Violation) किया था, जिसमें दो जवान शहीद हो गए थे। इसमें एक आम नागरिक की भी मौत हुई थी।

कांग्रेस नेता अखिलेश सिंह ने कहा, ‘मोदी जी की सरकार जब भी किसी बड़े राज्य में चुनाव होते हैं, तब-तब सर्जिकल स्ट्राइक जैसा कुछ करती है। अब मूल मुद्दों से ध्यान भटकाकर सर्जिकल स्ट्राइक पर राजनीति की जाएगी।’

 

 

 

 

 

Live Blog

Highlights

    15:28 (IST)21 Oct 2019
    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा- पाक ने भारत से डाक सेवा किया बंद

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा पिछले दो महीनों से, पाकिस्तान ने भारत से डाक सेवा बंद कर दी है। यह सीधे तौर पर विश्व डाक संघ के मानदंडों का उल्लंघन है।

    11:49 (IST)21 Oct 2019
    भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने पाक पर बोली हमला

    पिछले 48 घंटों से, कश्मीर से आतंकवादियों को बाहर निकाने के प्रयास किया जा रहा है, पाकिस्तान तरफ से लगातार गोलाबारी जारी है। हमारी सेनाओं को एक बार फिर से आतंकी लॉन्च पैड्स को नष्ट करना पड़ा ।

    10:54 (IST)21 Oct 2019
    PAK सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूरल भारत के खिलाफ किया ट्वीट

    PAK सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर रविवार से ही भारत के खिलाफ ट्वीट कर रहे है। आसिफ गफूर ने ट्वीट कर दावा किया है कि भारत जिन आतंकी कैंपों को तबाह करने की बात कर रहा है वह गलत है। उन्होंने लिखा है कि PoK में ऐसे कोई कैंप थे ही नहीं, इतना ही नहीं उन्होंने फिर विदेशी मीडिया को चेकिंग करने के लिए न्योता दिया है।

    09:01 (IST)21 Oct 2019
    केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा- पूंछ को सीधा करने में कई बार समय लगता है

    जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के बार- बार संघर्ष विराम उल्लंघन करने पर रविवार को पूर्व सेनाध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने कहा कि पूंछ को सीधा करने में कई बार समय लगता है। हमारी सेना जरूरत पड़ने पर हमेशा कार्रवाई के लिए तैयार रहती है।

    07:43 (IST)21 Oct 2019
    रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज जाएंगे लेह, LoC पर सुरक्षा की करेंगे समीक्षा

    रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि वह सोमवार (21 अक्टूबर) को लेह के दौरे पर जाएंगे। राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में एक पुल का उद्घाटन करेंगे, जो चीन से लगी सीमा पर पहुंचने में ट्रेवल टाइम कम करेगा। इसके अलावा वापसी में राजनाथ सिंह पाकिस्तान से लगी नियंत्रण रेखा (LoC) पर सुरक्षा स्थिति की भी समीक्षा करेंगे।

    03:27 (IST)21 Oct 2019
    भारतीय सेना ने तीन आतंकी शिविर नष्ट किए

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने 6-10 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया। सेना ने पीओके में 3 आतंकी शिविरों को भी नष्ट कर दिया।

    03:25 (IST)21 Oct 2019
    लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने किया अग्रिम चौकियों का दौरा

    भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह जीओसी-इन-सी, उत्तरी कमान ने आज सियाचिन में अग्रिम चौकियों पर तैनात सैनिक क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने सेशन तैयारियों की समीक्षा की और उनके कठिन संघर्षों के लिए सभी रैंकों की सराहना की। उन्होंने सियाचिन युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि भी दी।

    03:21 (IST)21 Oct 2019
    वीके सिंह ने भारतीय जवानों को सराहा

    केंद्रीय मंत्री रिटायर्ड जनरल वीके सिंह ने कहा कि भारतीय सेना ने पीओके में तीन आतंकी शिविरों को नष्ट कर दिया और कई सैनिकों को मार डाला। कहा कि उनका मानना है कि भारतीय सेना जरूरत पड़ने पर कार्रवाई करने के लिए हमेशा तैयार रहती है। दूसरे देश की सेना हमारी सीमाओं का उल्लंघन करती है तो मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।  

    03:16 (IST)21 Oct 2019
    गृह राज्य मंत्री ने बीएसएफ जवानों के साथ दिवाली मनाई

    केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी कल असम के पटगांव में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सैनिकों के साथ दिवाली मनाई। इस दौरान उन्होंने जवानों को बधाई दी। बीएसएफ के जवानों ने दीपावली समारोह का आयोजन किया था।  

