ताज़ा खबर
 

5 माह से नजरबंद पूर्व CM उमर अब्दुल्ला को राहत, अब सरकारी घर किए जाएंगे शिफ्ट, पर रहेंगे हिरासत में

वैसे, उमर को भले ही नजरबंदी से रियायत मिली हो, पर उनके पिता और पूर्व सीएम फारूख अब्दुल्ला और PDP चीफ अभी भी हाउस अरेस्ट में ही हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: January 16, 2020 8:28 AM
J&K के पूर्व सीएम और NC नेता उमर अब्दुल्ला। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः प्रशांत नादकर)

जम्मू और कश्मीर में लगभग पांच महीनों से नजरबंद पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के नेता को राहत मिली है। उन्हें अब सरकारी घर में शिफ्ट किया जाएगा। हालांकि, वह इस दौरान हिरासत में ही रहेंगे।

बुधवार को एक अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि अब्दुल्ला को जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के निरस्त किए जाने के बाद एहतियातन हिरासत में लिए जाने के 163 दिन बाद उनके आधिकारिक आवास के पास ही एक घर में शिफ्ट किया जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार, “उमर फिलहाल हरि निवास में हैं, जबकि गुरुवार को उन्हें शिफ्ट किया जा सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि जम्मू-कश्मीर प्रशासन की योजना घाटी का दौरा करने आ रहे केंद्र सरकार के मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के लिए हरि निवास का इस्तेमाल करने की है।

बकौल अधिकारी, “उमर जहां शिफ्ट किए जाएंगे, वह उनके सरकारी आवास के पास ही है।” सूत्रों के हवाले से कुछ और रिपोर्ट्स में बताया गया कि उन्हें श्रीनगर में गुपकर रोड के सरकारी बंगला संख्या M-4 में शिफ्ट किया जाएगा।

वैसे, अब्दुल्ला को भले ही नजरबंदी से रियायत मिली हो, पर उनके पिता और पूर्व सीएम फारूख अब्दुल्ला और PDP चीफ अभी भी हाउस अरेस्ट में ही हैं। मुफ्ती और फारूख फिलहाल वहीं हैं, जहां उन्हें नजरबंद कर रखा गया था। जानकारी के मुताबिक, महबूबा फिलहाल ट्रांसपोर्ट लेन स्थित एक सरकारी आवास में हैं, जबकि अब्दुल्ला को गुप्कर रोड पर एक सरकारी आवास में रखा गया है।

बता दें कि पांच अगस्त 2019 को मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान निरस्त कर दिए थे, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर दो भागों यानी जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बंटकर केंद्र शासित प्रदेश में तब्दील हुआ। इस चीज के ऐलान के आसपास ही घाटी के कई वरिष्ठ नेता नजरबंद किए गए थे।

इसी बीच, खबर है कि केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद और गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी समेत केंद्र सरकार के मंत्रियों का एक दस्ता जल्द ही घाटी का दौरा करने वाला है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Delhi Election 2020: बीजेपी ने रिलीज की पहली कैंडिडेट लिस्ट, कपिल मिश्रा समेत 57 को मिला टिकट
2 Amit Shah हैं ‘कट्टर राष्ट्रवादी’, PM मोदी को नहीं दे सकता सलाह, लेकिन राहुल गांधी करें यह काम: संजय राउत
3 शून्य बिजली का बिल क्या जीतेगा मतदाताओं का दिल?
ये पढ़ा क्‍या!
X