ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार का बड़ा फैसला! जम्मू कश्मीर में अब देश का कोई भी नागरिक खरीद सकेगा जमीन

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि हम चाहते हैं कि बाहर की इंडस्ट्री जम्मू कश्मीर में आए, इसलिए जमीन की जरुरत है। लेकिन खेती की जमीन सिर्फ राज्य के लोगों के लिए ही होगी।

NARENDRA MODI, JAMMU KASHMIRनरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को लेकर बड़ा फैसला किया है। फोटो सोर्स – ANI

गृह मंत्रालय ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर को लेकर नया नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के तहत अब से देश का कोई भी नागरिक जम्मू कश्मीर में जमीन खरीद सकता है। हालांकि खेती की जमीन खरीदने पर अभी रोक बरकरार रहेगी। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि हम चाहते हैं कि बाहर की इंडस्ट्री जम्मू कश्मीर में आए, इसलिए जमीन की जरुरत है। लेकिन खेती की जमीन सिर्फ राज्य के लोगों के लिए ही होगी।

बता दें कि जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 से जो विशेषाधिकार मिले हुए थे, उनमें ये भी था कि जम्मू कश्मीर के नागरिकों को छोड़कर देश के अन्य नागरिक यहां जमीन नहीं खरीद सकते थे। बीते साल जब मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर से ऐतिहासिक अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाकर उसे केन्द्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला किया है। इसके बाद देश के किसी भी हिस्से के नागरिक अब जम्मू कश्मीर में जमीन खरीद सकेंगे। माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से जम्मू कश्मीर में इंडस्ट्रियल विकास होगा और कई कंपनियां जम्मू कश्मीर में भी अपने उद्योग धंधे लगाएंगी।

 केंद्र द्वारा अधिसूचना जारी किये जाने के बाद यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। आदेश में कहा गया है कि साल 1897 के सामान्य आदेश अधिनियम इस आदेश की व्याख्या के लिए लागू होगा। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि यह भारत के पूरे क्षेत्र में लागू कानूनों की व्याख्या के लिए होगा। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि ‘हम चाहते हैं राज्य में बाहरी उद्योग स्थापित हों ऐसे औद्योगित भूमि में निवेश की आवश्यकता है। लेकिन खेती की जमीनें सिर्फ राज्य के लोगों के पास ही रहेंगी।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Republic TV की पत्रकार को मुंबई पुलिस ने बुलाया तो अर्णब गोस्वामी भी गए साथ, ट्रोल
2 ‘गो कोरोना, गो’ नारा देने वाले केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले निकले COVID19 पॉजिटिव, हॉस्पिटल में भर्ती
3 चांद पर मिला पानी! चंद्रयान-1 की खोज के 11 साल बाद NASA के वैज्ञानिकों को मिले अहम सबूत
यह पढ़ा क्या?
X