ताज़ा खबर
 

जम्मू कश्मीर: पुलिस को मिली बड़ी सफलता, मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के टॉप कमांडर समेत चार आतंकी ढेर

मारे गये आतंकियों की पहचान जंगलपुरा दिवसार कुलगाम निवासी तारिक अहमद मीर और पाकिस्तानी नागरिक समीर भाई उर्फ उस्मान के तौर पर की गयी है।

Author Edited By नितिन गौतम श्रीनगर | October 10, 2020 9:43 PM
jammu kashmir indian army police encounter lashkar e taibaजम्मू कश्मीर में हुए एनकाउंटर्स में चार आतंकी मारे गए हैं। (फाइल फोटो)

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। दरअसल जम्मू कश्मीर के कुलगाम और पुलवामा जिलों में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ की दो अलग-अलग घटनाओं में शनिवार को चार आतंकवादी मारे गये। पुलिस ने यह जानकारी दी।
जो चार आतंकी मारे गए हैं, उनमें से एक आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा का टॉप कमांडर भी शामिल है।

सुरक्षा बलों में मारे गए लश्कर के टॉप कमांडर का नाम जाहिद नजीर बट्ट है, जिसे जाहिद टाइगर के नाम से भी जाना जाता है। पुलवामा में हुए एनकाउंटर में पुलिस ने एक आतंकी को गिरफ्तार भी किया है। यह आतंकी हाल ही में उग्रवादी संगठन में शामिल हुआ था।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों को दक्षिण कश्मीर में कुलगाम जिले के चिनगाम इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिली थी, जिसके बाद बलों ने शुक्रवार देर रात इस इलाके को घेर लिया और तलाशी अभियान शुरू किया।

उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गयी।

अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ में दो आतंकवादियों की मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि मारे गये आतंकियों की पहचान जंगलपुरा दिवसार कुलगाम निवासी तारिक अहमद मीर और पाकिस्तानी नागरिक समीर भाई उर्फ उस्मान के तौर पर की गयी है। पाकिस्तान के पंजाब का रहने वाला उस्मान ‘ए’ श्रेणी का आतंकवादी है। अधिकारी के अनुसार, दोनों आतंकवादी जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े थे।

अधिकारी ने बताया, ‘‘पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार दोनों मारे गये आतंकवादी आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार समूहों का हिस्सा थे। वे कई आतंकी वारदातों तथा नागरिकों की हत्या में शामिल थे। इनमें फुराह मीरबाजार में पुलिस अधिकारी खुर्शीद अहमद की हत्या और अखरान मीरबाजार में सरपंच आरिफ अहमद पर हमला शामिल है। हमले में अहमद गंभीर रूप से घायल हो गये थे।’’

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से एक एम4 राइफल और एक पिस्तौल जब्त की गयी हैं। पुलिस ने बताया कि दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले के दादूरा इलाके में एक अन्य अभियान में दो आतंकवादी मारे गये। पुलिस ने बताया कि सुरक्षा बलों ने आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद इलाके में घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया। जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गयी। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ स्थल से दो एके राइफल बरामद की गयी हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पिता राम विलास पासवान को मुखाग्नि देते वक्त अचेत होकर गिर पड़े चिराग पासवान, नम आंखों से दी अंतिम विदाई
2 TRP Scam: शो में भड़कीं पैनलिस्ट ने अर्णब को दिखाया आईना- जरा, खुद को Google कर लें, FOX News का कॉन्सेप्ट ‘अपना’ कर बैठे हो…देखें एंकर का रिएक्शन
3 पुजारी कांड Highlights: सरकारी आश्वासन के बाद मृतक पुजारी का उनके परिवार ने किया अंतिम संस्कार, SHO व पटवारी सस्पेंड
IND vs AUS 3rd ODI
X