    16:38 (IST)20 Oct 2019
    पाकिस्तान ने भारत के डिप्टी हाईकमिश्नर को तलब किया

    पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भारत के डिप्टी हाईकमिश्नर गौरव अहलूवालिया को समन जारी किया है। यह कदम भारत की तरफ आतंकी कैंंपों पर की गई कार्रवाई के बाद उठाया गया।

    14:47 (IST)20 Oct 2019
    वडोदरा में ढह गई इमारत

    गुजरात: वड़ोदरा के छानी जकातकांता इलाके में एक इमारत ढह गई, जबकि इस इमारत को गिराने का काम चल रहा था। अग्निशमन अधिकारी ओम जडेजा ने कहा- "10 लोग इस काम में शामिल थे, जिनमें से 5 लोग खुद को बचाने में कामयाब रहे। फ़िलहाल बचाव अभियान जारी है।"

    14:44 (IST)20 Oct 2019
    भारत-पाक सेना की कार्रवाई पर रक्षा मंत्री की नजर

    जम्मू-कश्मीर के तंगधार सेक्टर में आज पाकिस्तानी सेना द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन के बाद की स्थिति पर रक्षा मंत्री ने सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत से बात की है। रक्षा मंत्री व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और सेना प्रमुख से उन्हें अपडेट रखने के लिए कहा है।

    14:12 (IST)20 Oct 2019
    पाक का दावाः 9 भारतीय सैनिक मारे गए

    पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने भारत के नौ सैनिकों को मार गिराया है। इसके साथ एक पाकिस्तानी सैनिक और 3 नागरिकों के मरने की भी बात कही है।

    13:47 (IST)20 Oct 2019
    पाकिस्तान ने की भारतीय कार्रवाई की पुष्टि

    पाकिस्तान ने भारतीय सेना की तरफ से किए गए हमले की पुष्टि की। सैनिकों के मरने की भी पुष्टि हुई है। पाकिस्तान को अपनी हरकत का बड़ा अंजाम भुगतना पड़ा है।

    13:07 (IST)20 Oct 2019
    बारामूला में आतंकी ने दुकानदार को गोली मारी

    बारामूला में आतंकी ने एक दुकानदार को गोली मार दी। इस हमले के बाद क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत कर दी गई।

    12:38 (IST)20 Oct 2019
    J&K: तंगधार सेक्टर में पाकिस्तानी फायरिंग से हुआ बड़ा नुकसान

    पाकिस्तान ने आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए गोलीबारी की थी। इस हमले में भारतीय सेना के दो जवान शहीद हो गए थे, वहीं एक आम नागरिक की भी मौत हो गई। तंगधार सेक्टर में 3 अन्य घायल हो गए। इस हमले में दो कारें और दो गोशालाएं भी ध्वस्त हो गई। गोशालाओं में 19 मवेशी थे। वहीं एक घर एक चावल का गोदाम पूरी तरह से तबाह हो गया।

    12:34 (IST)20 Oct 2019
    नीलम वैली में चार लॉन्चिंग पैड तबाह, 10 से ज्यादा आतंकी ढेर

    सूत्रों के हवाले से एएनआई ने लिखा, 'नीलम घाटी में चार लॉन्च पैड तबाह किए हैं। भारत के जवाब में पाकिस्तान आर्मी (Pak Army) के 4-5 जवान भी मारे गए, वहीं करीब 10 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की भी खबर है।'

    12:11 (IST)20 Oct 2019
    पाकिस्तानी हमले में शहीद हो गए थे दो जवान

    पाकिस्तान ने सीजफायर उल्लंघन (Ceasefire Violation) किया था, जिसमें दो जवान शहीद हो गए थे। इसमें एक आम नागरिक की भी मौत हुई थी।

    12:05 (IST)20 Oct 2019
    शहादत पर Indian Army का करारा पलटवारः तोप से उड़ाए PoK के आतंकी कैंप

    भारतीय सेना (Indian Army) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के तंगधार सेक्टर में हुए सीजफायर उल्लंघन का करारा जवाब दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत ने आर्टिलरी गन्स का इस्तेमाल कर पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में आंतकी कैंपों पर हमला बोला है। बालाकोट एयर स्ट्राइक (Balakot Air Strike) के बाद यह पाकिस्तानी की सीमा में पनप रहे आतंकियों भारत का एक और करारा हमला है। 

    Next Stories
    1 बंगाल में नई राजनीति? कांग्रेस प्रवक्ता की गिरफ्तारी के खिलाफ उतरी बीजेपी, समर्थन देने घर पहुंचे नेता
    2 ‘विदेशी महिला से दूसरी शादी करने वालों को मिल रहा नोबेल पुरस्कार’, अभिजीत बनर्जी पर बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव की राय
    3 IRCTC INDIAN RAILWAYS पहली बार दे रहा यात्रियों को मुआवजा, जानें कैसे मिलेंगे 250 रुपये